हॉकी WC: भारत के लिए आज 'करो या मरो' मुकाबला, क्रॉसओवर में NZ से सामना, जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में होगी एंट्री

क्रॉसओवर राउंड में आज टीम इंडिया का मुकाबला ग्रुप सी में तीसरे स्थान पर रहने वाली न्यूजीलैंड से है, यह मुकाबला भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर और राउरकेला में खेले जा रहे 15वें हॉकी विश्व कप में आज क्रॉसओवर राउंड में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगे। टीम इंडिया ग्रुप सी में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। यह मुकाबला भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

आपको बता दें, भारतीय टीम पूल डी में दूसरे स्थान पर रही थी। उसने तीन में से दो मैचों में जीत हासिल की थी। इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच ड्रॉ रहा था। टीम इंडिया और इंग्लैंड के सात-सात अंक थे, लेकिन बेहतर गोल अंतर के कारण इंग्लैंड क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया। यही वजह है कि भारत और न्यूजीलैंड का क्रॉसओवर में मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड की बात करें तो न्यूजीलैंड को तीन मैच में एक जीत और दो हार मिली थी।

गौरतलब है कि हॉकी विश्व कप 2023 में ग्रुप मैच खत्म हो चुके हैं। 16 टीमों में से चार टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं। चार टीमों ने क्वार्टर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है और 8 टीमें दौर में बनी हुई हैं। ये आठ टीमें अब क्रॉसओवर राउंड में खेलेंगी। जिसके बाद चार टीमें क्वार्टर फाइनल में जाएंगी और चार बाहर हो जाएंगी। साल 2010 की बात करें तो भारत 2010 में पिछली बार क्वार्टर फाइनल खेला था। उसकी नजर 13 साल बाद अंतिम-8 में पहुंचने पर होगी।

क्रॉसओवर में कौन-सी टीमें?

विश्व कप में 16 टीमों को चार ग्रुपों में बांटा गया था। हर ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें बाहर हो गईं। क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली टीमों में पूल ए से ऑस्ट्रेलिया, पूल बी से बेल्जियम, पूल सी से नीदरलैंड और पूल डी से इंग्लैंड है। बाहर होने वाली टीमों में पूल ए से दक्षिण अफ्रीका, पूल बी से जापान, पूल सी से चिली और पूल डी से वेल्स है।

वहीं क्रॉसओवर में राउंड में हर ग्रुप से दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें पहुंची हैं। पूल-ए से अर्जेंटीना और फ्रांस, पूल बी से जर्मनी और दक्षिण कोरिया, पूल सी से मलयेशिया और न्यूजीलैंड, पूल डी से भारत और स्पेन ने क्रॉसओवर में जगह बनाई है।


कौन-सी टीमें किसके खिलाफ खेलेंगी?

क्रॉसओवर राउंड में पूल ए की टीमों का मुकाबला पूल बी और पूल सी की टीमों का मुकाबला पूल डी से होगा। पूल ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम पूल बी में तीसरे पायदान पर रहने वाली टीम से होगा। पूल ए में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम पूल बी में दूसरे पायदान पर रहने वाली टीम के खिलाफ खेलेगी। इसी तरह पूल सी और पूल डी की टीमों के बीच मैच होगा।

आज के मैच से पहले भारत को लगा बड़ा झटका

भारत को एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ महत्वपूर्ण क्रॉसओवर मैच से पहले एक बड़ा झटका लगा, जब प्रमुख मिडफील्डर हार्दिक सिंह हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टूर्नार्मेट से बाहर हो गए। हार्दिक सिंह पूल डी में भारत के पहले दो मैचों में मिडफील्ड में लाइववायर थे और 15 जनवरी को इंग्लैंड के साथ संघर्ष के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट का सामना करना पड़ा था। वेल्स के खिलाफ मैच के लिए युवा खिलाड़ी को आराम देने और बाद के आकलन के बाद, हार्दिक को अब बाहर कर दिया गया है। हॉकी इंडिया ने यह भी बताया कि हार्दिक की जगह वैकल्पिक खिलाड़ी राज कुमार पाल लेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;