खेल की खबरें: भारत के पूर्व कप्तान ने की पांड्या की तारीफ और बेन के ENG का कप्तान बनने पर एंडरसन का रिएक्शन आया सामने

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या की तारीफ की है और दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनने पर सीनियर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का रिएक्शन सामने आया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बेन स्टोक्स के नेतृत्व में खेलना पसंद करूंगा : एंडरसन

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस बात से खुश होंगे कि उनके लिए इंग्लैंड टेस्ट टीम में वापसी के दरवाजे पूरी तरह बंद नहीं हुए हैं। बेन स्टोक्स को गुरुवार को नए टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया और रॉब को क्रिकेट का प्रबंध निदेशक बनाया गया, जिससे एंडरसन और उनके साथी स्टुअर्ट ब्रॉड के खेलने की संभावना अभी भी है। एंडरसन और ब्रॉड, क्रमश: 640 और 537 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष-10 विकेट लेने वालों में से हैं, मार्च में वेस्टइंडीज में इंग्लैंड की तीन मैचों की श्रृंखला से उन्हें बाहर रखा गया था, जिसमें वे 1-0 से हार गए थे। श्रृंखला के बाद जो रूट ने टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया, जब इंग्लैंड ने अपने पिछले 17 टेस्ट में से सिर्फ एक में जीत हासिल की, जिसे स्टोक्स और रॉब के लिए टीम को पटरी पर लाना आसान नहीं होने वाला है।

एंडरसन ने बीबीसी रेडियो लंकाशायर से कहा, "स्टुअर्ट और मैं उम्मीद कर रहे थे कि हमारा करियर खत्म नहीं हुआ है। इसलिए यह सुनकर अच्छा लगा कि एक मौका है। इसका मतलब यह है कि हमें अपनी काउंटियों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, ताकि यह साबित हो सके कि हम अच्छा खेल रहे हैं।" इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में स्टोक्स का पहला कार्य जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला होगी। इसके बाद एजबेस्टन में भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट खेल जाएगा और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला होगी। मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में इंग्लैंड सबसे नीचे है। वर्तमान में काउंटी चैम्पियनशिप में लंकाशायर के लिए खेलने वाले एंडरसन 30 वर्षीय स्टोक्स की प्रशंसा करते हुए उनके लीडर में खेलने का सम्मान किया है। मैं इसका (स्टोक्स के नेतृत्व में खेलने का) हिस्सा बनना पसंद करूंगा। हमारे लिए कुछ साल कठिन रहे हैं, हम टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे नीचे हैं। इंग्लिश क्रिकेट को टेस्ट मैच जीतने के लिए बेहतर करने की जरूरत है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गावस्कर ने हार्दिक पांड्या की तारीफ की

भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने शनिवार को कहा है कि गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ नेतृत्व की जिम्मेदारी वही काम कर रही है, जो 2013 में रोहित शर्मा के साथ हुई थी, जब उन्हें मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया था। कप्तानी की जिम्मेदारी ने शर्मा को पांच बार के आईपीएल विजेता कप्तान के रूप में पूरी तरह से बदल दिया और अब गावस्कर को लगता है कि पांड्या के लिए भी कुछ ऐसे ही कहानी लिखी जा रही है। आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस आठ में से सात मैच जीतकर 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। एक टीम के लिए जो मेगा नीलामी के बाद थोड़ी अस्थिर दिख रही थी और इंग्लैंड के स्टार सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय बायो-बबल थकान के कारण बाहर हो गए थे। इसके बाद यह आईपीएल की शुरुआत करने वालों के लिए एक आश्चर्यजनक बात थी।

गुजरात के शानदार प्रदर्शन में अग्रणी पांड्या रहे हैं, जिन्होंने तीन और चार पर बल्लेबाजी करते हुए 61 के औसत से सात पारियों में बल्ले से 305 रन बनाए हैं। उन्होंने 7.56 की इकॉनमी रेट से चार विकेट भी लिए हैं और गुजरात को एक टीम के रूप में खेलने के लिए प्रेरित किया है। स्टार स्पोर्ट्स पर क्रिकेट लाइव शो पर गावस्कर ने कहा, "मैं हार्दिक के साथ वही देख रहा हूं, जो आईपीएल 2013 में रोहित शर्मा के साथ हुआ था, जब उन्हें पहली बार सीजन के बीच में मुंबई इंडियंस की कप्तानी मिली थी। वह अच्छे रन बना रहे थे। साथ ही उनका शॉट चयन (उनकी कप्तानी के साथ) बहुत बेहतर हो गया था।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रवि शास्त्री ने चहल की गेंदबाजी को सराहा

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल की सराहना करते हुए कहा कि लेग स्पिनर ने मैच को अपने दम पर जीता रहे हैं। चहल चल रहे टूर्नामेंट के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने आठ मैचों में 12.61 की औसत और 7.09 की इकॉनोमी रेट से 18 विकेट लिए हैं। शनिवार शाम को डीवाई पाटिल स्टेडियम में तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज राजस्थान का सामना मुंबई इंडियंस से होगा, जहां चहल टूर्नामेंट में अपने विकेटों की संख्या बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स पर क्रिकेट लाइव शो में कहा, "वह कई मैचों में शानदार गेंदबाजी कर राजस्थान को मैच जीताने में कामयाब रहे हैं। वह अच्छी किस्म की गेंदबाजी करते हैं। बहुत कठिन परिस्थितियों में उनका काम रनों की गति को रोकना ही नहीं, बल्कि विकेट लेने का भी काम होता है।" ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और 2010 के आईपीएल विजेता मैथ्यू हेडन ने राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन की सराहना की, जिसमें चहल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे अत्यधिक अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया गया, खासकर टॉस हारकर रनों के बचाव के दौरान गेंदबाजों से बेहतर काम लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बधिरों की महिला टी20 राष्ट्रीय क्रिकेट चैम्पियनशिप में महाराष्ट्र ने मारी बाजी

महाराष्ट्र की टीम ने शुक्रवार को मुंबई के मरीन लाइन्स में इस्लाम जिमखाना में बधिरों के लिए तीसरी टी20 महिला राष्ट्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप 2022 में उत्तर प्रदेश को 10 विकेट से हराकर जीत हासिल की। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय बधिर क्रिकेट संघ द्वारा किया गया था और 26 से 29 अप्रैल, 2022 तक मुंबई में युवा क्रिकेट सोसाइटी ऑफ द डेफ की देखरेख में आयोजित किया गया था। दिन की शुरुआत सेमीफाइनल से हुई, जहां उत्तर प्रदेश का सामना कर्नाटक से हुआ जबकि महाराष्ट्र का सामना हरियाणा से हुआ। पहले सेमीफाइनल में, टॉस जीतकर और बल्लेबाजी करने के बाद, उत्तर प्रदेश ने 10 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 140 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसमें प्रतिमा मिश्रा 37 गेंदों पर 81 रन बनाकर नाबाद रहीं, जबकि शावी मिश्रा ने 25 गेंदों में 47 रन की पारी खेली।

जवाब में कर्नाटक ने 10 ओवर में 104/3 का स्कोर बनाया, जिससे उत्तर प्रदेश ने 36 रन से जीत दर्ज की। दूसरे सेमीफाइनल के फाइनल में उत्तर प्रदेश का सामना करने के लिए महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 105/5 का स्कोर बनाया। नीलम 22 गेंदों में 59 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर थीं, जबकि फौजिया ने 20 गेंदों में 24 रन बनाकर उनका समर्थन किया। जवाब में, हरियाणा अपने 10 ओवर में केवल 55/7 का स्कोर कर सका, जिससे महाराष्ट्र को 50 रन से जीत मिली। दोपहर के दौरान आयोजित फाइनल में उत्तर प्रदेश पहले बल्लेबाजी करने के अपने फैसले को सही नहीं ठहरा सका, अपने 10 ओवरों में सिर्फ 55/3 बना। 56 के कुल लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई के लिए आसान था, 5.5 ओवर में नीदा शेख के साथ 20 गेंदों में 37 रन बनाकर जीत हासिल की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शतरंज ओलंपियाड 2022 की तैयारी की समीक्षा की

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ), भारत सरकार और तमिलनाडु सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में होने वाला आगामी शतरंज ओलंपियाड 2022 देश, प्रतिभागियों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी यादगार साबित हो। एआईसीएफ सचिव भरत सिंह चौहान ने खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और उन्हें ओलंपियाड के लिए चल रही तैयारियों से अवगत कराया, जो पूरे जोरों पर चल रही है। बैठक में भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, खेल सचिव सिद्धार्थ सिंह लोंगजाम और खेल सचिव प्रदीप ए. भी मौजूद रहे।

चेन्नई में ओलंपियाड की व्यवस्थाओं की देखरेख कर रहे चौहान ने इस सप्ताह अबू धाबी में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ की एक बैठक में भी भाग लिया था। ओलंपियाड की मेजबानी को लेकर चौहान ने कहा, "चीजें नियंत्रण में हैं और हम तेज और कुशल गति से आगे बढ़ रहे हैं। पूरी संभावना है कि हम निर्धारित समय से बहुत पहले भारत के सबसे बड़े ओलंपियाड के लिए तैयार हो जाएंगे। हम केंद्र सरकार का बहुत आभारी, जिन्होंने हर संभव सहायता की पेशकश की है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia