खेल की 5 बड़ी खबरें: कोरोना पॉजिटिव पाए गए हेमिल्टन और क्या BCCI से डरता है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया?

सात बार के फार्मूला-1 विश्व चैम्पियन लेविस हेमिल्टन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इस कारण वह इस सप्ताहांत होने वाले साखिर ग्रां प्री में हिस्सा नहीं ले सकेंगे और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और चैनल सेवन के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। चैनल ने कहा है कि सीए भारतीय क्रिकेट बोर्ड से ‘डरा हुआ’ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना पॉजिटिव पाए गए हेमिल्टन

सात बार के फार्मूला-1 विश्व चैम्पियन लेविस हेमिल्टन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इस कारण वह इस सप्ताहांत होने वाले साखिर ग्रां प्री में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। मंगलवार को हेमिल्टन की एफ-1 टीम मर्सिडीज ने इसकी घोषणा की। हेमिल्टन ने तुर्की में जीत के साथ इस साल का खिताब अपने नाम किया था। बीते सप्ताह हेमिल्टन का तीन बार कोरोना टेस्ट किया गया था लेकिन वह हर बार नेगेटिव आया था। सोमवार को हालांकि हेमिल्टन को हल्के लक्षण दिखने लगे और इसके बाद उन्होंने अपनी टीम को इसकी जानकारी दी और फिर उनका टेस्ट किया गया, जो पॉजिटिव आया। हेमिल्टन तीसरे एफ1 चालक हैं जो इस सीजन में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे पहले सर्जियो पेरेज और लांस स्ट्रोल पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

BCCI से डरता है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया: चैनल 7

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और चैनल सेवन के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है और अब प्रसारक ने दोनों बोर्ड के बीच संवाद की जानकारी मांगते हुए अदालत की शरण ली है। इसने यह भी कहा कि सीए भारतीय क्रिकेट बोर्ड से ‘डरा हुआ’ है। 'सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ’ के अनुसार चैनल ने अदालत में हलफनामा दायर करने की पुष्टि की है। चैनल ने कहा है कि सीए ने बीसीसीआई के हितों के अनुरूप सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव करके प्रसारण अनुबंध का उल्लंघन किया है। सेवन वेस्ट मीडिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स वारबर्टन ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ वनडे और टी20 मैचों की बजाय दिन-रात के टेस्ट के साथ सीरीज का आगाज करना था, जो अब एडिलेड में 17 दिसंबर से खेला जाएगा।

अमेरिका की क्रिकेट लीग में इन्वेस्ट करेगी नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स की मालिक द नाइट राइडर्स ग्रुप अमेरिका की मुख्य क्रिकेट लीग-मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में निवेश करेगी। द नाइट राइडर्स ग्रुप की अपनी टीम कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी खेलती है, जिसका नाम त्रिन्बागो नाइट राइडर्स है। एमएलसी टूर्नामेंट 2022 में शुरू होने की उम्मीद है। नाइट राइडर्स ग्रुप में बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला और उनके पति जय मेहता के साथ बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान का निवेश है और अब वे अमेरिका की छह टीमों की टी 20 लीग चलाने में मदद करने के लिए एक रणनीतिक दीर्घकालिक निवेश का हिस्सा है।

नाइजीरिया क्रिकेट टीम के कोच बने असांका गुरुसिंघे

साल 1996 में विश्व कप जीतने वाली श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के सदस्य रहे असांका गुरुसिंघे को नाइजीरिया क्रिकेट टीम का मुख्य कोच और हाई परफार्मेस डायरेक्टर बनाया गया है। अपने 11 साल के इंटरनेशनल करियर में गुरुसिंघे ने 41 टेस्ट, 147 वनडे मैच खेले। वह एक सर्टिफाइड कोच हैं। नई भूमिका में गुरुसिंघे को नाइजीरिया क्रिकेट फेडरेशन के साथ मिलकर काम करना होगा और टीम को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ उसके अपने कोचों के लएि ट्रेनर की भी भूमिका अदा करनी होगी। नाइजीरिया में बीते 18 महीनों में क्रिकेट ने काफी विकास देखा है। इस टीम ने जनवरी में आईसीस यू19 विश्व कप में हिस्सा लिया था। इसके अलावा वह बीत साल आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भी खेली थी।

टोक्यो बे पर लौटे जाएंट ओलंपिक रिंग्स

जाएंट ओलंपिक रिंग्स टोक्यो बे पर लौट आए हैं। चार महीने पहले इन्हें सुरक्षा और मेटेनेंस चेकिंग के लिए यहां से हटा दिया गया था। मंगलवार को फिर इनकी वापसी हुई। यह ओलंपिक प्रतीक चिन्ह 32.6 मीटर चौड़ा और 15.3 मीटर ऊंचा है। इसका वजन 69 टन है। इसे अब ओदेबा मैरिन पार्क के पास समुद्र किनारे फिर स्थापित कर दिया गया है। इस प्रतीक चिन्ह को 24 जनवरी को टोक्यो बे पर लगाया गया था। ओलंपिक का आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में होना था लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे अगले साल तक के लिए टाल दिया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next