खेल की 5 बड़ी खबरें: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ICC का बड़ा ऐलान और टेनिस स्टार जोकोविच का एक और कमाल!

ICC ने 2023 के बाद से महिला टूर्नामेंटों के विस्तार की घोषणा की, जिसके तहत 2026 से महिला विश्व कप और महिला T20 विश्व कप में ज्यादा टीमें हिस्सा ले सकेंगी और टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी ने 2023 के बाद से महिला इवेंट के विस्तार की घोषणा की

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 2023 के बाद से महिला टूर्नामेंटों के विस्तार की घोषणा की, जिसके तहत 2026 से महिला विश्व कप और महिला टी20 विश्व कप में ज्यादा टीमें हिस्सा ले सकेंगी। इसके अनुसार 2029 महिला विश्व कप में 10 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे। अभी आठ टीमें इसमें हिस्सा लेती हैं और 31 मैच खेले जाते हैं। हालांकि मौजूदा प्रारूप 2025 महिला विश्व कप तक जारी रहेगा। 2024 से 2030 तक चार महिला टी20 विश्व कप होने हैं। 2024 का टूर्नामेंट मौजूदा प्रारूप में खेला जाएगा जिसमें 10 टीमें हिस्सा लेंगी और 24 मुकाबले होंगे। लेकिन 2026 से इसमें 12 टीमें शामिल होंगी और 33 मैच खेले जाएंगे। आईसीसी 2027 और 2031 में दो महिला टी20 चैंपियंस कप टूर्नामेंट आयोजित करने पर विचार कर रही है जिसमें छह टीमें हिस्सा लेंगी और 16 मैच कराए जाएंगे। आईसीसी ने कहा कि यह विस्तार खेल को वैश्विक स्तर पर विकसित करने के लिए उसकी प्रतिबद्धता का हिस्सा है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा, "हम महिला खेलों के आगे बढ़ाने के अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं और हमारा ध्यान इस पर पूरी तरह केंद्रित है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मोहाली में आईपीएल के कोई भी मैच नहीं करवाए जाने पर सीएम अमरिंदर ने लिखा पत्र

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह मोहाली में आईपीएल के कोई भी मैच नहीं करवाए जाने को लेकर भड़क गए हैं। उन्होंने पत्र लिखकर कहा कि आप आईपीएल मुकाबलों का आयोजन मुंबई में कर सकते हैं, जहां हर रोज नौ हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आ रहे हैं। मगर आप मोहाली (पंजाब) में नहीं कर सकते हैं। सीएम ने आगे कहा कि हम आईपीएल के दौरान सारे एहतियात बरतेंगे।

कुश्ती रैंकिंग : रोम में स्वर्ण जीतने के बाद पुनिया, विनेश टॉप पर लौटे

रोम में हुए मातेओ पालिकोन रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया विश्व कुश्ती रैंकिंग में 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में फिर से टॉप पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा इसी सीरीज में स्वर्ण पदक जीतने वाली विनेश फोगाट भी 53 किग्रा वर्ग में फिर से शीर्ष पर पहुंच गई हैं। पुनिया और विनेश, दोनों ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, लेकिन 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण वे अपने अपने टॉप स्थान से नीचे खिसक गए थे। बजरंग ने रविवार को फाइनल में मंगोलिया के तुल्गा तुमुर ओचिर 2-2 से हराया। करीब एक साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी कर रहे बजरंग ने अंतिम 30 सेकेंड में दो अंक लेकर बाउट जीती। पिछले साल भी बजरंग ने इस टूर्नामेंट में अमेरिका के जॉर्डन ओलिवर को हराकर स्वर्ण जीता था। इससे पहले, एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश ने कनाडा की डियाना विकर को हराकर रोम में हुए मातेओ पेलिकोन रैंकिंग सीरीज में स्वर्ण पदक जीता था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एंटिगा टी20 : विंडीज ने श्रीलंका को हराकर 2-1 से जीती सीरीज

वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को यहां कूलीड्ज क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में तीन विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिनेश चांदीमल के 46 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से नाबाद 54 और आशेन बंडारा के 35 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 44 रन की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 131 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम ने 19 ओवर में सात विकेट पर 134 रन बनाकर मैच जीत लिया। विंडीज की ओर से लेंडल सिमंस ने 18 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 26 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से चांदीमल और बंडारा के अलावा अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। विंडीज की तरफ से फैबियन एलेन, केविन सिनक्लेयर, जैसन होल्डर और ओबेड मैकॉय ने एक-एक विकेट लिया। विंडीज की पारी में निकोलस पूरन ने 23, एविन लुइस ने 21 और क्रिस गेल ने 13 रन बनाए जबकि एलेन 21 और होल्डर 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जोकोविच ने रोजर फेडरर को पछाड़कर रचा इतिहास

18 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता सर्बियाई टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने सोमवार को इतिहास रच दिया। उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया। दरअसल, जोकोविच पुरुष कैटेगरी में सबसे ज्यादा 311 हफ्ते तक नंबर-1 पर रहने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले फेडरर 310 हफ्ते तक नंबर-1 पर रहे थे। जोकोविच ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। पुरुष कैटेगरी में कोई अन्य खिलाड़ी 300 हफ्ते तक नंबर-1 पर नहीं रहा है। ग्रैंड स्लैम के मामले में जोकोविच फेडरर नडाल से ही पीछे हैं। फेडरर और नडाल दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं। जोकोविच करियर में पांच बार नंबर-1 पर रह चुके हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia