खेल की 5 बड़ी खबरें: चौथे टेस्ट में इस भारतीय खिलाड़ी को मिलेगा मौका! और कपिल देव ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

टीम इंडिया गुरुवार से इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टेस्ट मैच में सीरीज पर कब्जा कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने उतरेगी और कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज के तीसरे दिन पूर्व क्रिकेटर और 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के कैप्टन कपिल देव ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

INDvsENG: चौथा टेस्ट कल, इस भारतीय खिलाड़ी को मिलेगा मौका!

विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया गुरुवार से मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टेस्ट मैच में सीरीज पर कब्जा कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में पहुंचने उतरेगी। भारत को चेन्नई में खेले गए पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, जबकि उसने दूसरे और तीसरे टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज पर 2-1 से बढ़त बनाई थी। भारत अगर यह मुकाबला जीत जाता है या इसे ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम करता है तो वह डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंच जाएगा जहां उसका सामना जून में न्यूजीलैंड की टीम से होगा जो पहले ही खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर चुकी है। इस मैच में उमेश यादव को मौका दिया जा सकता है।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुदर, ईशांत शर्मा और उमेश यादव

इंग्लैंड : डॉमिनिक सिब्ले, जैक क्रावली, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डॉम बेस, जैक लीच, जोफ्रा आर्चर और जेम्स एंडरसन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चौथा टेस्ट: पीटरसन ने इंग्लैंड को भारत के खिलाफ जीतने का दिया गुरु मंत्र

इंग्लैंड वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल की रेस से पहले ही बाहर हो चुका है। भारत के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट में मिली करारी हार के बाद उसके पास चौथे और आखिरी टेस्ट में साख बचाने की बड़ी चुनौती है। हालांकि, यहां भी मेजबान टीम की राह आसान नहीं होने वाली है। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने इस टेस्ट में जीत के लिए इंग्लैंड को गुरु मंत्र भी दिया है। पीटरसन ने एक ब्लॉग में कहा कि मुझे नहीं लगता कि तीसरे टेस्ट की पिच की आलोचना के बाद चौथे मैच में बल्लेबाजी के अनुकुल पिच तैयारी की जाएगी। ऐसे में अगर इंग्लैंड को इस मैच में जीत दर्ज करनी है तो उसे पहली पारी में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। अगर मेहमान टीम ऐसा करने में सफल रहती है तो सीरीज का नतीजा बराबरी पर छूट सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज के तीसरे दिन पूर्व क्रिकेटर और 1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप विजेता टीम के कैप्टन कपिल देव ने कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया। कपिल देव ने निजी अस्पताल फोर्टिस में टीका लगवाया। इससे पहले मंगलवार को भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मंगलवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में कोविड-19 का टीका लगवाया था। रवि शास्त्री ने अपोलो अस्पताल में टीका लगवाया था। आपको बता दें, रवि शास्त्री 58 साल के हैं।

शॉटगन विश्व कप : मनीषा ने किया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

भारत की महिला निशानेबाज मनीषा कीर ने मिस्र के काहिरा में जारी आईएसएसएफ शॉटगन विश्व कप के महिला ट्रैप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए महिलाओं के ट्रैप स्पर्धा में सातवां स्थान हासिल किया। मनीषा ने क्वालीफाइंग राउंड में 113 का जबकि फाइनल राउंड में 21 का स्कोर किया। पहले चार में 25 में से 23 शूटिंग करने के बाद वह पांचवें और आखिरी दौर में दूसरे स्थान पर रहीं।

शूट-ऑफ में अपना पहला शॉट मिस करने के कारण मनीषा फाइनल में प्रवेश करने से चूक गईं। टॉप छह निशानेबाज 60 शॉट के फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगे। वहीं, कीर्ति गुप्ता 102 के स्कोर के साथ महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में 17वें, जबकि राजेश्वरी कुमारी 99 के स्कोर के साथ 18वें स्थान पर रहीं। तीनों महिलाओं के सामूहिक प्रयास की बदौलत महिलाओं की ट्रैप टीम प्रतियोगिता में अच्छी स्थिति में है, जहां भारतीय टीम 314 के संयुक्त स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है। पुरुष वर्ग में, पृथ्वीराज टोंडिमन ने 112 के स्कोर के साथ 26वां स्थान हासिल किया। उनके अलावा लक्ष्य श्योराण 110 के स्कोर के साथ 34वें स्थान पर रहे, जबकि ओलंपियन कायनन चेनाई 109 के स्कोर के साथ 36वें स्थान पर रहे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हॉकी : भारतीय पुरुष टीम ने जर्मनी के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने चार मैचों के यूरोप दौरे के दूसरे मैच में जर्मनी के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला। भारत ने जर्मनी को पहले मुकाबले में 6-1 से हराया था। लेकिन यह मैच बराबरी पर समाप्त हुआ। भारत को चौथे मिनट में ही पेनल्टी कार्नर मिला और डिफेंडर जरमनप्रीत सिंह ने बेहतरीन शॉट खेल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके दो मिनट बाद ही जर्मनी ने भी वापसी की कोशिश की और गोल करने का मौका गंवा दिया। भारत ने दूसरे क्वार्टर में भी आक्रामक प्रदर्शन जारी रखा और बढ़त हासिल करने के लिए मौके बनाए। हालांकि वह गोल में परिवर्तित करने में सफल नहीं हो सका।

जर्मनी को लगातार दो पेनल्टी कार्नर हासिल हुए और दूसरी बार में मार्टिन हेनर ने हॉफ टाइम से कुछ समय पहले गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों की ओर से बढ़त हासिल करने की कोशिश की गई लेकिन भारत और जर्मनी की टीमें गोल नहीं कर सकीं। अंतिम क्वार्टर में भी दोनों टीमों ने मौके भुनाने की कोशिश की लेकिन निर्धारित समय तक दोनों टीमों की ओर से कोई और गोल नहीं होने के कारण मुकाबला 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। भारतीय टीम का अगला मुकाबला शनिवार को ग्रेट ब्रिटेन से होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय