आईसीसी अवार्डस में ‘विराट जलवा’, टेस्ट और वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस साल के आईसीसी पुरस्कारों में इतिहास रच दिया है। कोहली ने एक ही साल में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ ईयर के लिए दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के साथ-साथ आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी हासिल कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को यहां साल 2018 के लिए पुरुषों की टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द इयर का ऐलान किया। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को दोनों टीमों का कप्तान बनाया गया है। जबकि इसमें कुल चार भारतीय क्रिकेटरों को जगह मिली है। आईसीसी ने मंगलवार को साल 2018-19 के लिए अपने अवॉर्ड्स की घोषणा की।

रिकॉर्ड्स का अंबार लगाने वाले विराट कोहली को लगातार दूसरी बार सर गारफील्ड सोबर्स अवॉर्ड का सम्मान मिला है। इसके अलावा उन्हें आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है। इसके अलावा कोहली को आईसीसी टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी बनाया गया। विराट की यह उपलब्धि इसलिए भी खास बन जाती है क्योंकि वह अपने करियर में पहली बार टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं।

विराट कोहली ने पिछले साल खेले गए 13 टेस्ट मैचों में 55.08 की औसत से 1,322 रन बनाए जबकि 14 वनडे में उन्होंने 133.55 के दमदार औसत से 1,202 रन बनाए। कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल पांच शतक लगाए, जबकि वनडे में उनके नाम छह शतक रहे। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, भारत और ऑस्ट्रेलिया में कम से कम एक शतक लगाने में सफल हुए।

आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा, ‘विराट कोहली के 2018 में बतौर बल्लेबाज और कप्तान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें दोनों टीमों (टेस्ट और वनडे) का कप्तान चुना गया है।’ टेस्ट टीम में भारत की ओर से ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं वनडे टीम में कोहली और बुमराह के अलावा रोहित शर्मा और कुलदीप यादव ने जगह बनायी। वहीं भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को इस साल का उभरता हुआ क्रिकेटर घोषित किया गया।

इस सम्मान के बाद कोहली ने कहा, “मैं आभारी हूं, बहुत खुश हूं कि टीम बहुत अच्छा कर रही है, और साथ ही मेरा प्रदर्शन भी अच्छा है। वैश्विक स्तर पर आईसीसी से पहचान मिलना क्रिकेटर के रूप में गौरवान्वित करता है।”

आईसीसी की 2018 की टेस्ट टीम:

विराट कोहली (भारत) (कप्तान), टॉम लेथम (न्यूजीलैंड), दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियम्सन (न्यूजीलैंड), हेनरी निकोल्स (न्यूजीलैंड), ऋषभ पंत (भारत) (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (वेस्टइंडीज), कगिसो रबाडा (दक्षिण अफ्रीका), नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), जसप्रीत बुमराह (भारत), मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान)।

आईसीसी की 2018 की वनडे टीम:

विराट कोहली (भारत) (कप्तान), रोहित शर्मा (भारत), जानी बेयरस्टा (इंग्लैंड), जो रूट (इंग्लैंड), रॉस टेलर (न्यूजीलैंड), जोस बटलर (इंग्लैंड) (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), मुस्ताफिजुर रहमान (बांग्लादेश), राशिद खान (अफगानिस्तान), कुलदीप यादव (भारत), जसप्रीत बुमराह (भारत)।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 22 Jan 2019, 1:27 PM
;