खेल की खबरें: भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान का निधन, शोक में डूबा खेल जगत और कोरोना के चपेट में आए अफरीदी

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित चरणजीत सिंह का 92 साल की उम्र में हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में निधन हो गया और पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह इस साल के पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में क्वेटा ग्लैडिएटर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

हॉकी के दिग्गज चरणजीत सिंह का 92 साल की उम्र में निधन

दो बार के ओलंपिक पदक विजेता और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित चरणजीत सिंह का 92 साल की उम्र में गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में निधन हो गया। अर्जुन पुरस्कार विजेता भारत के गौरवशाली दिनों का हिस्सा थे। एक करिश्माई हाफबैक चरणजीत सिंह ने 1964 के टोक्यो ओलंपिक में भारतीय टीम को फाइनल में पाकिस्तान को हराकर ऐतिहासिक स्वर्ण पदक दिलाया था और रोम में 1960 के ओलंपिक खेलों में रजत जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। 20 नवंबर 1929 को जन्मे चरणजीत सिंह कर्नल ब्राउन कैम्ब्रिज स्कूल, देहरादून और पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र थे। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी में अपने शानदार करियर के बाद, उन्होंने शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में शारीरिक शिक्षा विभाग के निदेशक के रूप में काम किया। हॉकी इंडिया ने गुरुवार को महान चरणजीत सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया। एसोसिएशन ने कहा, जब हॉकी इंडिया ने टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 की अगुवाई में फ्लैशबैक सीरीज के लिए जून 2021 में लीजेंड का साक्षात्कार लिया था, तो उन्होंने 1964 में टोक्यो ओलंपिक के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल को याद किया था।

उन्होंने याद करते हुए कहा था, "उस समय दोनों टीमों को सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता था और हमने उनके खिलाफ एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण साहस दिखाया था। इसके अलावा आप जानते हैं कि जब आप पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हैं तो यह कितना तीव्र हो जाता है, वह भी ओलंपिक फाइनल में। इसके बाद हमने मैच 2-1 से मैच जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया था।" उन्होंने कहा, "देश के लिए दो पदक जीतना मेरे लिए गर्व और सम्मान का क्षण रहा है। आप जानते हैं, 1964 के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद एयरपोर्ट पर हमारे आगमन पर हमारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया, वहां प्रशंसकों की काफी भीड़ थी और यह हम में से हर एक के लिए एक बहुत ही खास एहसास था।" चरणजीत सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोमबम ने कहा, "यह हॉकी बिरादरी के लिए एक दुखद दिन है। अपने बुढ़ापे में भी वह हर बार हॉकी के बारे में बातचीत करते थे। वह भारत के हॉकी के सुनहरे दिनों का हिस्सा रहे हैं। वह एक महान हाफबैक थे, जिन्होंने खिलाड़ियों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मनप्रीत द.अफ्रीका में प्रो लीग मैचों में 20 सदस्यीय टीम का करेंगे नेतृत्व

टोक्यो ओलंपिक खेलों में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाले मनप्रीत सिंह साउथ अफ्रीका और फ्रांस के खिलाफ आगामी एफआईएच प्रो लीग मैचों में भारत की कप्तानी करेंगे, जो 8 से 12 फरवरी से साउथ अफ्रीका के पॉटशेफस्ट्रूम में खेला जाएगा। हॉकी इंडिया ने गुरुवार को बताया कि हॉकी इंडिया ने गुरुवार को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए 20 सदस्यीय भारतीय हॉकी टीम की घोषणा की, जिसमें ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को उपकप्तान बनाया गया। टीम एक व्यस्त सत्र की शुरुआत करेगी, जिसमें बमिर्ंघम में राष्ट्रमंडल खेल और चीन के हांग्जो में एशियाई खेल शामिल हैं, जो इस साल के अंत में जनवरी 2023 में चार प्रो लीग मैचों के साथ ओडिशा में सीनियर पुरुष विश्व कप तक ले जाएगा। होनहार युवा ड्रैग-फ्लिकर जुगराज सिंह और फास्ट फॉरवर्ड अभिषेक के रूप में टीम के अंदर दो नए चेहरे दिखाई देंगे। जुगराज, जो अटारी अमृतसर से हैं, जनवरी 2022 में पहली बार सीनियर राष्ट्रीय शिविर में आए, जब उन्होंने पहली हॉकी इंडिया सीनियर अंतर-विभाग राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के दौरान राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित किया। दूसरी ओर, अभिषेक एक स्ट्राइकर है, जो पहले जूनियर्स प्रोग्राम का हिस्सा थे और 2017 और 2018 में सुल्तान ऑफ जोहोर कप में इंडिया कोल्ट्स के लिए खेले थे। सोनीपत, हरियाणा से अभिषेक ने पंजाब नेशनल बैंक के लिए पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था।

20 सदस्यीय टीम में गोलकीपर पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह और जुगराज सिंह शामिल हैं। मिडफील्ड में मनप्रीत सिंह, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह, जसकरण सिंह, शमशेर सिंह और विवेक सागर प्रसाद एक्शन में नजर आएंगे। फॉरवर्ड लाइन में मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, आकाशदीप सिंह, शिलानंद लकड़ा, दिलप्रीत सिंह और अभिषेक शामिल हैं। टीम के बारे में बोलते हुए मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "आने वाले बहुत व्यस्त और महत्वपूर्ण वर्ष के साथ, भारतीय टीम विश्व मंच पर वापस आने और एफआईएच हॉकी प्रो लीग के नए सीजन में खेलने के लिए उत्साहित है। तीन के बाद- बेंगलुरू में सप्ताह के शिविर में एक टीम का चयन किया गया है जिसमें 14 टोक्यो ओलंपियन और 2 डेब्यूटेंट शामिल हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वह इस साल के पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में क्वेटा ग्लैडिएटर्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान पीसीबी के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुद को आइसोलेट कर लिया और निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही वह टीम से जुड़ेंगे। अफरीदी क्वेटा ग्लैडिएटर्स के शुरुआती मैचों में भाग नहीं लेंगे और लाहौर के खिलाफ मैच के लिए टीम में शामिल होंगे। अफरीदी ने व्यक्तिगत और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण पीएसएल सीजन सात के बायो बबल को छोड़ दिया है। अफरीदी ने कहा कि वह बायो बबल से बाहर निकल गए हैं और आवश्यक तीन दिवसीय क्वारंटीन अवधि को पूरा करेंगे, जिसके बाद वह क्वेटा टीम में शामिल होंगे। जियो न्यूज को सूत्रों ने बताया कि ऑलराउंडर ने फ्रेंचाइजी प्रबंधन से व्यक्तिगत और स्वास्थ्य मुद्दों के कारण बायो-बबल से उन्हें माफ करने के लिए कहा था। सूत्रों ने बताया कि अफरीदी ने प्रबंधन को बताया है कि वह पीठ दर्द से पीड़ित हैं और उनकी पत्नी के एक रिश्तेदार का निधन हो गया है। कराची के नेशनल स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू होने वाला इस साल का पीएसएल अफरीदी का आखिरी टूर्नामेंट होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या का ट्विटर अकाउंट हैक

भारत के हरफनमौला खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या गुरुवार को साइबर अपराध के शिकार हो गए हैं, क्योंकि हैकरों ने उनका ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया और उनके फॉलोअर्स से बिटकॉइन की मांग की। इस दौरान हैकरों ने कई पोस्ट किए, जिसमें उन्होंने कुछ बिटकॉइन के बदले क्रिकेटर के अकाउंट को बेचने की बात कही। हैकर ने कथित तौर पर अवांछित टिप्पणियां कीं और अपने खाते से लगभग 10 ट्वीट भेजे। सुबह 7:31 बजे हैकर ने क्रिकेटर के अकाउंट से एक ट्वीट को रीट्वीट किया। दो मिनट बाद उन्होंने एक यूजर का शुक्रिया अदा किया। बाद में, क्रुणाल का अकाउंट बहाल कर दिया गया और सभी ट्वीट हटा दिए गए। पिछले कुछ सालों में कई ऐसे क्रिकेटर हैं, जिनका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो चुका है। 2019 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शेन वॉटसन का ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो गया था। अक्टूबर 2021 में भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने अपने प्रशंसकों से अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की गतिविधियों को अनदेखा करने का आग्रह किया था। 30 वर्षीय क्रुणाल पंड्या का मुंबई इंडियंस (एमआई) के साथ लंबा जुड़ाव समाप्त हो गया, जब फ्रेंचाइजी ने उन्हें टीम से रिहा कर दिया था। कुणाल आईपीएल 2021 में एमआई के लिए खेले लेकिन उन्हें 2022 सीजन के लिए रिटेन नहीं किया गया। वह 2016 से फ्रेंचाइजी से जुड़े थे और 2018 में उन्हें रिटेन किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बेरी ने लैंगर को मुख्य कोच के रूप में बनाए रखने की मांग की

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के पूर्व मुख्य कोच डैरेन बेरी का मानना है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को जस्टिन लैंगर को राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में फिर से नियुक्त करना चाहिए। लैंगर ने मई 2018 में साउथ अफ्रीका में एक विवाद के बाद डैरेन लेहमैन से मुख्य कोच के रूप में पदभार संभाला था। लेकिन, पिछले 12 महीनों में लैंगर की भूमिका जांच के दायरे में आ गई थी, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया द्वारा वेस्टइंडीज और बांग्लादेश में टी20 श्रृंखला हारने के बाद, जब सीए सार्वजनिक रूप से उनके समर्थन में आए गया था। वहां से, ऑस्ट्रेलिया ने यूएई में टी20 विश्व कप जीता और हाल ही में घर पर एशेज अभियान में इंग्लैंड को 4-0 से हरा दिया। उनका अनुबंध समाप्त होने के साथ, उन्हें विस्तार नहीं मिलने की चर्चा है। लेकिन बेरी कुछ अलग सोचते हैं। सेन ड्वेन के वल्र्ड रेडियो शो में बेरी ने कहा, "अगर यह मेरा फैसला होता, तो इसमें उनका अनुबंध समाप्त करने का कोई सवाल नहीं है। उन्होंने एशेज जीता, उन्होंने विश्व कप जीता। वह एक अच्छे कोच हैं। इसलिए, उन्हें बाहर करना गलत होगा।" इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2008 सीजन में राजस्थान रॉयल्स से जुड़े रहे बेरी ने पिछले कुछ महीनों के परिणामों के आधार पर लैंगर को मुख्य कोच के रूप में फिर से नियुक्त करने की मांग की है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटरों रिकी पोंटिंग और एडम गिलक्रिस्ट ने लैंगर की फिर से नियुक्ति को लेकर सार्वजनिक रूप से सीए से सवाल किया था, जिनका अनुबंध इस साल जून में मुख्य कोच के रूप में समाप्त हो रहा है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia