खेल की 5 बड़ी खबरें: ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके खिलाड़ियों की लिए अच्छी खबर और अमेरिका में फंसे पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी 

अमेरिका में फंसे भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी अशोक दीवान ने भारतीय अधिकारियों से मदद मांगी है और टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके करीब 6500 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा प्रकाशित नए सिरे से बनाए गए क्वालिफाइंग नियमों के तहत 2021 में भी अपना कोटा बरकरार रखेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व हॉकी खिलाड़ी अमेरिका में फंसे, मांगी मदद

इस समय अमेरिका में फंसे भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी अशोक दीवान ने भारतीय अधिकारियों से कोरोनावायरस के कारण उपजी विषम परिस्थिति में मदद की गुहार लगाई है। दीवान ने 1976 ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होंने भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा से मदद की गुहार लगाई है। बत्रा को लिखे अपने पत्र में 65 साल के दीवान ने कहा है कि उन्होंने कैलीफोर्निया में पिछले सप्ताह उच्च रक्तचाप के कारण अस्पाल में अपना इलाज कराया था। दीवान ने कहा कि वह 20 अप्रैल को वापस भारत आने वाले थे लेकिन लॉकडाउन के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टोक्यो ओलंपिक: क्वालिफाई कर चुके खिलाड़ियों के कोटा रहेगा बरकरार

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके करीब 6500 खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा प्रकाशित नए सिरे से बनाए गए क्वालिफाइंग नियमों के तहत 2021 में भी अपना कोटा बरकरार रखेंगे। आईओसी ने क्वालिफिकेशन का नया खाका जारी किया है। कोरोना वायरस के कारण स्थगित ओलंपिक अब अगले साल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होंगे। क्वालिफिकेशन की नई समय सीमा 29 जून 2021 है। व्यक्तिगत अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघ क्वालिफाइंग प्रक्रियाओं के प्रभारी होंगे। आईओसी ने महासंघों से यह भी कहा है कि उन खिलाड़ियों का हित भी सुरक्षित रहे जो क्वालिफाई करने के करीब थे और यह भी सुनिश्चित करे कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ही ओलंपिक में भाग ले रहे हैं, जिसके लिए 2021 में प्रदर्शन पर भी नजर रहे।

इसे भी पढ़ें- रामायण: सुग्रीव की भूमिका निभाने वाले श्याम सुंदर के निधन पर ‘राम’ ने जताया दुख, ‘लक्ष्मण’ के भी छलके आंसू


विंबलडन रद्द होने से आयोजनकर्ताओं को मिलेंगे 10 करोड़ पाउंड

कोरोनावायरस महामारी के कारण विंबलडन 2020 को रद्द किया जा चुका है, लेकिन इसके आयोजक ऑल इंग्लैंड क्लब (एईएलटीसी) को बीमा के रूप में 10 करोड़ पाउंड मिलने की संभावना है। टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, विंबलडन प्रमुखों को बीमा के उस खंड को देखना होगा है जो संक्रामक रोगों को कवर करता है जिसकी कीमत 10 करोड़ पाउंड के बराबर है। क्लब ने कहा कि वह एक साथ उन दावा को करने की प्रक्रिया में है, जिससे इस टूर्नामेंट के आयोजकों को मोटी रकम बीमा के तौर पर मिले।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डर्बीशायर क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष बने जॉन राइट

न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज जॉन राइट को इंग्लिश काउंटी क्रिकेट क्लब डबीर्शायर का अध्यक्ष चुना गया है। राइट पिछले एक वर्ष से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हारोल्ड रोड्स की जगह लेंगे। राइट ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में न्यूजीलैंड टीम के लिए 9,000 से ज्यादा रन बनाए थे। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1977 से 1988 के बीच कुल 10,638 रन बनाए जिसमें लिस्ट-ए में 31 शतकों सहित 4,331 रन शामिल हैं और इसमें उनका उच्चतम स्कोर 190 रन रहा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दर्शकों के बिना ही हो सकती है फॉर्मूला वन : अधिकारी

फॉर्मूला वन मोटरस्पोटर्स के प्रबंध निदेशक रॉस ब्राउन ने कहा है कि कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए दर्शकों के बिना ही 2020 सीजन का आयोजन हो सकता है। कोरोनावायरस के कारण इस सीजन में अब तक नौ रेस या तो रद्द कर दिए गए हैं या फिर स्थगित कर दिए गए हैं। इन में ऑस्ट्रेलिया में 15 मार्च को होने वाली सीजन की पहली रेस और मई में होने वाली मोनाको ग्रां प्री भी शामिल है।

इसे भी पढ़ें- पंजाब पुलिस का दिलचस्प संदेश: ऊंची है बिल्डिंग लिफ्ट तेरी बंद है, नीचे न आना पुलिस बंदोबस्त है

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia