खेल की 5 बड़ी खबरें: टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत के नाम 13वां मेडल और मांजरेकर ने जडेजा की बैटिंग क्षमता पर उठाए सवाल

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत के लिए हरविंदर सिंह ने आर्चरी में 13वां मेडल हासिल किया और रविन्द्र जडेजा को पांच नम्बर पर भेजे जाने को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने सवाल उठाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो पैरालिंपिक्स: हरविंदर सिंह ने तीरंदाजी में भारत को दिलाया ब्रॉन्ज

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा। भारत के लिए हरविंदर सिंह ने आर्चरी में 13वां मेडल हासिल किया। वह इन खेलों में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज हैं। उन्होंने शूटऑफ में पहुंचे ब्रॉन्ज मेडल मैच में कोरिया के खिलाड़ी को 6-5 से मात दी। दोनों खिलाड़ी पांच सेट के खेल के बाद 5-5 से बराबरी पर थे। इसके बाद शूट ऑफ शुरू हुआ। किम ने आठ पर निशाना लगाया वहीं हरविंदर सिंह ने 10 पर निशाना लगाया और मेडल अपने नाम किया।

संजय मांजरेकर ने जडेजा की बैटिंग की क्षमता पर उठाया सवाल

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम के लिए बैटिंग करने के लिए रविन्द्र जडेजा को नम्बर पांच पर भेजा गया था। इस फैसले को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने सवाल उठाया है। मांजरेकर ने कहा कि ओवरसीज में जडेजा की बैटिंग क्षमता को ओवररेट करके देखा जा रहा है। सोनी स्पोर्ट्स पर मांजरेकर ने कहा कि मुझे लगता है कि टी20 सोच का तरीका बीच में आ गया है। उन्होंने (टीम मैनेजमेंट) जडेजा की नंबर 5 पर खेलने की क्षमता को ज्यादा करके आंका। इन परिस्थितियों में यह उनके लिए एक आपदा की प्रतीक्षा कर रहा था। मांजरेकर ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि भारतीय क्रिकेट विदेशी परिस्थितियों में जडेजा की बल्लेबाजी क्षमता को ज्यादा आंक रहा है। भारत में उनको नंबर 5 पर भेज दो, कोई दिक्कत नहीं होगी। इन परिस्थितियों में हमने देखा कि जब गेंद स्विंग कर रही थी, तब वह सहज नजर नहीं आ रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका, श्रीलंका दौरे के बचे हुए सभी मैचों से कप्तान बाहर

श्रीलंका दौरे पर आने के बाद दक्षिण अफ़्रीकी टीम को एक बड़ा झटका लगा है। नियमित कप्तान टेम्बा बवुमा ऊँगली में फ्रेक्चर के कारण दौरे के बचे हुए सभी मैचों से बाहर हो गए हैं। टेम्बा बवुमा गुरुवार को पहले एकदिवसीय मैच के दौरान बैटिंग करते हुए चोटिल हुए थे। इसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे। उनकी जगह टीम को कप्तानी अब केशव महाराज करेंगे। घटना तब हुई जब दक्षिण अफ़्रीकी टीम लक्ष्य का पीछा कर रही थी और 26वें ओवर में बवुमा क्रीज पर थे। एक रन लेते हुए कीपर की तरफ दौड़ लगाते हुए उनके हाथ पर थ्रो लग गया। इसके बाद वह दर्द से कराह उठे। वह 38 रन बनाकर खेल रहे थे लेकिन दर्द के कारण उसी समय उनको रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर जाना पड़ा। दक्षिण अफ़्रीकी टीम को मैच में 14 रन से हार का सामना करना पड़ा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

घुटने से खून निकलने के बावजूद एंडरसन ने जारी रखी थी गेंदबाजी

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भले ही भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन सिर्फ एक विकेट लेने में कामयाब रहे लेकिन उन्होंने घुटने से खून निकलने के बावजूद गेंदबाजी जारी रखी। द मिरर ने रिपोर्ट में कहा, "एंडरसन भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के दौरान गेंदबाजी करते वक्त गिर गए थे और उनके घुटने में कट आया था तथा उनकी पैंट में खून लगा हुआ दिखा। चोटिल होने के बावजूद एंडरसन ने गेंदबाजी जारी रखी।" प्रशंसकों ने भी 42वें ओवर के दौरान एंडरसन के घुटने से निकल रहे खून को देखा। एक यूजर ने लिखा, "एंडरसन के पैर से खून निकल रहा है।" एक अन्य यूजर ने लिखा, "जिमी के घुटने से खून निकल रहा है लेकिन वह फिर भी गेंदबाजी कर रहे हैं। 39 साल की उम्र में समर्पण का स्तर।" एंडरसन ने भारत के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट सीरीज में 20.79 के औसत से 14 विकेट झटके हैं। वह ओली रॉबिंसन और जसप्रीत बुमराह के बाद सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उमेश यादव 150 टेस्ट विकेट लेने वाले छठे भारतीय तेज गेंदबाज बने

उमेश यादव शुक्रवार को 150 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के छठे तेज गेंदबाज बन गए। उमेश ने इंग्लैंड के खिलाफ द ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन क्रैग ओवरटोन को आउट किया जो उनका 150वां टेस्ट विकेट था। इसके बाद उन्होंने डेविड मलान को आउट किया। इससे पहले उमेश ने पहले दिन जोए रूट को आउट किया था। उमेश के अलावा कपिल देव (434), इशांत शर्मा (311), जहीर खान (311), जवागल श्रीनाथ (236) और मोहम्मद शमी (195) अन्य पांच भारतीय तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने 150 से ज्यादा विकेट लिए हैं। उमेश ने 2011 में डेब्यू किया था लेकिन उन्होंने अबतक सिर्फ 49 टेस्ट मैच ही खेले हैं। उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए दिसंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में टेस्ट मैच खेला था। उमेश ने 49 में से 28 टेस्ट मैच भारत में खेले हैं क्योंकि भारतीय टीम मैनजमेंट उन्हें बाहर के दौरों के लिए जल्दी से टीम में नहीं लेता है। उन्होंने 96 विकेट भारत में लिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia