खेल की 5 बड़ी खबरें: पैरालंपिक में भगत ने बैडमिंटन में भारत को दिलाया पहला गोल्ड और बेन T20 विश्व से होंगे बाहर?

भारत के प्रमोद भगत ने यहां जारी टोक्यो पैरालंपिक में पुरुष एकल एसएल3 बैडमिंटन इवेंट में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बाथेल को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया और इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्व कप से बाहर रह सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो पैरालंपिक: भगत ने बैडमिंटन में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण

भारत के प्रमोद भगत ने यहां जारी टोक्यो पैरालंपिक में पुरुष एकल एसएल3 बैडमिंटन इवेंट में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बाथेल को 2-0 से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भगत बैडमिंटन में ओलंपिक या पैरालंपिक में स्वर्ण लाने वाले देश के पहले एथलीट हैं। भुवनेश्वर के 33 वर्षीय भगत ने बाथेल को 21-14, 21-17 से हराकर पैरालंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता। पीवी सिंधु ने 2016 रियो ओलंपिक में रजत जबकि पिछले महीने हुए टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। विश्व के शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी भगत एसएल3 के गत विश्व चैंपियन हैं। उन्होंने यह खिताब बासेल में बाथेल को ही हराकर जीता था। इससे पहले, भगत ने सेमीफाइनल में जपान के फुजिहारा दाएसुके को हराया था। इसके साथ ही भारत ने इस पैरालंपिक में अपना चौथा स्वर्ण पदक जीता।

पैरालंपिक (बैडमिंटन) : मनोज सरकार ने जीता कांस्य पदक

भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार ने यहां जारी टोक्यो पैरालंपिक में पुरुष एकल वर्ग के एसएल3 मुकाबले में जापान के दाएसुके फुजिहारा को 2-0 से हराकर कांस्य पदक अपने नाम किया। मनोज से पहले भारत के प्रमोद भगत ने इसी इवेंट के फाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बाथेल को 2-0 से हराकर बैडमिंटन में देश को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। मनोज और भगत के पदक जीतने के बाद भारत ने इस पैरालंपिक में अपने पदकों की संख्या अब 17 कर ली है। मनोज ने कांस्य पदक मुकाबले में फुजिहारा को 47 मिनट तक चले मुकाबले में 22-20, 21-13 से हराया। मनोज को पहला गेम जीतने के लिए कुछ मेहनत करनी पड़ी और उन्हें फुजिहारा ने कड़ी चुनौती दी। लेकिन मनोज ने दूसरा गेम आराम से अपने नाम किया। इससे पहले, मनोज को एसएल 3 के सेमीफाइनल में बाथेल के हाथों हार का सामना करना पड़ा था और वह स्वर्ण पदक की दौड़ से बाहर हो गए थे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

बेन स्टोक्स टी20 विश्व से रह सकते हैं बाहर

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्व कप से बाहर रह सकते हैं। स्टोक्स जुलाई से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दूर हैं क्योंकि वह अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहते हैं। स्टोक्स भारत के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का भी हिस्सा नहीं है और वह 19 सिंतबर से शुरू हो रहे आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में भी शामिल नहीं होंगे। राजस्थान रॉयल्स ने स्टोक्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशाने थॉमस को टीम में शामिल किया है। डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, स्टोक्स अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप में शामिल होने क्या दुबई के लिए रवाना होंगे यह अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, उनके करीबी सूत्रों ने बताया है कि वह फिलहाल क्रिकेट के बारे में नहीं सोच रहे हैं। टी20 विश्व के लिए खिलाड़ियों के नाम की घोषणा करने की अंतिम तीथि 10 सितंबर है और इंग्लैंड के चयनकर्ता इस सप्ताह 15 सदस्यीय खिलाड़ी और तीन रिजर्व खिलाड़ियों के नाम घोषित करने को लेकर बैठक कर सकता है। टीम के बारे में घोषणा नौ सितंबर तक हो सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओवल टेस्ट: पिच पर उमेश यादव की नकल करने वाला व्यक्ति गिरफ़्तार

पिच इनवेडर जार्वो का असली नाम डेनियल जार्विस है। उन्हें शुक्रवार को द ओवल में चौथे टेस्ट के दूसरे दिन के दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के साथ मैदान पर टक्कर के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। लॉर्डस और हेडिंग्ले के बाद यह तीसरी बार था जब जार्वो मौजूदा टेस्ट सीरीज में क्रिकेट के मैदान पर उतरे। जार्विस, एक स्वयंभू यूट्यूब प्रैंकस्टर हैं, जिसके चैनल पर 'जार्वो 69 उर्फ बीेमडब्ल्यूजार्वो' नाम के 127,000 सब्सक्राईबर्स हैं। पहले सत्र में इंग्लैंड की पारी के 34वें ओवर में वॉक्सहॉल एंड से गेंद को हाथ में लेकर क्रिकेट के मैदान पर दौड़े। वह ओली पोप को गेंदबाजी करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन गैर-स्ट्राइकर छोर पर बेयरस्टो से टकरा गए। बेयरस्टो काफी गुस्से में थे और उन्होंने जार्वो को खुद से दूर रखने की कोशिश की। जार्वो के अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा। जार्वो को अंतत: स्टेडियम में सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा मैदान से बाहर ले जाया गया। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली को अंपायर एलेक्स व्हार्फ और रिचर्ड इलिंगवर्थ के साथ बातचीत करते देखा गया। हमले का आरोप बेयरस्टो के साथ टकराव के बजाय सुरक्षा कर्मचारियों के साथ झड़प से जुड़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऋषभ पंत आईपीएल के सेकेंड फेज में बने रहेंगे दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान

19 सितंबर से होने वाले आईपीएल के सेकेंड फेज में ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान बने रहेंगे। हाल ही में कुछ बातों से ऐसे संकेत मिले हैं कि पंत को कप्तानी से नहीं हटाया जाएगा और वे पूरे सीजन कप्तानी करेंगे। आईपीएल के पहले चरण में श्रेयस अय्यर कंधे के चोट की वजह से टीम से बाहर हो गए थे। उनकी जगह ऋषभ पंत को कप्तान बनाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत की कप्तानी में भी अच्छा प्रदर्शन किया। पहले चरण में टीम ने सबसे बेहतर खेल दिखाते हुए अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में 8 में से 6 मैच जीते। वहीं श्रेयस अय्यर ने भी पिछले साल यूएई में बेहतरीन कप्तानी की थी और पहली बार दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में पहुंचाया था। हालांकि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक श्रेयस अय्यर की मौजूदगी के बावजूद ऋषभ पंत दिल्‍ली कैपिटल्‍स का नेतृत्‍व करेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia