खेल की खबरें: IPL में इस नाम से जानी जाएगी अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी और शोएब को कुछ साल और खेलते देखना चाहती हैं सानिया

अहमदाबाद की नई आईपीएल टीम गुजरात टाइटन्स के नाम से जानी जाएगी। इसका नामकरण मेगा नीलामी से कुछ दिन पहले बुधवार को किया गया और सानिया मिर्जा ने बताया कि वो अपने पति शोएब मलिक को कुछ साल और खेलते देखना चाहती हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग: विराट कोहली के करीब पहुंचा ये भारतीय खिलाड़ी

भारत के सफेद गेंद के कप्तान रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में अर्धशतक बनाने के बाद बुधवार को जारी ताजा आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपने साथी विराट कोहली के करीब पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (873 अंक) और भारत के पूर्व कप्तान कोहली (828 ) ने शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा जारी रखा है, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के पहले एकदिवसीय मैच में अर्धशतक लगाने के बाद रोहित 807 रेटिंग अंक के साथ तीसरे पायदान पर कब्जा करने में सफल रहे। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप ने अपनी रैंकिंग में गिरावट दर्ज की है और भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच के बाद आईसीसी पुरुष एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 से बाहर हो गए। ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के फखर जमान और इंग्लैंड के जो रूट बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में पहुंच गए।

इस बीच, एक बड़ी छलांग लगाते हुए ओमान के जतिंदर सिंह, जिन्होंने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 का हिस्सा थे, संयुक्त अरब अमीरात सीरीज के पहले मैच में शतक की मदद से बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष-100 में जगह बनाई है। जतिंदर लीग 2 टूर्नामेंट में 23 मैचों में 594 रन के साथ दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि, गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष-10 में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिले, लेकिन वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर ने भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में अपने अर्धशतक के बाद, ऑलराउंडर रैंकिंग में चार स्थानों की बढ़त के साथ टॉप 20 में प्रवेश कर गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL: इन नाम से जानी जाएगी अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी

अहमदाबाद की नई आईपीएल टीम गुजरात टाइटन्स के नाम से जानी जाएगी। इसका नामकरण मेगा नीलामी से कुछ दिन पहले बुधवार को किया गया। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी का नामकरण लखनऊ की टीम द्वारा लखनऊ सुपर जायंट्स के रूप में अपना आधिकारिक नाम घोषित करने के कुछ दिनों बाद हुआ है। अहमदाबाद और लखनऊ दोनों ही आईपीएल में दो नए प्रवेशक हैं और पिछले अक्टूबर में क्रमश: सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स (इरेलिया कंपनी पीटीई लिमिटेड) और आरपीएसजी ग्रुप द्वारा खरीदे गए थे। भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (15 करोड़ रुपए) अहमदाबाद टीम का नेतृत्व करेंगे, जबकि उन्होंने नीलामी से पहले राशिद खान (15 करोड़ रुपए) और शुभमन गिल (8 करोड़ रुपए) को भी चुना है।

यह तीनों खिलाड़ियों के लिए केवल दूसरी आईपीएल टीम होगी, जिसमें राशिद सनराइजर्स हैदराबाद से, गिल कोलकाता नाइट राइडर्स से और पांड्या मुंबई इंडियंस से आएंगे। यह पहली बार होगा जब पांड्या आईपीएल फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करेंगे। टाइटंस ने आशीष नेहरा (मुख्य कोच), गैरी कस्र्टन (मेंटर और बल्लेबाजी कोच) और विक्रम सोलंकी (क्रिकेट के निदेशक) को अपने कोचिंग स्टाफ में शामिल किया है। ये तीनों इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के लिए साथ काम कर चुके हैं। सीवीसी के एक पार्टनर सिद्धार्थ पटेल ने कहा, "हम चाहते हैं कि यह टीम गुजरात और इसके कई उत्साही प्रशंसकों के लिए बहुत कुछ हासिल करे, यही वजह है कि हमने टाइटंस नाम चुना है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

यात्रा प्रतिबंधों के कारण ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज रद्द

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच अगले महीने नेपियर में होने वाली टी20 सीरीज को ट्रांस-तस्मान पड़ोसियों के बीच चल रहे यात्रा प्रतिबंधों के कारण रद्द कर दिया गया है। तीन मैचों की श्रृंखला 17 से 20 मार्च के बीच नेपियर के मैकलीन पार्क में होने वाली थी, लेकिन न्यूजीलैंड की सीमा पर कोविड-19 लागू प्रतिबंधों का मतलब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) और न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) द्वारा सीरीज को रद्द करना पड़ा है। सीए द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है, "17, 18 और 20 मार्च को मैकलीन पार्क , में सीरीज को न्यूजीलैंड सरकार की योजना के आधार पर खेला जाना था। हालांकि, उन योजनाओं में अब काफी देरी हो गई है और न्यूजीलैंड में उनके निर्धारित आगमन पर ऑस्ट्रेलिया के पास क्वारंटीन के लिए समय नहीं था, जिसके कारण सीरीज को रद्द करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं दिया गया था।"

"25 मार्च को ब्लैककैप्स-नीदरलैंड टी 20, जो पहले बे ओवल, तोरंगा के लिए निर्धारित की गई थी, अब नेपियर के मैकलीन पार्क में खेली जाएगी।" सीए के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा, "जिस समय हमने यात्रा निर्धारित की थी, उस समय बहुत उम्मीद थी कि ट्रांस-तस्मान सीमा उन लोगों के लिए खुली होगी जो सही मानदंडों को पूरा करते हैं। हालांकि, कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के आने से सीमा पर सब कुछ बदल दिया गया है, जिससे श्रृंखला जारी रखना असंभव है। यह निराशाजनक है।" क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा, "हम श्रृंखला की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट को धन्यवाद देते हैं लेकिन दुर्भाग्य से सीमा प्रतिबंधों और कोविड प्रोटोकॉल को देखते हुए सीरीज को रद्द करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अर्जेंटीना ओपन: मार्टिन डेल पोत्रो पहले दौर में हारे

मार्च 2019 के बाद पहली बार खेलते हुए चोटिल अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो अर्जेंटीना ओपन के पहले दौर में फेडेरिको डेलबोनिस से 6-1, 6-3 से हार गए। चार दाहिने घुटने की सर्जरी के बाद, दुनिया के पूर्व तीसरे नंबर के खिलाड़ी ने स्वीकार किया कि यह उनका आखिरी मैच था। हालांकि उनका नाम इस महीने होने वाले एटीपी 500 रियो ओपन के ड्रा में शामिल है। पिछले हफ्ते, पूर्व यूएस ओपन चैंपियन (2009) ने संकेत दिया कि ब्यूनस आयर्स और रियो ओपन में उनकी उपस्थिति उनके अंतिम एटीपी टूर टूर्नामेंट को चिह्न्ति कर सकती है।

मैच के बाद उन्होंने कहा, "मैं फिर से डॉक्टरों से बात करूंगा। मुझे अपने घुटने की देखभाल करनी है और फिर हम देखेंगे। मैं हमेशा खेलने के लिए तैयार रहूंगा। वहीं यह मेरा आखिरी मैच है तो भी मैं खुश रहूंगा।" उन्होंने कहा, "यह समझाना मुश्किल है कि मैंने कोर्ट पर कैसा महसूस किया। यहां काफी अच्छा माहौल था और इस भीड़ के आगे यह मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ मैचों में से एक था।"


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

शोएब मलिक को कुछ साल और खेलते देखना चाहती हैं सानिया मिर्ज़ा

भारतीय दिग्गज टेनिस स्टार सानिया मिर्जा चाहती हैं कि उनके पति शोएब मलिक अभी कुछ और सालों तक खेलना जारी रखें क्योंकि उनका शरीर अभी काफी फिट है। मलिक हाल में 40 वर्ष के हुए हैं लेकिन उन्होंने कमाल की फिटनेस बनाकर रखी है और उनके खेल से साफ पता चलता है कि अभी तक उन्होंने संन्यास का कोई इरादा नहीं बनाया है। क्रिकेट पाकिस्तान के साथ खास बातचीत में टेनिस स्टार ने कहा कि मलिक अभी भी सुपर फिट हैं और उन्होंने अपने पति को अपने पति को स्वस्थ जीवन शैली का प्रतीक बताया। सानिया ने कहा, शोएब असाधारण हैं और बहुत धन्य हैं। वह सर्वश्रष्ठ प्रदर्शन के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वह एक स्वस्थ जीवन शैली का एक बहुत अच्छा उदाहरण है। वह मेरी राय में निश्चित रूप से कर सकते हैं और मैंने उनसे यह कहा है कि यदि आप मानसिक रूप से दबाव ले सकते हैं, तो दो साल और खेलें।

सानिया ने अपने भविष्य के प्रयासों के बारे में भी बात की जिसमें शोएब मलिक के साथ व्यवसाय या शोबिज में आना शामिल है। हमने अपने परफ्यूम के लॉन्च का पूरा लुत्फ उठाया और यह हम दोनों के लिए अलग था। परफ्यूम लॉन्च की तरह, हम अन्य व्यवसायों में आने और अन्य रास्ते तलाशने की सोच रहे हैं। आपको शोएब से उनके फैसले के बारे में पूछना पड़ सकता है, लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से, बतौर एक्टर कैमरा के सामने बहुत शर्मीली हूं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia