खेल की खबरें: 'पांड्या ने अपने परफॉर्मेंस से किया निराश' और इस ओलंपिक चैंपियन टेनिस खिलाड़ी ने लिया संन्यास

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में हार्दिक पांड्या के प्रदर्शन को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है और रियो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता और टेनिस खिलाड़ी मोनिका पुइग ने चोटों के कारण संन्यास की घोषणा की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पांड्या से ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी :आकाश चोपड़ा

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के प्रदर्शन को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि पांड्या ने पिछले मुकाबले में अपने परफॉर्मेंस से काफी निराश किया है लेकिन इस मैच में वो अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

हार्दिक पांड्या का प्रदर्शन पिछले टी20 मुकाबले में अच्छा नहीं रहा था और वो सस्ते में आउट हो गए थे। यही वजह थी कि भारतीय टीम ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाई थी और साउथ अफ्रीका ने आसानी के साथ उन्हें हरा दिया था। अपने यू-ट्यूब चैनल पर शेयर किए गए वीडियो में आकाश चोपड़ा ने हार्दिक पांड्या और श्रेयस अय्यर को लेकर प्रेडिक्शन किया। उन्होंने कहा अय्यर और हार्दिक मिलकर 65 से ज्यादा रन बनाएंगे। हार्दिक ने मुझे पिछले मुकाबले में थोड़ा निराश किया। मैं उनसे ज्यादा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा था। श्रेयस अय्यर रन तो बना रहे हैं लेकिन वो

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चेन्नईयन एफसी के नए मुख्य कोच बने थॉमस ब्रेडारिक

चेन्नईयन एफसी ने आगामी इंडियन सुपर लीग सीजन से पहले थॉमस ब्रेडारिक को मुख्य कोच नियुक्त किया है। अपने सबसे हालिया स्पेल में जर्मन कोच ने केएफ वल्लाजानिया को लगातार दो सीजन (2020-21 और 2021-22) के लिए अल्बानियाई कप तक पहुंचाया। टीम 2020-21 सीजन में अल्बानियाई चैम्पियनशिप में उपविजेता भी रही। इसके बाद ब्रेडारिक को 'कोच ऑफ द ईयर 2021' से सम्मानित किया गया। उन्होंने हाल ही में स्थापित यूईएफए यूरोपा लीग के क्वालीफायर में अल्बानियाई क्लब का भी नेतृत्व किया। टीम बॉस के रूप में अपने पहले कार्यकाल में, ब्रेडरिक ने रिजनल लीग जीती और 2014 में जर्मन चौथे डिवीजन में टीएसजी न्यूस्ट्रेलिट्ज के साथ आगे बढ़ गए।

वह 2017 में उत्तरी मैसेडोनिया कप फाइनल में भी पहुंचे हैं, जिसमें मुख्य कोच एफके शकेंडीजा हैं। 75 मैचों में मुख्य कोच के रूप में उन्होंने 50 जीत और 15 ड्रॉ का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने आठ कैप हासिल करने और एक बार स्कोरिंग करने वाली जर्मन राष्ट्रीय टीम का भी प्रतिनिधित्व किया है। वह 2005 फीफा कन्फेडरेशन लीग में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम का हिस्सा थे। ब्रेडारिक ने मुख्य रूप से एक फॉरवर्ड के रूप में खेला, करियर के 342 मैचों में 102 गोल किए। थॉमस ने कहा, "मैं इस अविश्वसनीय यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं। यह एक शानदार अनुभव और एक चुनौती होगी, जहां हम एक टीम के रूप में आगे बढ़ेंगे। यह जर्मनी के बाहर मेरा पहला मौका नहीं है, इसलिए मैं ज्यादातर परिस्थितियों से अवगत हूं और मैं चेन्नईयन एफसी के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ICC गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस को मिली बढ़त

दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस को ताजा आईसीसी महिला वनडे गेंदबाज और ऑलराउंडर रैंकिंग में बढ़त मिली है। लूस ने पिछले हफ्ते तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के शुरुआती मैच में आयरलैंड के खिलाफ 3/16 विकेट लेकर सबको प्रभावित किया और इससे गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में 26 वर्षीय कप्तान ने लंबी छलांग लगाई है। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान गेंदबाजों की रैंकिंग में सात पायदान की बढ़त के साथ 39वें स्थान पर पहुंच गईं, जबकि ऑलराउंडर रैंकिंग में दो स्थान की छलांग के साथ 13वें स्थान पर आ गईं। टीम की साथी शबनीम इस्माइल ने भी आयरलैंड के खिलाफ उस मैच में तीन विकेट लिए थे, लेकिन गेंदबाजों की रैंकिंग में यह अनुभवी अभी भी इंग्लैंड के स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन के बाद दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं।

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुआ, हालांकि आयरलैंड के खिलाफ लौरा वोल्वार्ट की विफलता ने दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली से एक स्थान नीचे पांचवें स्थान पर पहुंचा दिया। शीर्ष चार में उनका स्थान ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने लिया, जिसका अर्थ है कि अब दुनिया के शीर्ष चार वनडे बल्लेबाजों में से तीन ऑस्ट्रेलिया की खिलाड़ी हैं। दक्षिण अफ्रीका की एक जोड़ी ने गेंदबाजों की नई टी20 रैंकिंग में बढ़त बनाई है, जिसमें तेज गेंदबाज तुमी सेखुखुने और स्पिनर नोनकुलुलेको म्लाबा आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के बाद करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग तक पहुंच गई। सेखुखुने ने अंतिम मैच में तीन विकेट और श्रृंखला में कुल आठ विकेट लिए और गेंदबाज रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर 25वें स्थान पर काबिज हो गई। बल्लेबाजों की रैंकिंग में वोल्वार्ट एक पायदान ऊपर चढ़कर 20वें स्थान पर पहुंच गईं, जबकि आयरलैंड की युवा गैबी लुईस भी एक स्थान की बढ़त के साथ 22वें स्थान पर आ गईं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओलंपिक चैंपियन टेनिस खिलाड़ी मोनिका पुइग ने लिया संन्यास

रियो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता और टेनिस खिलाड़ी मोनिका पुइग ने चोटों के कारण संन्यास की घोषणा की है। पुइग ने 2016 में डब्ल्यूटीए टूर पर 27वें नंबर पर करियर की उच्च रैंकिंग हासिल की और 2014 में स्ट्रासबर्ग में लाल मिट्टी पर अपना एकमात्र खिताब अपने नाम किया। एक रिपोर्ट के अनुसार, "पुइग के करियर का मुख्य आकर्षण रियो डी जनेरियो में 2016 के ओलंपिक में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद इतिहास में अपना नाम दर्ज किया था। 22 साल की उम्र में पुइग एक शानदार प्रदर्शन के साथ प्यूटरे रिको का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बनी थीं, जिसमें स्पेन के गारबाइन मुगुरुजा, चेक गणराज्य के पेट्रा क्वितोवा और जर्मनी के एंजेलिक कर्बर के खिलाफ स्वर्ण पदक मैच में जीत शामिल थी।" पुइग ने इंस्टाग्राम पर अपने संन्यास के बारे में लिखा, "मैं अलविदा नहीं कह रही, लेकिन जल्द ही मिलेंगे।" उन्होंने आगे कहा, "मेरे जीवन के पिछले 28 वर्षों में, टेनिस मेरे दिल के पास रहा है। इसने मुझे कुछ सबसे रोमांचक और यादगार अनुभव दिए हैं जो मैं कभी भी भुला सकती हूं। लेकिन, कभी-कभी, अच्छी चीजें समाप्त हो जाती हैं। आज, मैं टेनिस से संन्यास की घोषणा करती हूं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विंबलडन से पहले एंडी मरे को लगा बड़ा झटका

पांच बार के चैंपियन ग्रेट ब्रिटेन के एंडी मरे चोट के कारण द क्वीन्स क्लब में सिंच चैंपियनशिप से बाहर हो गए हैं। 35 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी पिछले कई हफ्तों से शानदार फॉर्म में रहा है और पिछले हफ्ते स्टटुगार्ट में फाइनल में पहुंचे थे। इसे 27 जून से शुरू होने वाले विंबलडन से पहले एक बड़ा झटका है। मरे ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, "स्कैन कराने के बाद चोट की पुष्टि हुई है और मैं इस साल क्वीन्स प्रतियोगिता के लिए फिट नहीं हो पाऊंगा।" उन्होंने आगे कहा, "टूर्नामेंट मेरे लिए बहुत मायने रखता है और प्रतिस्पर्धा नहीं करना निराशाजनक है।" पूर्व विश्व नंबर 1 ने अपने ग्रास-कोर्ट सीजन की अच्छी शुरुआत की थी। स्टुटगार्ट में बॉस ओपन के फाइनल में आगे बढ़ते हुए, जहां वह फाइनल में इतालवी स्टार माटेओ बेरेटिनी से हार गए थे। द क्वीन्स क्लब में मरे का 31-8 रिकॉर्ड है, जहां उन्होंने एकल में पांच बार और युगल में एक बार ट्रॉफी जीती है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia