खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL आयोजन को लेकर आ सकता है बड़ा फैसला और सरवन के खिलाफ दिए बयान पर गेल कायम

IPL को लेकर कहा जा रहा है कि इस टूर्नामेंट के लिए नया विंडो तैयार किया जा सकता है लेकिन इस बीच टी20 वर्ल्ड कप को शिफ्ट कर 2022 में करवाया जा सकता है और क्रिस गेल ने कहा कि वेस्टइंडीज टीम के पूर्व साथी खिलाड़ी रमनरेश सरवन के खिलाफ दिए बयान पर वह कायम हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL कराने के आसार बढ़े, 2022 तक टल सकता है T20 वर्ल्ड कप

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर कोविड-19 महामारी के कारण संशय के बादल मंडरा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस टूर्नामेंट को 2022 तक टालने पर विचार कर सकती है। आईसीसी के बोर्ड सदस्यों की 28 मई को बैठक होने वाली है। बोर्ड के एक सदस्य ने कहा कि आईसीसी टूर्नामेंट को टालने पर विचार कर सकती है। बोर्ड के इस सदस्य के मुताबिक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) भी इस प्रस्ताव का समर्थन कर सकता है। ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) कराने के आसार बढ़ गए हैं। आईसीसी की इस प्रतियोगिता का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक प्रस्तावित है। आईसीसी बोर्ड की बैठक से पहले क्रिकेट समिति की बैठक है, जिसमें गेंद पर पसीना और लार लगाने सहित कई परिस्थितियों पर चर्चा की जाएगी। उम्मीद है कि क्रिस टेटली की अध्यक्षता वाली आईसीसी की प्रतियोगिता समिति कई विकल्प पेश करेगी।

एमएसके प्रसाद बोले- गेंदबाजों को पसीना और थूक के उपयोग से रोका जाना चाहिए

कोरोनावायरस के कारण हालिया दौर में सभी क्रिकेट गतिविधियां बंद हैं, लेकिन इस बात पर खूब चर्चा हो रही है कि कोविड-19 का दौर खत्म होने के बाद जब खेल शुरू होगा तो क्या गेंदबाजों को गेंद चमकाने के लिए पसीने और थूक के इस्तेमाल की इजाजत मिलनी चाहिए? कई पूर्व खिलाड़ियों ने इसकी खिलाफत की है, लेकिन भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा है कि गेंदबाजों को थूक और पसीने से गेंद चमकाने से रोका जाना चाहिए। प्रसाद ने स्टार स्पोर्ट्स तेलुगू के एक कार्यक्रम में कहा, "नियम कहते हैं कि आप गेंद को चमकाने के लिए अतिरिक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि यह बॉल टेम्परिंग की श्रेणी में आता है। फिर भी खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए अपने पसीने और थूक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस तरीके पर रोक लगा देनी चाहिए और आईसीसी को कुछ अलग विकल्पों के साथ आना चाहिए।"

सरवन के खिलाफ दिए बयान पर गेल कायम

दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने कहा कि वेस्टइंडीज टीम के पूर्व साथी खिलाड़ी रमनरेश सरवन के खिलाफ दिए बयान पर ‘वह कायम हैं’, लेकिन उनकी इस हरकत से क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) की छवि को नुकसान हुआ है। गेल के इस बयान के बाद कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) ने इस मामले को बंद करने का फैसला किया। 40 साल के गेल ने 2020 सत्र के लिए सेंट लुसिया टीम से जुड़ने वाले सरवन को ‘कोरोना वायरस’ से भी खतरनाक बताया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि सरवन के कारण उन्हें जमैका तल्लावाह टीम से बाहर कर दिया गया था। सीपीएल की तकनीकी समिति (सीटीसी) से जारी बयान में गेल ने माना कि सरवन को लेकर दिए गए उनके बयान से ‘सीडब्ल्यूआई और सीपीएल की छवि को नुकसान पहुंचा है।’ गेल ने कहा, ‘मैंने ये वीडियो इस इरादे से बनाया था कि जमैका के प्रशंसकों को समझा सकूं। मैं तल्लावाह फ्रेंचाइजी के साथ ही अपने सीपीएल करियर को खत्म करना चाहता था। मैं इस टीम के साथ पहले दो बार सीपीएल खिताब जीत चुका हूं।’

कोविड-19 के कारण वेनेजुएला में फुटबाल सीजन रद्द

वेनेजुएला फुटबाल महासंघ (एफवीएफ) ने कोरोनावायरस महामारी के कारण अपने पहले डिवीजन के सीजन को खत्म कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एफवीएफ ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि देश के क्वारंटाइन उपायों ने वार्षिक फुटबाल कलैंडर के साथ ही प्रतियोगिता के समापन को भी असंभव बना दिया है। बयान के अनुसार, " खेलों के परिणामों को रद्द कर दिया गया है और लीग की तालिका वैसी ही है।" वेनेजुएला की शीर्ष डिवीजन लीग को छह राउंड के बाद ही 12 मार्च को स्थगित कर दिया गया था। उसके एक दिन बाद ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस को एक वैश्चिक महामारी घोषित कर दिया था।लीग में जरोमा की टीम छह मैचों से पांच अंक लेकर पहले नंबर पर कायम है और उसके दूसरे नंबर पर काबिज काराकास से दो अंक ज्यादा है।

चीन फुटबाल संघ ने लीग को लेकर पेश किया नया प्रस्ताव

चीन की सुपर लीग (सीएसएल)-2020 सीजन को लेकर एक नया प्रस्ताव पेश किया गया है। यह प्रस्ताव चीन फुटबाल संघ (सीएफए) और सीएसएल के क्लब प्रतिनिधित्वों के बीच हुई बैठक के बाद पेश किया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएसएल-2020 सीजन 22 फरवरी से शुरू होनी थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। हालांकि चीन में वायरस अब नियंत्रण में है और देश में शीर्ष फुटबाल लीग को फिर से शुरू करने को लेकर चर्चा जारी है। सीएफए के प्रस्ताव दो चरण के प्रारूप में है और यह 20 दिनों का है जबकि आम समय में यह 30 दिनों का होता है। पहले चरण में 16-टीमों की लीग को दो भागों में बांटा जाएगा, जो होम एंड अवे और राउंड रोबिन प्रारूप में खेला जाएगा। इसमें प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष चार टीमें फाइनल ए में प्रवेश करेंगी और नीचे की चार टीमें बी में खेलेगी। इसके बाद सीजन की अंतिम रैंकिंग तय करने के लिए टीमें तीन राउंड की नॉकआउट मैच खेलेंगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय