खेल की खबरें: हरभजन सिंह की राजनीति में होगी एंट्री? और SA सीरीज में सिर्फ गावस्कर को किया कमेंट्री पैनल में शामिल

23 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर से रिटायरमेंट लेने के बाद अब कयास लगाए जा रहे हैं कि हरभजन सिंह राजनीति में एंट्री कर सकते हैं, इसे लेकर भज्जी ने आज प्रतिक्रिया दी और भारत-द.अफ्रीका सीरीज के आधिकारिक प्रसारक सुपरस्पोर्ट ने सीरीज के लिए कमेंट्री पैनल का खुलासा किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राजनीति में शामिल होंगे हरभजन सिंह? जानें संन्यास लेने के बाद क्या बोले टर्बनेटर

हरभजन सिंह ने अपने 23 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर से रिटायरमेंट ले लिया है। इसके बाद कुछ दिनों से अटकलें ये भी हैं कि भज्जी जल्द ही राजनीति में शामिल होंगे। इसी को लेकर शनिवार को उन्होंने मीडिया से बात करते हुए इस बात को स्वीकार लिया है कि उन्हें कई राजनीतिक पार्टियों से ऑफर मिले हैं। जल्द ही वे अगर कोई फैसला लेंगे तो उसकी जानकारी देंगे। भज्जी ने कहा है कि वो हर पार्टी के नेता को जानते हैं और किसी भी पार्टी में शामिल होने से पहले इसके बारे में बताएंगे। वो पंजाब की सेवा करना चाहते हैं। या तो राजनीति के जरिए या दूसरे तरीके से। हालांकि अब तक इस मामले में कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास कई पार्टियों में शामिल होने का ऑफर है, लेकिन सोच समझकर ही किसी पार्टी के साथ जुड़ेंगे।

हरभजन सिंह ने कहा "भविष्य को लेकर मैंने अभी कुछ तय नहीं किया है, मैं क्रिकेट के साथ जुड़ा रहूंगा। क्रिकेट की वजह से ही लोग मुझे जानते हैं। जहां तक मेरे राजनीतिक करियर का सवाल है, मैं खुद इसका खुलासा करूंगा। जब भी ऐसा कुछ होगा, मैं सबको इस बारे में बताऊंगा। ईमानदारी से कहूं तो मैंने अभी तक इस बारे में कुछ सोचा नहीं है। मेरे पास कई राजनीतिक पार्टियों से ऑफर है, लेकिन मुझे बैठकर बहुत ही समझदारी से विचार करने की जरूरत है। यह छोटा फैसला नहीं होगा क्योंकि यह चुनौतीपूर्ण काम है और मैं इसे अधूरे मन से नहीं करना चाहता। जिस दिन मुझे ऐसा लगेगा कि मैं इसके लिए तैयार हूं, मैं इसमें चला जाऊंगा।"

भारतीय टीम के कोच द्रविड़ ने की कोहली की तारीफ

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने टेस्ट कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है। साथ ही कहा कि उन्होंने जहां भी वह खेले हैं, बड़ी सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि कोहली उन क्रिकेटरों में से एक हैं जो हर समय बेहतर करने का प्रयास करते हैं और खुद को आगे बढ़ाते रहते हैं। दक्षिण अफ्रीका के अपने तीसरे दौरे पर कोहली देश के लिए पहली सीरीज जीतने के लिए उत्सुक होंगे। उन्होंने कहा, "मेरे सामने विराट कोहली ने डेब्यू किया था। उन्होंने मेरे साथ ही अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और मैंने उस विशेष खेल में उसके साथ बल्लेबाजी की थी। यह वास्तव में देखना अच्छा है कि 10 सालों में वह एक क्रिकेटर के रूप में कैसे विकसित हुए हैं।" भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक वीडियो में द्रविड़ ने कहा, "उन्होंने बल्ले और अपने नेतृत्व से भारत को कई मैचों में सफलताएं दिलाई हैं।" उन्होंने कहा, "कई मायनों में उन्होंने टीम में फिटनेस, ऊर्जा और महत्वाकांक्षा को आगे बढ़ाया है, जो की बहुत अच्छी बात है। उन्होंने हमेशा सुधार किया है, जिससे टीम को लगातार बेहतर करने में आसानी हुई है।" द्रविड़ का मानना है कि टेस्ट टीम में बहुत सारे विकल्प होना भारतीय क्रिकेट के विकास के लिए अच्छा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाक के स्पिनर शादाब खान बीबीएल के सिडनी सिक्सर्स टीम में हुए शामिल

पाकिस्तानी लेग स्पिनर शादाब खान बिग बैश लीग-11 सीजन में दो बार के चैंपियन सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलते नजर आएंगे। शादाब एक विदेशी खिलाड़ी के रूप में सिक्सर्स से जुड़े हैं, उनको 24 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर बेन मैनेंटी और अनुभवी स्पिनर स्टीव ओ कीफ के की जगह टीम में शामिल किया गया, जो चोट लगने के कारण बाहर हो गए थे। 23 वर्षीय शादाब ने कम उम्र में ही पाकिस्तान के लिए तीनों प्रारूपों में डेब्यू किया था और अब तक उन्होंने 64 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 7.11 की इकॉनमी रेट से 73 विकेट लिए हैं। इसके अलावा, 136.81 के स्ट्राइक रेट से रन भी बनाए हैं। 2021 टी20 विश्व कप में शादाब ने पाकिस्तान के लिए सभी छह मैचों में शिरकत की थी, जिसमें नौ विकेट लिए थे। इस दौरान, उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4/26 शानदार प्रदर्शन रहा था। शादाब ने बीबीएल-7 में ब्रिस्बेन हीट के लिए तीन मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने दो विकेट लिए। सिक्सर्स के मुख्य कोच ग्रेग शिपर्ड ने कहा कि वह शादाब के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं। साथ ही कहा कि शादाब हमारे चोटिल हुए गेंदबाजों की जगह शामिल हुए हैं। हम खेल के तीनों प्रारूपों में शादाब के कौशल का स्वागत करते हैं और आने वाले मैचों में उन्हें मौका देने का इंतजार कर रहे हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत-द.अफ्रीका टेस्ट सीरीज में सिर्फ सुनील गावस्कर को किया कमेंट्री पैनल में शामिल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आधिकारिक प्रसारक सुपरस्पोर्ट ने सीरीज के लिए कमेंट्री पैनल का खुलासा किया है। इसमें भारत से एकमात्र नाम पूर्व लीजेंड सुनील गावस्कर का है। अन्य किसी भारतीय का नाम इस पैनल में शामिल नहीं किया गया है। कमेंट्री पैनल की लिस्ट में पांच दक्षिण अफ्रीकी शामिल हैं। इनमें 5 पूर्व प्रोटियाज खिलाड़ी शामिल हैं। रॉबिन पीटरसन, वर्नन फिलैंडर, शॉन पोलक, मखाया एनटिनी और हाशिम अमला को पैनल का हिस्सा बनाया गया है। पीटरसन, एनटिनी और पोलक का नाम पहले से ही लिस्ट में रहता है। फिलैंडर और अमला हाल ही में रिटायर खिलाड़ी हैं। पैनल में अन्य सम्मानित नामों में हैम्पशायर के पूर्व खिलाड़ी और लोकप्रिय प्रसारक मार्क निकोलस, जिम्बाब्वे के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पोम्मी मबांगवा और पूर्व दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर और सुपरस्पोर्ट के मुख्य आधार माइक हेसमैन शामिल हैं।


INDvsSA: द्रविड़ बोले- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीतने की उम्मीद

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने शनिवार को कहा कि दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट खेलना बहुत चुनौतीपूर्ण है, लेकिन साथ ही रोमांचक भी है। उन्होंने आगे कहा कि अब भारतीय टीम से विदेशी दौरों पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है। द्रविड़ की टिप्पणी भारत द्वारा सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला शुरू करने से एक दिन पहले आई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (बीसीसीआई) के एक वीडियो में द्रविड़ ने कहा, "हम एक अच्छे देश के दौरे पर आए हैं। यह बहुत ही चुनौतीपूर्ण होने के साथ रोमांचक भी है। मेरी दक्षिण अफ्रीका से जुड़ी कुछ अच्छी यादें हैं। मैंने यहां अपना पहला टेस्ट शतक बनाया है और एक कप्तान के रूप में पहली बार यहां टेस्ट मैच जीता है। इसके अलावा, 2003 विश्व कप के फाइनल में भी पहुंचे थे। हालांकि हमने यहां कुछ मैच भी गंवाए हैं।" उन्होंने आगे कहा, "यह एक ऐसी जगह है, जहां क्रिकेटर खेलना पसंद करते हैं। इन वर्षों में, मैंने यहां बहुत सारे दोस्त बनाए हैं, लेकिन बायो-बबल में रहने के कारण मुझे उनसे मिलने का मौका नहीं मिला है। मैं इस सीरीज को लेकर उत्साहित हूं।" द्रविड़ ने आगे बताया कि कैसे विदेशों में दौरे के मामले में भारतीय टीम से उम्मीदें बढ़ गई हैं।

द्रविड़ के कहा, "भारतीय टीम से वास्तव में पिछले कुछ वर्षों में उम्मीदें बढ़ गई है। क्योंकि जब भारत विदेशी दौरे पर जाता है, तो हम किसी भी प्रारूपों में जीतने की कोशिश करता है।" साथ ही उन्होंने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका में अच्छा करने की कोशिश करना आसान नहीं होगा। "यह एक अवसर है लेकिन आसान नहीं है। दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट खेलने के लिए चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में से एक है और वे घर पर अच्छा खेलते हैं। इसलिए, हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की आवश्यकता है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia