खेल की 5 बड़ी खबरें: AUS के साथ टेस्ट सीरीज मुमकिन नहीं! और इस देश में शुरू हो रहा T10 टूर्नामेंट

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा चार मैचों की जगह पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के प्रस्ताव को मानना इस साल संभव नहीं हो सकेगा और कोविड-19 महामारी के कारण मार्च से ही स्थगित चली आ रही आस्ट्रेलियाई फुटबाल लीग 11 जून से फिर से शुरू होगी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गांगुली बोले-आस्ट्रेलिया के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज मुमकिन नहीं

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा चार मैचों की जगह पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के प्रस्ताव को मानना इस साल संभव नहीं हो सकेगा। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को साल के अंत में आस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रोबटर्स ने पहले भारत के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की बात कही थी, लेकिन गांगुली ने कोरोनावायरस के कारण 14 दिन क्वारंटीन में रहने की बात का हवाला देते हुए इसे मुश्किल बताया है। मिड-डे ने गांगुली के हवाले से लिखा है, "मुझे नहीं लगता कि भारत के लिए आस्ट्रेलिया में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलना मुमकिन होगा। सीमित ओवरों की सीरीज भी है और इसके अलावा हमें 14 दिन क्वारंटीन की गाइडलाइंस को भी मानना होगा।"

कोरोना संकट के बीच इस देश में शुरू हो रहा टी10 टूर्नामेंट

ऐसे समय में जबकि कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में क्रिकेट गतिविधियां ठप पड़ी हैं, तब कैरेबियाई देश सेंट विन्सेंट एवं ग्रेनेडा में 22 मई से फ्रेंचाइजी आधारित टी10 टूर्नामेंट (विन्सी प्रीमियर लीग- वीपीएल) शुरू होगा, जिसमें वेस्टइंडीज के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी भाग लेंगे। कोरोना काल में यह पहला अवसर होगा, जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्णकालिक सदस्यता रखने वाले क्षेत्र में कोई टूर्नामेंट खेला जाएगा और उसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी भाग लेंगे। सेंट विन्सेंट एवं ग्रेनाडा क्रिकेट संघ इस टूर्नामेंट का आयोजक है, जिसके अध्यक्ष किशोर शैलो क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के उपाध्यक्ष भी हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार छह फ्रेंचाइजी टीमों के टूर्नामेंट वीपीएल का यह शुरुआती सत्र होगा जो 22 से 31 मई के बीच सेंट विन्सेंट के अर्नोस वेले स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा।

गांगुली आईसीसी अध्यक्ष बनने की काबिलियत रखते हैं : गोवर

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डेविड गोवर ने सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाने पर उनकी तारीफ की है। उन्होंने बल्कि यह तक कह दिया है कि भारत के पूर्व कप्तान का आईसीसी का अध्यक्ष बनना हकीकत हो सकता है। गोवर ने यह बात ग्लोफैंस के ट्वीटर हैंडल पर प्रशंसकों से बात करते हुए कही। ग्लोफेंस के सो क्यू20 पर प्रशंसकों से बात करते हुए गोवर ने कहा कि गांगुली में वो सभी काबिलियत हैं जो एक अच्छे प्रशासक में होती हैं जिनका प्रदर्शन उन्होंने विश्व के सबसे अमीर बोर्ड के मुखिया बनकर सही तरह से किया है। गोवर ने कहा, "मैं आपसे सौरव के बारे में क्या कहूं। बीते वर्षों में मेरी उनसे कई बार बातें हुई हैं। वह निश्चित तौर पर शानदार खिलाड़ी थे और उनके रिकार्ड उनकी कहानी बयान करते हैं। बीते वर्षों में मुझे कुछ चीजें समझ में आई हैं और वो यह है कि अगर आप बीसीसीआई को चलाना चाहते हो तो आपको काभी चीजें चाहिए। उनका जिस तरह का औदा है वह शुरुआत करने के लिए शानदार है, लेकिन साथ ही आपको निपुण राजनेता भी होना चाहिए। आपका कई चीजों पर नियंत्रण होना चाहिए।"

कोविड-19 : आस्ट्रेलियाई फुटबाल लीग जून में शुरू होगी

कोविड-19 महामारी के कारण मार्च से ही स्थगित चली आ रही आस्ट्रेलियाई फुटबाल लीग 11 जून से फिर से शुरू होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आस्ट्रेलियाई फुटबाल लीग (एएफएल) के मुख्य कार्यकारी गिलन मैक्लाहन ने पत्रकारों को कहा कि सभी 18 क्लब 25 मई से अपनी ट्रेनिंग शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि मैदान पर लौटने से पहले एएफएल के सभी खिलाड़ियों, स्टाफ, अंपायर और मैच वाले दिन के स्टाफ का सप्ताह में दो बार कोरोनावायरस के लिए टेस्ट किया जाएगा। मैक्लाहन ने कहा, " खिलाड़ियों, अधिकारियों, स्टाफ और पूरे समुदाय की सुरक्षा के लिए कड़े प्रोटोकॉल होंगे। ऐसा संबंधित मुख्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ-साथ एएफएल की अपनी मेडिकल टीम और खिलाड़ियों, कोचों तथा क्लबों के साथ बातचीत और संघीय, राज्य तथा क्षेत्रीय सरकारों की सलाह से हुआ है।"

आईओसी एथलीट आयोग का चुनाव 1 साल के लिए स्थगित

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने एथलीट आयोग के चुनाव को एक साल तक के लिए स्थगित कर दिया है। चुनाव इस साल होने थे, जिसमें राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) के 30 उम्मीदवारों का चयन चार पदों के लिए होना था। कोरोनावायरस महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक के एक साल के लिए स्थगित होने के बाद आईओसी कार्यकारी बोर्ड (ईबी) ने एथलीट आयोग के चुनाव को भी आगे बढ़ाने का फैसला लिया। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा, " ईबी इस बात को लेकर एकमत था कि यह एक मुश्किल समय है और हमें आयोग में एथलीटों के पूरे प्रतिनिधित्व की जरूरत है। इस समय एथलीटों की आवाज काफी महत्वपूर्ण है और हमारे पास कोई भी पद खाली नहीं रहना चाहिए।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय