खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL 2021 को लेकर अहम खबर आई सामने और कोहली ने टीम में बदलाव के दिए संकेत!

खबर है कि आईपीएल की कुछ फ्रैंचाइज़ी के अधिकारी 6 जुलाई के बाद यूएई जाने का विचार कर रहे हैं और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम में बदलाव को लेकर संकेत दिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2021: टीम फ्रैंचाइजियों ने BCCI से किया आग्रह

खबर है कि आईपीएल की कुछ फ्रैंचाइज़ी के अधिकारी 6 जुलाई के बाद यूएई जाने का विचार कर रहे हैं और वहां के हालातों का जायजा लेते हुए टीम के रहने से लेकर सभी सुख सुविधाओं का इन्तेजाम करेंगे। आईपीएल की एक फ्रैंचाइज़ी के अधिकारी ने कहा है कि हमारा यूएई जाना अभी जरुरी है क्योंकि इस बार के हालात 2020 के मुकाबले अलग हैं। सभी सुविधाओं की बुकिंग करने में भी मुश्किल आ सकती है, क्योंकि यूएई में अब यात्री ज्यादा जा रहे हैं। इसलिए हम 6 जुलाई के बाद यूएई जाने का विचार कर रहें। यदि हमें बीसीसीआई और सरकार से जाने की अनुमति मिल जाती है, तो हम अपनी टीम के लिए सभी सुविधाओं का प्रबंध कर सकेंगे। पिछले साल के मुकाबले लोग यहां ज्यादा तादाद में यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में कोविड प्रोटोकॉल और बायो बबल को लेकर भी हमें विचार करना जरुरी है। आईपीएल 2021 की शुरुआत 19 सितंबर से होगी और फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जायेगा। आईपीएल के इस सत्र के पहले भाग में 29 मुकाबले खेले गएँ और बाकी बचे मुकाबले यूएई में आयोजित किये जायेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम में बदलाव को लेकर दिया संकेत

भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से शुरू होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले मुद्दों को सुलझाने के लिए केवल 42 दिनों का ब्रेक है। विराट कोहली ने इसको लेकर प्रतिक्रिया दी है। मैच के बाद प्रेस वार्ता में विराट कोहली ने कहा कि हम पुनर्मूल्यांकन करना जारी रखेंगे, इस बारे में बातचीत करना जारी रखेंगे और देखेंगे कि हमारे पक्ष को मजबूत करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है। इससे समझा जा सकता है कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम में कोई बदलाव देखने को मिल सकता है। अगला डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 में खेला जाएगा और उससे पहले भारतीय टीम का 50 ओवर का विश्व कप भी होगा जो भारत में होने वाला है। कोहली ने निकट भविष्य में टीम बनाने की जरूरत के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि जब आप लगातार कुछ वर्षों तक शीर्ष पर रहे हैं, तो आप अचानक अपने मानकों को नहीं छोड़ना चाहते हैं और हमें खेल की मांगों को पूरा करने और ठीक से समझने की जरूरत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत की सेकेंड फेवरिट टीम होना काफी शानदार बात है: केन विलियमसन

भारतीय टीम के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जीत हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने प्रतिक्रिया दी है। विलियमसन ने इस बात के लिए खुशी जताई कि भारतीय टीम के हारने के बावजूद न्यूजीलैंड की ये जीत भारत में भी सेलिब्रेट की गई। केन विलियमसन ने उम्मीद जताई कि न्यूजीलैंड लगातार भारत के लोगों की सेकेंड फेवरिट टीम बनी रहेगी। भारतीय फैंस टीम के हारने से निराश जरूर थे लेकिन कई लोगों ने न्यूजीलैंड टीम को मुबारकबाद भी दी। ट्विटर पर न्यूजीलैंड की जीत काफी ट्रेंड में रही। केन विलियमसन ने मैच के बाद मीडिया से बात की। उन्होंने कहा "भारत की सेकेंड फेवरिट टीम होना काफी शानदार बात है। मैं उम्मीद करता हूं कि इसी तरह ये चलता रहे। ये काफी अच्छी चीज है कि फाइनल मैच बेहतरीन खेल भावना के साथ खेला गया और काफी कड़ा मुकाबला दोनों टीमों के बीच हुआ।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड ने पहले टी20 में श्रीलंका को हराया

इंग्लैंड ने श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर तीनों मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने नाबाद 55 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली, जबकि सैम कुरेन और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट लिए। श्रीलंका के निर्धारित 130 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बटलर की अगुवाई में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने बुधवार को 17वें ओवर की पहली गेंद पर 17 गेंद शेष रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और बटलर ने अनुभवहीन श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाते हुए पावर प्ले के पहले छह ओवरों में 61 रन बनाए।

आठ चौकों और एक छक्के के साथ बटलर की पारी ने उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिलाया। श्रीलंका के कप्तान कुसल परेरा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि, मेहमान टीम को अच्छी शुरूआत नहीं मिली और अविष्का फर्नांडो दूसरे ओवर में शून्य पर आउट हो गए। परेरा ने दासुन शनाका के साथ मिलकर पारी बनाने की कोशिश की, लेकिन आदिल राशिद ने श्रीलंका के कप्तान को 30 रन पर ही आउट कर दिया, जब वह खतरनाक दिखने लगे थे। अर्धशतक (44 गेंदों में 50 रन) बनाने वाले श्रीलंका के एकमात्र बल्लेबाज दासुन शनाका ने मेहमानों को सम्मानजनक योग तक पहुंचाया। यह शनाका का उनके टी20 करियर का दूसरा अर्धशतक था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पूजा अग्रवाल ने वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स कप में दो सिल्वर मेडल जीते

पेरू के लीमा में आयोजित विश्व शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स कप में शार्प पैरा शूटर पूजा अग्रवाल की जीत पर इंडियन बैंक उनकी प्रेरक उपलब्धि एवं अदम्य उत्साह का जश्न मना रहा है। पूजा ने अपनी विजय की लंबी सूची में दो रजत जोड़े। इंडियन बैंक में प्रबंधक के रूप में काम करते हुए पूजा का अंतर्राष्ट्रीय पैरा पिस्टल शूटिंग के लिए स्पोट्र्ज क्राफ्ट (दिल्ली) में कोच सुभाष राणा के साथ पूर्णत्व शूटिंग एकेडमी के अंतर्गत घर से 40 किलोमीटर दूर डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण जारी है और वे विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। 35 वर्षीय पूजा ने वर्ष 2014 में बैंक में नियुक्ति के बाद वर्ष 2016 में निशानेबाजी शुरू की। वर्ष 2012 में उनके साथ एक दुखद दुर्घटना घटी जिसमें उन्हें अपने पैर गंवाने पड़े। तब से वह सभी बाधाओं पर विजय प्राप्त करते हुए एक दिव्यांग शार्प शूटर के रूप में प्रेरणादायक यात्रा पर अग्रसर हैं।

अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों से जूझने से लेकर सशक्त एवं स्वतंत्र महिला बनने तक पूजा की यात्रा बाधाओं से लड़ने और खुद के लिए, अपने बैंक के लिए और अपने देश के लिए पहचान बनाने के लिए ²ढ़ संकल्प और इच्छाशक्ति का प्रदर्शन करती हैं। इस महामारी में अन्य दिव्यांगजनों को शिक्षित करने और प्रोत्साहित करने के लिए उसने अपना यूट्यूब चैनल पूजा अग्रवाल पी क्रिएशन लॉन्च किया ताकि वे चुनौतियों का सामना कर सकें और अपनी दैनिक गतिविधियों को बाधित किए बिना स्मार्ट तरीके से कार्य कर स्वतंत्र जीवन की ओर अग्रसर हो सकें।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia