खेल: गुजरात टाइटंस को मिला नया कप्तान, हार्दिक की MI में वापसी और BBL 13 में वापसी करेंगे स्टीव स्मिथ

IPL 2024 के लिए गुजरात ने नए कप्तान का ऐलान किया है, वहीं पांड्या की MI में वापसी हुई है और ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर सिडनी सिक्सर्स की मैजेंटा जर्सी पहनकर बिग बैश लीग (बीबीएल) में अपनी वापसी का खुलासा किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात टाइटंस के नए कप्तान बने शुभमन गिल

आईपीएल 2022 विजेता गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2024 सीजन से पहले शुभमन गिल को टीम का कप्तान बनाया है। दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज गिल ने हार्दिक पांड्या की जगह ली है, जिन्हें मुंबई इंडियंस में ट्रेड किया गया है। आईपीएल 2024 में गुजरात की कप्तानी करना सीनियर पुरुष क्रिकेट में कप्तान के रूप में गिल का पहला कार्य होगा। गिल ने फ्रेंचाइजी द्वारा जारी एक बयान में कहा, "मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है। टीम ने मुझ पर भरोसा दिखाया जिसके लिए मैं फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। हमारे पिछले दोनों सीजन शानदार रहे और मैं टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। जीटी के साथ अपने पहले सीज़न में गिल ने 16 मैचों में 34.50 के औसत और 132.33 के स्ट्राइक-रेट से 483 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल थे।

गिल आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। गिल ने 17 मैचों में 59.33 की औसत और 157.80 के स्ट्राइक-रेट से 890 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और चार अर्द्धशतक शामिल थे। जीटी के क्रिकेट निदेशक विक्रम सोलंकी ने कहा, "शुभमन गिल ने पिछले दो वर्षों में खेल के उच्चतम स्तर पर कद और स्थिति में वृद्धि दिखाई है। हमने उन्हें न केवल एक बल्लेबाज के रूप में बल्कि क्रिकेट में एक लीडर के रूप में भी परिपक्व होते देखा है।

मुंबई ने ट्रेड विंडो के जरिए हार्दिक को अपनी टीम में शामिल किया

आईपीएल ने सोमवार को एक बयान में कहा कि गुजरात टाइटंस (जीटी) के कप्तान हार्दिक पांड्या दोनों फ्रेंचाइजी के बीच ट्रेड के बाद अपनी पहली फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस में वापस जाने के लिए तैयार हैं। स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने गुजरात टाइटन्स के साथ दो महत्वपूर्ण वर्ष बिताए और उनके अभियान का आत्मविश्वास के साथ नेतृत्व किया। 2022 में जीटी के पहले सीज़न में हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत की, जिसमें टीम ने प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीती। जबकि, वे दूसरे सीजन में एक रोमांचक फाइनल में आखिरी गेंद पर खिताब से चूक गए और उपविजेता रहे।

एक अन्य ट्रेड में मुंबई इंडियंस ने कैमरन ग्रीन को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथों ट्रेड कर दिया है। मुंबई इंडियंस ने पिछली आईपीएल नीलामी के दौरान 17.50 करोड़ रुपये बोली लगाकर कैमरन ग्रीन को खरीदा था। अब मुंबई ने हार्दिक को अपने साथ जोड़ने के लिए यह बड़ा फेरबदल किया है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने आईपीएल में शानदार शुरुआत की। ग्रीन ने एक नाबाद शतक और दो अर्धशतक लगाए जबकि छह विकेट भी लिए। दोनों ट्रेड मौजूदा खिलाड़ी की फीस के अनुसार किए गए हैं।


अक्षर और बिश्नोई ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई : प्रसिद्ध कृष्णा

भारत के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई की स्पिन-गेंदबाजी जोड़ी की प्रशंसा की, जिन्होंने 44 रनों की जीत के दौरान अपने महत्वपूर्ण विकेटों से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी-20 मुकाबला तिरुवनन्तपुरम में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने 236 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में कंगारू टीम 191 रन ही बना सकी। भारत की ओर से तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और स्पिनर रवि बिश्नोई मैच में छाए रहे। दोनों को 3-3 विकेट भी मिले। जबकि, अक्षर, अर्शदीप और मुकेश कुमार ने 1-1 विकेट लिया। प्रसिद्ध ने मैच के बाद कहा, "अक्षर और बिश्नोई ने जिस तरह से ओस पड़ने के बावजूद गेंदबाजी की वो शानदार था। उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि भारत विशाखापत्तनम में टी-20 सीरीज के शुरुआती मैच से ही ओस से निपटने की योजना बना रहा था। इसका प्रभाव तिरुवनंतपुरम में शुरू हुआ जब मुकेश कुमार आठवां ओवर फेंक रहे थे। प्रसिद्ध ने कहा, "हम विजाग में भी ओस से निपटने की योजना बना रहे थे। लेकिन, सौभाग्य से हमें ऐसा नहीं करना पड़ा। हम जानते थे कि ओस एक बड़ी भूमिका निभाएगी। यह वास्तव में गीला था, यहां तक कि आठवें ओवर में जब मुकेश गेंदबाजी कर रहे थे, उन्होंने मुझे बताया कि बहुत अधिक ओस थी। यह भारत में खेलने की चुनौती का हिस्सा है। एक गेंदबाजी इकाई के रूप में हमें इससे निपटना सीखना होगा।"

बीबीएल सीजन 13 में वापसी करेंगे स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर सिडनी सिक्सर्स की मैजेंटा जर्सी पहनकर बिग बैश लीग (बीबीएल) में अपनी वापसी का खुलासा किया है।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में 8 दिसंबर को बीबीएल सीजन 13 का पहला मैच होगा, जहां सिडनी सिक्सर्स का मुकाबला मेलबर्न रेनेगेड्स से होगा। क्रिकेट.कॉम.एयू के हवाले से स्मिथ ने कहा कि फ्रेंचाइजी के साथ वापस आना बहुत अच्छा है और वह आगामी सीज़न में अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक हैं। स्मिथ ने कहा, "सिक्सर्स शर्ट में वापस आना बहुत अच्छा है। मेरे पास सिक्सर्स के लिए खेलने की कुछ बहुत अच्छी यादें हैं। इसलिए मैं फिर से वहां जाने के लिए उत्सुक हूं।"

हालांकि, बीबीएल 13 में स्मिथ की उपस्थिति की संख्या अनिश्चित बनी हुई है। रेनेगेड्स के खिलाफ शुरुआती मुकाबले में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित है। बहुप्रतीक्षित खेल में स्मिथ अपने विश्व कप विजेता टीम के साथी एडम ज़म्पा से भिड़ सकते हैं, जो हाल ही में स्टार्स से रेनेगेड्स में स्थानांतरित हुए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए स्मिथ ने हाल ही में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई है, जो कि टी20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए इस स्थिति की गारंटी देने की उनकी महत्वाकांक्षाओं के अनुरूप एक सोचा-समझा कदम है।


भारत के खिलाफ टी20 में हार झेल रही ऑल्ट्रेलिया को मिला कोच का साथ

ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक मुख्य कोच आंद्रे बोरोवेक ने रविवार को दूसरे टी20 मैच में भारत से 44 रन से हार के बावजूद गेंदबाजी और बल्लेबाजी समूहों द्वारा दिखाए गए इरादे की सराहना की। बोरोवेक ने मैच के बाद बताया कि उनकी टीम ने सही फैसले लिए, लेकिन उसका सही समय पर पालन नहीं किया। यशस्वी जयसवाल, ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ के अर्धशतकों के बाद भारत ने ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में 235/4 का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दस ओवरों में अपने चार विकेट खो दिए।

मार्कस स्टोइनिस और टिम डेविड ने पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 38 गेंदों पर 81 रन की साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया के लिए मोर्चा संभाले रखा। लेकिन, इन दोनों के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया मैच में काफी पीछे रह गई और 191 रन ही जोड़ पाई। भारत ने दूसार मैच 44 रन से जीता और पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाई। अगला मैच मंगलवार को गुवाहाटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;