खेल की 5 बड़ी खबरें: हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह को पड़ा दिल का दौरा और 17 फरवरी से भारत में होगा FIFA अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप 

महान हॉकी खिलाड़ी और तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर को मंगलवार सुबह दिल का दौरा पड़ा, जिससे उनकी हालत नाजुक बनी हुई है और कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप अब अगले साल भारत में ही 17 फरवरी से सात मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हॉकी लीजेंड बलबीर सिंह सीनियर को दिल का दौरा पड़ा

महान हॉकी खिलाड़ी और तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर को मंगलवार सुबह दिल का दौरा पड़ा, जिससे उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। बलबीर सीनियर अभी मोहाली के फोर्टिस अस्पताल के मेडिकल आईसीयू में भर्ती हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। इस 96 साल के दिग्गज के नाती कबीर सिंह भोमिया ने उनकी हालत पर अपडेट देते हुए बताया, ‘नाना जी को आज सुबह नौ बजे दिल का दौरा पड़ा। उन्हें अभी मेडिकल आईसीयू में रखा गया है। कई अंगों के प्रभावित होने के कारण शुक्रवार आठ मई को उन्हें काफी गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत में थोड़ा सुधार हुआ था, लेकिन अब उनकी हालत नाजुक है।’

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

भारत में 17 फरवरी 2021 से होगा FIFA अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप

कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया फीफा अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप अब अगले साल भारत में ही 17 फरवरी से सात मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा। विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा ने महामारी से पैदा हुई परिस्थितियों का गहन मूल्यांकन करने के बाद मंगलवार को यह फैसला किया। पहले इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल दो से 21 नवंबर के बीच होना था, लेकिन विश्वभर में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण पिछले महीने इसे स्थगित कर दिया गया था। फीफा ने घोषणा की कि टूर्नामेंट के मूल पात्रता मानदंड बने रहेंगे और इस तरह से उसने एक जनवरी 2003 या उसके बाद और 31 दिसंबर 2005 या उससे पहले जन्मे खिलाड़ियों को इसमें भाग लेने की छूट दे दी।

फीबा ने 2023 बास्केटबॉल विश्व कप के तारीखों का एलान किया

अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (फीबा) ने 2023 विश्व कप के तारीखों की घोषणा कर दी है और इसका आयोजन 25 अगस्त से 10 सितम्बर तक किया जाएगा। फीबा ने कहा कि 2023 विश्व कप में ग्रुप चरण के मुकाबले इंडोनेशिया, जापान और फिलीपींस में खेले जाएंगे, जबकि फाइनल चरण फिलीपींस की राजधानी मनीला में होगा। इतिहास में यह पहली बार होगा जब विश्व कप का आयोजन एक से ज्यादा देशों में होगा। बास्केटबॉल विश्व कप 2023 में 32 टीमें हिस्सा लेंगी। इसके क्वालीफिकेशन मुकाबले नवंबर 2021 से लेकर फरवरी 2023 तक खेले जाएंगे और इसमें कुल 80 टीमें भाग लेंगी। पहला क्वालीफिकेशन अगले साल 22 से 30 नवंबर तक खेले जाएंगे। स्पेन ने पिछले साल फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना को 95-75 से हराकर बास्केटबॉल विश्व कप जीता था।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

पूर्व टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत वालिया का निधन

पूर्व राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियन मनमीत सिंह वालिया का कनाडा के मॉन्ट्रियल में सोमवार को निधन हो गया। वह पिछले लगभग दो साल से एएलएस (एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस) से पीड़ित थे। वह 58 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटियां हैं। भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि मनमीत एएलएस से पीड़ित थे। वह अपने उपचार के लिए कोयंबटूर भी आए थे। वह अंतिम सांस तक इस बीमारी से लड़े। मनमीत 1980 के दशक के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक थे और 1989 में हैदराबाद में पुरुष एकल फाइनल में एस श्रीराम को हराकर राष्ट्रीय चैंपियन बने थे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

2020 सीजन के अंत तक फरारी छोड़ देंगे वीटल

जर्मनी के सेबास्टियन वीटल का फॉर्मूला-1 में भविष्य संकट में नजर आ रहा है क्योंकि मंगलवार को इस बात की घोषणा कर दी गई है कि वह इस सीजन के अंत तक फरारी का साथ छोड़ देंगे। फरारी ने एक बयान में कहा, "स्कुडेरिया फरारी मिशन विन्नो और वीटल ने संयुक्त रूप से फैसला किया है कि मौजूदा करार को 2020 के अंत से आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।" वीटल ने पिछले महीने कहा था कि वह इस साल में जब रेस दोबारा शुरू होंगी तो टीम के साथ नया करार करने की उम्मीद में हैं, लेकिन इसी बीच चर्चा रुक गई। वीटल ने कहा, "फरारी के साथ मेरा करार 2020 के अंत के साथ खत्म हो जाएगा। खेल में अच्छे परिणामों के लिए जरूरी है कि सभी लोग मिलकर काम करें।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय