खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला दिग्गज बनेगा पाक का कोच? और क्विंटन डीकॉक ने मांगी माफी

खबर है कि इस विश्व कप के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम को अपना स्थायी मुख्य कोच मिल सकता है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गैरी किर्स्टन पाकिस्तान के अगले हेड कोच बन सकते हैं और डी कॉक ने मांफी मागते हुए कहा कि 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के लिए वह घुटने पर बैठने के लिए तैयार है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला दिग्गज बन सकता है पाकिस्तान का कोच!

टी20 विश्व कप इस समय पूरी दुनिया के सिर चढ़कर बोल रहा है। भारत, न्यूजीलैंड समेत पाकिस्तान भी इस समय आईसीसी टी20 विश्व कप में हिस्सी ले रही है। टीम ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत करते हुए भारत को मात दे इतिहास रचा और फिर न्यूजीलैंड टीम को भी हरा दिया. इसी के साथ उसने सेमीफाइनल की राह को आसान कर दिया। इस बीच ये बात सामने आ रही है कि इस विश्व कप के बाद टीम में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो इस विश्व कप के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम को अपना स्थायी मुख्य कोच मिल सकता है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर गैरी किर्स्टन पाकिस्तान के अगले हेड कोच बन सकते हैं। गैरी कस्टर्न इससे पहले अपनी कोचिंग में भारतीय टीम को वर्ल्ड कप का खिताब जिता चुके हैं। कर्स्टन के अलावा साइमन कैटिच और पीटर मूर्स भी कोच बनने के दावेदार हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर ने की महिलाओं के लिए आईपीएल कराने की मांग

आईपीएल की दो नई टीमों (लखनऊ और अहमदाबाद) की घोषणा के बाद ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एलिसा हीली ने गुरुवार को महिलाओं के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) कराने की मांग की है। बीते सोमवार को आरपीएसजी ग्रुप ने 7090 करोड़ रुपये में लखनऊ टीम और सीवीसी कैपिटल्स ने 5625 करोड़ रुपये में अहमदाबाद की टीम को अपने नाम किया था। कोरोना महामारी के कारण महिला टी20 चैलेंज 2020 सीजन नहीं हुआ है, जबकि आईपीएल का 2021 सीजन भारत के बाद दूसरे फेस में यूएई में करवाया गया। एलिसा ने गुरुवार को द ऑस्ट्रेलियन से कहा, यह व्यक्तिगत रूप से निराशाजनक था कि उन्होंने महिलाओं के खेलों को स्थगित कर दिया। उन्होंने आईपीएल को लेकर कहा कि जैसे यह दूसरे फेस में टी20 वर्ल्ड कप के नजदीक करवाया गया, वैसे ही महिला टी20 चैलेंज टूर्नामेंट को करवाया जा सकता था। उन्होंने कहा, ''मैं आशा करती हूं कि भविष्य में बीसीसीआई महिला आईपीएल कराने के ऊपर विचार करेगी।

खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत को वर्ल्ड कप जिताने वाला दिग्गज बनेगा पाक का कोच? और क्विंटन डीकॉक ने मांगी माफी

T20 वर्ल्ड कप: स्कॉटलैंड को हराने के बाद नामीबिया टीम में खुशी की लहर

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में बुधवार को हुए मैच में नामीबिया ने स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराकर शानदार जीत हासिल की। इस सफलता के बाद नामीबिया की टीम में खुशी की लहर है। नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरासमस ने कहा कि उनके खिलाड़ियों ने क्वोलीफाइंग मैच में दो जीत के बाद सुपर 12 में जगह बनाई थी और वहीं प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए टी20 वर्ल्ड कप में एक और मैच जीता। इस जीत के बाद खिलाड़ी बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा,''हम आने वाले मैचों में भी इसी तरह का प्रदर्शन करना चाहते हैं, जिससे टीम को टूर्नामेंट में काफी फायदा हो।'' मैच में नामीबिया ने स्कॉटलैंड को 108 पर ही रोक दिया था, रुबेल ट्रम्पेलमैन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट लिए थे, जबकि लक्ष्यों का पीछा करने उतरी टीम के बल्लेबाज स्मिट ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को 4 विकेट से जीत दिलाई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन: डी कॉक ने कहा- मैं घुटने पर बैठने को तैयार

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर और बल्लेबाज क्विं टन डी कॉक ने गुरुवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच न खेलने को लेकर मांफी मागते हुए कहा कि 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के लिए वह घुटने पर बैठने के लिए तैयार है। बता दें कि उनके इस मामले में घुटने पर न बैठने के उनके फैसले पर लोगों ने सवाल खड़े कर दिए थे। मामले के तूल पकड़ने के बाद इस मामले में उन्होंने कहा, ''अगर मेरे ऐसा करने पर लोगों में जागरुकता फैलती है, तो मुझे ऐसा करने में बेहद खुशी होगी। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले सभी खिलाड़ियों को ब्लैक लाइव्स मैटर के समर्थन में घुटने टेकने का आदेश पारित किया था लेकिन डी कॉक ने उस मैच से कुछ देर पहले ही खेलने से मना कर दिया था। अब इस मामले में डी कॉक ने कहा कि मैं उन सभी विवादों, चोट और क्रोध पर माफी मांगता हूं, साथ ही मेरे लिए गए निर्णय पर जो कुछ भी हुआ उसके लिए मुझे खेद है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका बोर्ड के साथ बातचीत के बाद से गलतफहमी दूर हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशिया कप: एएफसी अंडर-23 क्वालीफायर मैच में UAE ने भारत को हराया

एएफसी अंडर-23 के एशियाई कप चैंपियनशिप के क्वालीफायर में यहां फुजैरा सिटी में खेले गए फुटबॉल मैच में भारत को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने एकमात्र गोल से हरा दिया। बता दें कि तीन दिन पहले क्वालीफाइंग मैच में यूएई किर्गिज गणराज्य के खिलाफ 1-2 से हार गई थी। वहीं, भारत अपना पहला मैच ओमान से जीता था। मैच के दौरान, दोनों टीमों का हाफ टाइम में 0-0 स्कोर था, लेकिन भारत ने 82वें मिनट में विरोधी टीम को बदकिस्मती से पेनल्टी दे दी। इसके बाद यूएई का खिलाड़ी अब्दुल्ला इदरीस ने इस मौके का फायदा उठाते हुए गोल कर अपनी टीम को जीत दिला दी। वहीं, ग्रुप ई के मैच में भी इसी तरह का खेल देखने को मिला। उस मैच में भी पेनल्टी के कारण ओमान ने एक गोल की मदद से किर्गिज गणराज्य को हरा दिया। भारत के कोच इगोर स्टिमैक ने अपने पिछले गेम में ओमान के खिलाफ 2-1 से जीतने के बाद टीम में केवल एक बदलाव किया था। जिसमें संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ मिडफील्ड को और अधिक मजबूत बनाने के लिए अनिकेत जाधव की पर लालेंगमाविया को टीम में शामिल किया गया था। हाफ टाइम से पहले भारत ने यूएई के खिलाफ कई बार पर गोल करने की कोशिश की लेकिन विरोधी टीम ने हर प्रयास को नाकाम कर दिया। इसके बाद 82वें मिनट में भारत की एक गलती पर यूएई ने मैच में बढ़त बनाते हुए जीत दर्ज कर ली।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia