खेल की 5 खबरें: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए हरमनप्रीत को टीम इंडिया की कमान और फिटनेस टेस्ट में फेल हुए हार्दिक

ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन अगले महीने 21 फरवरी से आठ मार्च तक किया जाएगा। पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन करती आ रही बल्लेबाज शेफाली वर्मा अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने उतरेंगी। टी-20 के लिए हरमनप्रीत कौर को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर आगामी ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप में 15 सदस्यीय भारतीय टीम की कप्तान होंगी जबकि पश्चिम बंगाल की बल्लेबाज रिचा घोष टीम में एकमात्र नया चेहरा होंगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम 21 फरवरी को सिडनी में मेजबान आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच से टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन अगले महीने 21 फरवरी से आठ मार्च तक किया जाएगा। पिछले कुछ समय से शानदार प्रदर्शन करती आ रही बल्लेबाज शेफाली वर्मा अपना पहला वर्ल्ड कप खेलने उतरेंगी।

ICC महिला टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है जबकि इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और थाईलैंड को ग्रुप-बी में शामिल किया गया है।

हेमलता कला की अध्यक्षता वाली अखिल भारतीय महिला चयन समिति ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया में होने वाली त्रिकोणीय सीरीज के लिए के लिए 16 सदस्यीय टीम का चयन किया।


ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ होने वाली त्रिकोणीय सीरीज के लिए के लिए नुजहत प्रवीन को 16 सदस्यीय भारतीय महिला टीम में शामिल किया गया है।

त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में 31 जनवरी को भारत का सामना इंग्लैंड से होगा और इसका फाइनल 12 फरवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा।

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिगेज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वास्त्राकार और अरुणधति रेड्डी।

त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिगेज, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, रिचा घोष, तानिया भाटिया, पूनम यादव, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वास्त्राकारख् अरुणधति रेड्डी और नुजहत प्रवीन।


टेनिस: सेरेना ने तीन साल बाद जीता पहला खिताब

अमेरिका की महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने रविवार को एएसबी क्लासिक टूर्नामेंट में महिला एकल वर्ग का खिताब जीत लिया। सेरेना ने तीन साल बाद कोई ट्रॉफी जीती है। 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सेरेना ने हमवतन और अपना तीसरा डब्ल्यूटीए फाइनल खेल रही जेसिका पेगुला को 6-3, 6-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

38 साल की सेरेना की 2017 में आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के बाद से यह पहला और करियर का 73वां डब्ल्यूटीए खिताब है। वह 2018 और 2019 में विंबलडन और अमेरिकी ओपन के फाइनल में हार गई थी जबकि 2019 के रोजर्स कप फाइनल से वह रिटायर हो गई थीं।

सेरेना ने खिताब जीतने के बाद अपनी 43000 अमेरिकी डॉलर की ईनामी राशि को आस्ट्रेलिया बुशफायर अपील को दान करने का फैसला किया ताकि आस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयानक से प्रभावित लोगों की मदद की जा सके।

फिटेनस टेस्ट में फेल हार्दिक पांड्या, इंडिया-ए टीम से बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या शनिवार को मुम्बई में फिटेनस टेस्ट में फेल होने के बाद इंडिया-ए की टीम से बाहर कर दिए गए हैं। हार्दिक की जगह अब ऑलराउंडर विजय शंकर को इंडिया-ए की टीम में शामिल किया गया है। इंडिया-ए की टीम न्यूजीलैंड दौरे पर दो 50 ओवरों का अभ्यास मैच, तीन प्रथम श्रेणी मैच और दो चार दिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैच खेलेगी।

इंडिया-ए टीम के लिए यो-यो टेस्ट नहीं होती है। लेकिन हार्दिक अभी रिहैबिलिटेशन से वापसी कर रहे हैं और वह अनिवार्य फिटनेस टेस्ट भी पास नहीं कर सके। रिहैबिलिटेशन से वापसी करने वाले खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य फिटनेस टेस्ट पास करना जरूरी होता है।


पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित होंगे नंबर-1 गेंदबाज बुमराह

वनडे में दुनिया के नंबर-1 भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2018-19 सत्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ‘पॉली उमरीगर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। BCCI ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि बुमराह को रविवार शाम को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

वनडे में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बुमराह ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। वह टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक पारी के दौरान पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज हैं। 26 वर्षीय गेंदबाज ने टेस्ट में अब तक 62 और 58 वनडे में 103 विकेट हासिल किए हैं।

धोनी जैसा फिनिशर बनना चाहता हूं: कैरी

ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जैसा फिनिशर बनना चाहते हैं और इसके लिए वह उनसे ज्यादा से ज्यादा सीखना चाहते हैं। जनवरी 2019 में आस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करने वाले कैरी BBL में एडिलेड स्टाइकर्स के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी करते है और वह भविष्य में आस्ट्रेलिया के लिए भी इसी नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहता हैं।

कैरी चाहते हैं कि जिस तरह से लोग धोनी को सर्वश्रेष्ठ फिनिशनर मानते हैं, उसी तरह लोग उन्हें जानें। धोनी रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 बार भारत के लिए नाबाद रहे हैं और इनमें से उन्होंने 47 बार भारतीय टीम को जीत दिलाई है।

क्रिकेट डॉटकॉम डॉटएयू ने कैरी के हवाले से लिखा, "जब आप धोनी जैसे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशरों को देखते हैं तो आप उनसे ज्यादा से ज्यादा सीखना चाहते हैं। मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे पिछले साल उनके (धोनी) खिलाफ खेलने का मौका मिला। जिस तरह से वह भारत को मैच के अंत तक लेकर जाते हैं और जीत दिलाते हैं, मैं भी वनडे मैचों में वैसा ही करना चाहता हूं।"

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;