खेल की खबरें: रोहित की टेस्ट कप्तानी से खुश हुए गावस्कर? और दूसरे टेस्ट में इस खिलाड़ी को भारतीय टीम में मिली जगह

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा कि नए कप्तान ने अपनी पारी में ही फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी में बदलाव किया, जिससे पहले टेस्ट में श्रीलंका पर जीत दर्ज की और भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Getty Images
Getty Images
user

आईएएनएस

गावस्कर ने बांधे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की तारीफों के पुल

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने रोहित शर्मा की तारीफ करते हुए कहा कि नए कप्तान ने अपनी पारी में ही फील्ड प्लेसमेंट और गेंदबाजी में बदलाव किया, जिससे यहां पहले टेस्ट में श्रीलंका पर एक पारी और 222 रन से जीत दर्ज की। मेजबान टीम ने तीन दिन के अंदर श्रीलंका को मात दी। अपनी पहली पारी 574/8 रन पर घोषित के बाद, भारत ने श्रीलंका को 174 और 178 रनों पर ऑलआउट कर दिया। मैच के दौरान, रोहित ने कुछ मजबूत निर्णय लिए, जिसमें दूसरी पारी में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रोकना और जयंत यादव का समर्थन करना शामिल था, जबकि रवींद्र जडेजा और आर अश्विन जबरदस्त गेंदबाजी कर रहे थे। सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया, "टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित ने शानदार शुरुआत की। जब आप तीन दिनों के भीतर मैच जीतते हैं, तो यह बताता है कि आपकी टीम बेहतर रही है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि जब भारत फिल्डिंग कर रहे थे, तो गेंदबाजी में बदलाव बहुत प्रभावशाली थे। कैच ठीक उसी जगह जा रहे थे, जहां क्षेत्ररक्षक थे।" गावस्कर ने कहा, "मैं कप्तान रोहित शर्मा को उनकी कप्तानी के लिए 10 में से 9.5 नंबर देना चाहूंगा।" दक्षिण अफ्रीका में एक टेस्ट श्रृंखला में 1-2 की हार के बाद विराट कोहली के पद से हटने के बाद रोहित ने विराट कोहली की जगह भारत के नए टेस्ट कप्तान के रूप में पदभार संभाला था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दूसरे टेस्ट में कुलदीप की जगह इस खिलाड़ी को टीम में मिली जगह

भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में खेलने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जो 12 मार्च से बेंगलुरु में शुरू होने वाला है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, चोट के साथ-साथ कोरोना से उबरने वाले अक्षर ने स्पिनर कुलदीप यादव की जगह ली है, जिन्हें टीम से बाहर कर दिया गया है। इससे पहले, पहले टेस्ट के लिए टीम की घोषणा करते हुए बीसीसीआई के बयान में उल्लेख किया गया था कि अक्षर की फिटनेस का आकलन के आधार पर दूसरे टेस्ट के लिए चयन किया जाएगा।" उन्होंने आगे कहा, "यदि भारत तीन स्पिनरों के आक्रमण के साथ जारी रहता है, तो अक्षर के जयंत के स्थान पर सीधे इलेवन में जगह बनाने की संभावना है, उसके पहले पांच टेस्ट में उत्कृष्ट रिकॉर्ड को देखते हुए, जिसमें उसने 11.86 की औसत से 36 विकेट लिए हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया, "तथ्य यह है कि बेंगलुरू मैच एक डे-नाइट टेस्ट है, जिसमें गुलाबी गेंद का प्रयोग किया जाएगा, चयन के लिए अक्षर के मामले को मजबूत करेगा। पिछले साल अहमदाबाद में भारत के आखिरी डे-नाइट में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 11 विकेट चटकाए थे, जिससे उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला था।" कुलदीप ने मोहाली में पहले टेस्ट में भाग नहीं लिया, भारत ने जयंत यादव को अपने तीसरे स्पिनर के रूप में मौका दिया था, लेकिन जयंत दोनों पारियों में विकेट लेने में असफल रहे, जबकि उनके स्पिन साथी आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने संयुक्त रूप से 15 विकेट लेकर मैच में अपना दबदबा बनाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

प्राकृतिक कारणों से हुई थी शेन वार्न की मृत्यु: ऑटोप्सी रिपोर्ट

एक ऑटोप्सी रिपोर्ट ने सोमवार को पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न की प्राकृतिक कारणों से मृत्यु हुई थी। मिरर डॉट को डॉट यूके में थाई पुलिस के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पिनर के परिवार को सूचित कर दिया गया है। 52 वर्षीय क्रिकेटर की शुक्रवार को संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से थाईलैंड के कोह समुई द्वीप पर निधन हो गया था। वार्न के एक सहयोगी ने एम्बुलेंस आने से लगभग 20 मिनट पहले पूर्व क्रिकेटर को होश में लाने के लिए कोशिश की थी, लेकिन अस्पताल पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था। पूर्व क्रिकेटर का पार्थिव शरीर अब उनके देश लौटने के लिए ऑस्ट्रेलियाई वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को सौंपा जाएगा, जहां उनका राजकीय अंतिम संस्कार किया जाएगा। थाईलैंड के उप राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता किस्साना के बयान के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है, "आज जांचकर्ताओं को शव परीक्षण का परिणाम मिला है, जिसमें चिकित्सकीय राय है कि मौत का कारण स्वाभाविक है।"

इस बीच, वार्न के निधन के बाद से उनके परिवार ने उनके बारे में खुलकर बात की। बयान में कहा गया है, "उनके परिवार ने कहा कि इस समय उनके लिए अपने दुख को बताया बहुत मुश्किल हो रहा है। शेन के बिना भविष्य की तलाश करना अकल्पनीय है, उम्मीद है कि हम सभी इस दुख से जल्दी बाहर आएंगे।" वॉर्न ने 145 टेस्ट में 708 विकेट लिए, जो श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे लंबे प्रारूप में दूसरा सबसे अधिक विकेट है। ऑस्ट्रेलिया द्वारा एशेज में क्लीन स्वीप करने के बाद 2007 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखते हुए 2013 में खेल के सभी प्रारूपों को छोड़ दिया। वार्न की सबसे बड़ी बेटी ब्रुक ने अपने पिता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, "हम कई मायनों में एक जैसे थे और मैं हमेशा उनसे मजाक करती रहती थी। मैं भाग्यशाली हूं और हमेशा मुझे आपको पिता कहने पर गर्व होगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'भारत और पाकिस्तान के मैच में स्पिनरों को देखना महत्वपूर्ण रहा'

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेथ मूनी को लगता है कि रविवार को भारत के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में पाकिस्तान के स्पिनरों को देखना उनकी टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहा। आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया का दूसरा मैच मंगलवार को बे ओवल में पाकिस्तान के खिलाफ होगा, जहां पांच दिनों में तीसरी बार पिच का इस्तेमाल होने की संभावना है। अक्टूबर 2018 के बाद यह पहली बार होगा, जब ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच में पाकिस्तान से खेलेगा। मूनी ने कहा, "उनके स्पिनरों ने उस मध्य अवधि के दौरान एक उत्कृष्ट काम किया था, जब दीप्ति शर्मा और स्मृति मंधाना की बड़ी साझेदारी हुई थी, उन्होंने अपने स्पिनरों के साथ बीच के माध्यम से इसे तोड़ा और ऐसा लग रहा था कि भारत के लिए यह काफी अच्छा होने वाला है।"

रविवार को पाकिस्तान ने भारत को 114/6 पर भारी संकट में डाल दिया था। लेकिन पूजा वस्त्रेकर और स्नेह राणा ने 122 रनों की साझेदारी की और भारत ने 50 ओवरों में 244/7 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान 137 रन पर ऑलआउट हो गया और 107 रन से मैच हार गया। उस मैच में, पाकिस्तान के स्पिनरों निदा डार, अनम अमीन और नशरा संधू के साथ-साथ राजेश्वरी गायकवाड़, दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा की भारत की स्पिन तिकड़ी भी काफी किफायती रही थीं।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंडियन शतरंज लीग सितंबर के अंत में होगी शुरू

दुनिया के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी विभिन्न टूर्नामेंटों में व्यस्त होने के कारण, भारतीय शतरंज लीग (आईसीएल) सितंबर 2022 के अंत में आयोजित होने की उम्मीद है। इस मामले से जुड़े सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "सितंबर से पहले शतरंज के बड़े टूर्नामेंट हैं और दुनिया के शीर्ष शतरंज खिलाड़ी आईसीएल के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। जून में फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट होना है। इसलिए लीग अब सितंबर के अंत में आयोजित की जाएगी।" इसके अलावा, अगर भारत 44वें शतरंज ओलंपियाड को आयोजित करने के लिए बोली जीतता है, जो जुलाई/अगस्त में होने की उम्मीद है, तो सितंबर में होने वाले आईसीएल को निम्नलिखित और प्रचार के मामले में एक बड़ा फायदा होगा।

कोलकाता स्थित गेमप्लान स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने आईसीएल को रखने, व्यवस्थित को बढ़ावा देने और विपणन करने का विशेष अधिकार हासिल किया है। यह पता चला है कि विदेशी और भारतीय खिलाड़ियों के मिश्रण के साथ 8-9 सदस्यों वाली छह टीमों के साथ खेल प्रारूप ब्लिट्ज और तेज होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia