खेल की खबरें: IPL में वेड के LBW मामले पर हार्दिक ने जताई आपत्ति और एशिया कप के लिए भारतीय हॉकी टीम रवाना

विकेटकीपर-बल्लेबाज मैथ्यू वेड के ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने पर विवाद हो गया। गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने वेड के एलबीडब्ल्यू आउट होने के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर की और जकार्ता में एशिया कप के लिए भारतीय हॉकी टीम रवाना हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वेड के एलबीडब्ल्यू मामले पर हार्दिक ने जताई आपत्ति


आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) से आठ विकेट की हार के साथ गुजरात टाइटंस ने अपने लीग चरण को टॉप पर रहकर खत्म किया है। वहीं, विकेटकीपर-बल्लेबाज मैथ्यू वेड के ग्लेन मैक्सवेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होने पर विवाद हो गया। गुजरात की बल्लेबाजी के छठे ओवर में वेड मैक्सवेल की गेंद पर स्वीप करते हुए 16 रन पर एलबीडब्ल्यू हो गए। तब बाएं हाथ के बल्लेबाज ने रिव्यू लिया, लेकिन बॉल बल्ले से नहीं लगी थी, जिसके बाद उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा।

मैच के दौरान न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर डैनी मॉरिसन ने कहा, "ऐसा लग रहा था कि गेंद ने दिशा बदल ली हो, इसलिए मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि क्या हुआ है। इसकी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति यह है कि वेड को आउट होना पड़ा है। मुझे लगता है कि इसलिए वेड गुस्सा हैं और आप देख सकते हैं क्यों।"

आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के तहत वेड के गुस्से पर मैच रेफरी ने फटकार लगाई है। टेबल-टॉपर्स के रूप में लीग चरण का समापन करते हुए गुजरात अब 24 मई को क्वालीफायर 1 खेलने के लिए कोलकाता का रुख करेगा।

जकार्ता में एशिया कप के लिए रवाना हुई भारतीय हॉकी टीम


ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम शुक्रवार को जकार्ता के लिए रवाना हुई, जहां वे 23 मई से शुरू होने वाले एशिया कप खिताब की रक्षा करेंगे। बीरेंद्र लाकड़ा की अगुवाई वाली टीम पूल ए में जापान, पाकिस्तान और मेजबान इंडोनेशिया के खिलाफ मैच खेलेगी, जबकि मलेशिया, कोरिया, ओमान और बांग्लादेश को पूल बी में रखा गया है। भारत अपने अभियान की शुरुआत पहले दिन पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। टीम के उत्साह के बारे में बात करते हुए लकड़ा ने कहा, "टीम निश्चित रूप से उत्साहित है। एशिया कप एक बड़ा टूर्नामेंट है और हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी होंगे, जो पहली बार इस टूर्नामेंट का अनुभव करेंगे, इसलिए स्वाभाविक रूप से टीम का मूड काफी अच्छा है।"

टीम की तैयारियों के बारे में बात करते हुए लकड़ा ने कहा, "साई बेंगलुरु में हमारा कैंप बहुत अच्छा था। जबकि हमें प्रत्येक खिलाड़ी की ताकत के बारे में अधिक जानकारी मिली और हमारे ऑन-फील्ड संचार में सुधार हुआ, विशेष रूप से हमारी फिटनेस के बारे में सरदार सिंह कोच ने अच्छी जानकारी दी।"

2017 में ढाका में आयोजित पिछले सीजन में भारत ने फाइनल में मलेशिया को हराकर ट्रॉफी जीती थी। इस साल अपनी टीम की संभावनाओं पर अपने विचार साझा करते हुए लाकड़ा ने कहा, "हम बस मैच दर मैच के बारे में सोचना चाहते हैं। निश्चित रूप से पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले बहुत तनाव होगा, लेकिन हम अपने खेल पर ध्यान देंगे और वहां से आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे।"


एक बार ट्रायल की मांग से लेकर विश्व विजेता बनने तक शानदार रही है निकहत की कहानी


आज पूरा देश भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन की सफलता का जश्न मना रहा है, जिन्होंने गुरुवार को महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। हालांकि, युवा मुक्केबाज का सफर आसान नहीं रहा है, क्योंकि वह पिछले कुछ वर्षों में बहुत कठिन रास्तों से गुजरी हैं। जो लोग मुक्केबाज को जानते हैं या जिन्होंने उनकी यात्रा को करीब से देखा है, वे बता सकते हैं कि कैसे उन्होंने खेल के प्रति अपने ²ढ़ संकल्प और जुनून को आगे बढ़ाया है।

2019 में निकहत सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही थी, क्योंकि वह ओलंपिक क्वालीफायर के लिए टीम में जगह बनाने के लिए 6 बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम के खिलाफ मैच कराने के लिए खेल मंत्री किरेन रिजिजू को पत्र लिखने के बाद लोग उनका मजाक उड़ा रहे थे।

युवा मुक्केबाज को उनकी 'निष्पक्ष' अपील के लिए सोशल मीडिया पर बुरी तरह से ट्रोल किया गया था। बाद में उन्हें मुकाबला खेलने को तो मिला, लेकिन वह इस महान मुक्केबाज से 1-9 से हार गईं थी, जिसके बाद मैरी ने मैच के बाद उनसे हाथ मिलाने से भी इनकार कर दिया था।

इतनी शमिर्ंदगी का सामना करते हुए मुक्केबाज कुछ समय के लिए चुप रहीं और प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। उन्होंने हार से उबरने के लिए मीडिया से भी बातचीत करना बंद कर दिया। पिछली बार जब आईएएनएस बॉक्सर से बात करने में कामयाब रहा, तो उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि मेरा टाइम आएगा।

गुरुवार को ट्विटर पर निकहत फिर से ट्रेंड कर रहा थीं और बॉक्सर उत्साहित थी, क्योंकि एक बार फिर से ट्रेंड करना उनका सपना था।

निकहत ने अपनी जीत के बाद कहा, मैं ट्विटर पर ट्रेंड कर रही हूं ट्विटर पर ट्रेंड करना मेरे सपनों में से एक था।

25 वर्षीय मुक्केबाज अपने मौके की प्रतीक्षा कर रही थीं और वह समय तब आया जब मैरी कॉम ने इस साल विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2022 को छोड़ने का फैसला किया। निकहत जानती थी कि यह उसके लिए काबिलियत साबित करने का अच्छा अवसर है। उन्होंने इवेंट के लिए ट्रायल भी जीते।

उन्होंने कोविड-19 ब्रेक के बावजूद अच्छी तरह से ट्रेनिंग ली, जिसके परिणामस्वरूप रिंग के अंदर एक नई निकहत देखी गईं। उसकी गति और शक्ति अतुलनीय थी। जीतने की भूख इतनी थी कि उसने अपने सभी मुकाबले आसानी से जीते। कोई भी विरोधी उनके खिलाफ खड़ा नहीं हो सका।

गुरुवार को उसने इस्तांबुल में स्वर्ण पदक जीतने के लिए 5-0 से जीत दर्ज की। उम्मीदों पर खरा उतरते हुए निकहत ने थाईलैंड के जितपोंग जुतामास को 52 किग्रा फाइनल में बिना पसीना बहाए हरा दिया, जिसमें जजों ने भारत के पक्ष में 30-27, 29-28, 29-28, 30-27, 29-28 स्कोर दिया।

निजामाबाद (तेलंगाना) में जन्मी मुक्केबाज छह बार की चैंपियन मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी ( 2006), जेनी आरएल (2006) और लेख केसी (2006) के बाद विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली पांचवीं भारतीय महिला बनीं। 2018 में महान मुक्केबाज मैरी कॉम के जीतने के बाद से यह भारत का पहला स्वर्ण पदक भी था।

इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड के तीन खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव


इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले न्यूजीलैंड टीम के तीन सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। 2 जून से लॉर्डस में पहला टेस्ट खेला जाना है। संक्रमित होने वाले खिलाड़ी में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकर और गेंदबाजी कोच शेन जुर्गेसन शामिल हैं और उन्हें होटल में ही पांच दिनों के लिए आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेड) की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है, "ब्राइटन में ससेक्स के खिलाफ पहले अभ्यास मैच की सुबह टीम के तीन खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिन्हें अलग-थलग कर दिया गया है।"

इसने यह भी कहा कि ससेक्स के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच निर्धारित समय के अनुसार आगे बढ़ेगा। वहीं न्यूजीलैंड टीम के बाकी सदस्यों की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है।

लॉर्डस टेस्ट से पहले न्यूजीलैंड 26 से 29 मई तक काउंटी सिलेक्ट इलेवन के खिलाफ दूसरा अभ्यास खेलेगा। इसके बाद टीमें ट्रेंट ब्रिज (जून 10 से 14) में दूसरे टेस्ट में आमने-सामने होंगी, इसके बाद हेडिंग्ले (23 से 27 जून) में अंतिम मैच होगा।

इस बीच, इंग्लैंड तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को टेस्ट कप्तान के रूप में शामिल किए जाने से उत्साहित होगा। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम को भी अपनी नई टेस्ट टीम का मुख्य कोच बनाया है।


मुंबई बनाम दिल्ली के मैच को करीब से देखूंगा :मैक्सवेल


आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को गुजरात टाइटंस पर आठ विकेट की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने स्वीकार किया कि टीम शनिवार के मैच को देखेगी, जब मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स एक दूसरे से भिड़ेंगी। बैंगलोर अंक तालिका में चौथे स्थान पर है, लेकिन उसके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना दिल्ली के मैच हारने पर निर्भर करेगी। मैक्सवेल ने कहा कि, "हम शनिवार को टीम के प्लेऑफ में पहुंचने से पहले मुंबई बनाम दिल्ली के खेल को बहुत करीब से देख रहे होंगे। मुझे शुक्रवार के मैच से मतलब नहीं है। लेकिन अगर शनिवार को दिल्ली मैच हार जाती है तो आरसीबी प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रहेगी।"

मैक्सवेल ने पावर-प्ले में दो खिलाड़ियों को वापस पवेलियन भेज दिया। उन्होंने पहले गुजरात के बल्लेबाज शुभमन गिल का कैच लपका, साथ ही अपने ओवर में मैथ्यू वेड को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

ऑलराउंडर ने कहा कि, "टीम ने अच्छी शुरुआत की। पॉवरप्ले में दोनों बल्लेबाजों ने 55 रन जोड़े। उसके बाद एक बड़ी शतकीय साझेदारी हुई, जिससे टीम को मैच जीतने में मदद मिली। हालांकि, डु प्लेसिस के आउट होने के बाद मैक्सवेल ने केवल 18 गेंदों में नाबाद 40 रन की पारी खेली और चौके के साथ मैच को समाप्त किया।"

मैक्सवेल ने आगे बताया कि, "अगर मैं पहली गेंद पर आउट हो जाता, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हालांकि मुझे इस दौरान एक जीवनदान मिला। राशिद खान की शानदार गेंद पर विकेट की बेल को गेंद छूते हुए निकल गई, जहां बेल निचे नहीं गिरी और गेंद आगे निकल गई और वह आउट होने से बच गए।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia