हॉकी विश्व कप में भारत का धमाकेदार आगाज, पहले मैच में स्पेन को 2-0 से दी मात

भारत के लिए अमित रोहिदास ने पहले क्वार्टर में पहला गोल किया, जबकि हार्दिक सिंह ने भारत के लिए दूसरा गोल दागा। इस जीत से भारत पूल डी तालिका में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पहुंच गया है, जिसने वेल्स को दूसरे पूल के मैच में 5-0 से हराया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

ओडिशा में आज से हॉकी विश्व कप 2023 का आगाज हो गया। इसी के साथ भारतीय हॉकी टीम ने भुवनेश्वर के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में टूर्नामेंट के अपने पहले पूल डी मैच में स्पेन को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। अमित रोहिदास (13' मिनट) ने पहले क्वार्टर में भारत के लिए पहला गोल किया, जबकि हार्दिक सिंह (27' मिनट) ने भारत के लिए दूसरा गोल दागा। इस जीत से भारत पूल डी तालिका में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पहुंच गया है, जिसने वेल्स को दूसरे पूल के मैच में 5-0 से हराया।

दोनों टीमों ने मैच की शुरूआत बराबरी पर की और पहले 10 मिनट का खेल ऐसे ही खत्म हो गया। मैच के दोनों चरणों में टीमों का दबदबा बना रहा। हालांकि, पहले क्वार्टर के अंतिम कुछ मिनटों में भारत ने मैच पर नियंत्रण हासिल कर लिया और एक गोल दागकर स्कोरिंग की शुरुआत की।

कप्तान हरमनप्रीत सिंह के शॉट को स्पेन के डिफेंस द्वारा रोके जाने के बाद, अमित रोहिदास ने शानदार तरीके से गोलकीपर को छकाते हुए नेट में गोल मार दिया और इस तरह भारत को हॉकी विश्व कप 2023 का पहला गोल मिला। यह टूर्नामेंट में भारत का 200वां गोल भी था। केवल ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान ने अधिक स्कोर किया है।


फिर स्पेन ने बराबरी की कोशिश करने और वापसी करने के लिए अपने आक्रमण को बढ़ाया लेकिन भारत के गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने भारत की बढ़त को बरकरार रखने के लिए कई शानदार बचाव किए। इस दौरान भारत ने अपने मौके भी बनाए और काउंटर अटैक से दूसरा गोल भी हासिल किया। हार्दिक सिंह ने तेजी से ब्रेक लिया और पिछले चार डिफेंडरों को मात देते हुए हाफ टाइम के ब्रेक में भारत को 2-0 से आगे करने के लिए गोल किया।

मैच फिर से शुरू होने के कुछ ही समय बाद, आकाशदीप सिंह ने भारत के लिए पेनल्टी स्ट्रोक जीता लेकिन हरमनप्रीत का शॉट चूक गया। भारत तीसरे क्वार्टर में कई मौकों पर तीसरा स्कोर करने के करीब आया, जिसमें दो बार हरमनप्रीत की कोशिश विफल हुई, लेकिन अंतिम क्वार्टर में स्कोर 2-0 बना रहा।

अभिषेक को पीला कार्ड दिखाए जाने के बाद अंतिम क्वार्टर में भारत को एक बड़ा झटका लगा। 10 मिनट के निलंबन ने भारत को 10 खिलाड़ियों तक सीमित कर दिया और स्पेन को कुछ छूट भी मिल गई। हालांकि, भारतीय टीम ने मैच को जीतने के लिए पूरी मेहनत से बचाव किया। भारत का अगला मुकाबला रविवार को इंग्लैंड से होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;