खेल की 5 बड़ी खबरें: पाक ने भारत पर लगाए ये गंभीर आरोप और ICC ने T20 विश्व कप के लिए लॉन्च किया एंथम

पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड दौरा होने को लेकर भारत पर हमला बोला है, पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है और आईसीसी ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए अधिकारिक एंथम लॉन्च किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नटराजन के कोरोना पॉजिटिव आने पर क्या बोले BCCI अधिकारी ?

आईपीएल के दूसरे चरण में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है और सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी. नटराजन दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बुधवार को हुए मैच से पहले कोरोना संक्रमित पाए गए थे। क्रिकेटर यहां कड़े बायो बबल में हैं और सभी तरह के एहतियात बरत रहे हैं। आईपीएल में कोरोना का मामला सामने आने से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चिंतित है। बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, "नहीं पता यह कैसे हुआ। खिलाड़ी यहां कड़े बायो बबल में हैं और हमने उन्हें अब ज्यादा एहतियात बरतने के लिए कहा है। हम उम्मीद करते हैं कि और कोई मामले सामने नहीं आएं जिससे टूर्नामेंट प्रभावित हो। हम चिंतित हैं लेकिन फिलहाल घबराने की कोई बात नहीं है। अच्छे की उम्मीद करते हैं।" यह पूछे जाने पर कि क्या स्टेडियम के अंदर दर्शकों को शामिल होने की मंजूरी देना सही फैसला था। अधिकारी ने कहा, "सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को अपना पहला मैच खेला और नटराजन इससे पहले पॉजिटिव पाए गए। पूरी टीम कड़े बबल में थी।" नटराजन के साथ ही उनके करीब में आए छह करीबी लोगों को आईसोलेट किया गया। हालांकि, अन्य खिलाड़ियों के टेस्ट नेगेटिव आने पर बीसीसीआई ने मैच का कराने का फैसला किया।

आईसीसी ने टी20 विश्व कप के लिए लॉन्च किया एंथम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के लिए अधिकारिक एंथम लॉन्च किया जिस कैंपेन फिल्म में भारतीय कप्तान विराट कोहली और वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड को एक नए अवतार में देखा गया। आईसीसी टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में खेला जाएगा। एंथम को भारत के जाने माने संगीत निर्देशक अमित त्रिवेदी ने कंपोज किया है। कोहली और पोलार्ड के अलावा अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान और ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल भी एंथम में एक अलग अवतार के रुप में नजर आएगें। आईसीसी के हवाले से पोलार्ड ने कहा, "टी20 क्रिकेट ने यह साबित किया है कि वह लगातार अपने फैंस को आकर्षित करने के लिए कुछ नया करता रहता है। पूरी दुनिया भर में जितने भी लोग इस टूर्नामेंट को देखेंगे, मैं दुबई में उनका मनोरंजन करने के लिए काफी उत्साहित हूं।" मैक्सवेल ने कहा, आईसीसी टी20 विश्व कप काफी कठिन और मजेदार होने वाला है। कई टीमें हैं जो इस ट्रॉफी की हकदार हैं। हर मैच फाइनल की तरह होगा। हम जल्द से जल्द इसकी शुरुआत करना चाहते हैं।

पाक ने भारत पर लगाया न्यूज़ीलैंड दौरा रद्द होने का आरोप

न्यूज़ीलैंड टीम ने हाल ही में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए पाकिस्तान दौरे को रद्द करने का फैसला लिया। इसलिए दोनों टीमों के बीच होने वाली एकदिवसीय और टी20 सीरीज को रद्द करना पड़ा। पहले वनडे मैच के दिन कीवी टीम को धमकी मिली थी, जिसको लेकर पाकिस्तान सरकार के सूचना और प्रसारण व संघीय मंत्री फवाद हुसैन ने कल रात प्रेस कांफ्रेंस कर इस मामले को लेकर पूर्ण जानकारी दी। उनके मुताबिक न्यूज़ीलैंड टीम को जान से मारने की धमकी के लिंक भारत से जुड़े, जहाँ से फेक अकाउंट बनाकर यह साजिश रची गई। चौधरी फवाद हुसैन ने इस प्रेस वार्ता में कहा कि, 'हम न्यूज़ीलैंड के इस दौरे को लेकर तैयार थे लेकिन पहले 19 अगस्त को एक फेसबुक पोस्ट पर लिखा गया कि, 'न्यूज़ीलैंड बोर्ड को अपनी टीम पाकिस्तान नहीं भेजनी चाहिए। क्योंकि एक जिहादी समुदाय ने पाकिस्तान में हमला करने का सोच विचार किया है और यह हमला न्यूज़ीलैंड टीम पर हो सकता है। जहाँ तक मुझे मालूम है पाकिस्तान का सुरक्षा बल ज्यादा सक्षम नहीं है।' इस पोस्ट के बाद भारत में 21 अगस्त को खबर छपती है और लिखा जाता है न्यूज़ीलैंड टीम को धमकी मिली है। 24 अगस्त को मार्टिन गप्टिल की बीवी को जान से मारने का धमकी भरा इमेल मिलता है, लेकिन इन सब के बावजूद कीवी टीम ने दौरा रद्द नहीं किया।

फवाद हुसैन ने आगे बताया कि न्यूज़ीलैंड टीम 11-12 सितम्बर को पाकिस्तान आती है और 17 सितम्बर की सुबह कीवी टीम को एक और धमकी भरा इमेल भेजा गया। यह इमेल भारत से वीपीएन के जरिये भेजा गया, जिसमें लोकेशन सिंगापुर दिखाया गया। यह धमकी भरा इमेल जिस फ़ोन या डिवाइस से भेजा गया उस डिवाइस में 13 और अकाउंट है, जो हिंदी नाम है। उन्होंने आगे बताया कि सोशल मीडिया के अनुसार यह इमेल एक भारतीय द्वारा भेजी गई है, जिसका नाम ओम प्रकाश मिश्रा है, जो मुंबई शहर में रहता है।

ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज रेचल हेंस को नेट्स के दौरान लगी कोहनी में चोट

भारत के खिलाफ दूसरे वनडे से एक दिन पहले ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज रेचल हेंस को नेट्स के दौरान कोहनी में चोट लगी है। ऑस्ट्रेलिया की लगातार 25वीं वनडे जीत में नाबाद 93 बनाने वाली उपकप्तान हेंस को काफी तेजी से गेंद लगी थी और उन्हें तुरंत स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया। ऑस्ट्रेलिया के लगातार जीत के रिकॉर्ड सिलसिले में हेंस निरंतर टीम का हिस्सा रहीं हैं और 2017 विश्व कप के बाद से उन्होंने एक भी मुकाबला मिस नहीं किया है। अगर हेंस शुक्रवार के मैच के लिए उपलब्ध नहीं रहती तो ऑस्ट्रेलिया के पास एलिसा हेली के साथ बेथ मूनी से ओपनिंग करवाने का विकल्प है। अन्यथा जॉर्जिया रेडमेन को भी डेब्यू मिल सकता है। इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को कई चोटग्रस्त खिलाड़ियों को संभालना पड़ रहा है। पहले मुकाबले से पहले जेस जोनासन और टायला व्लेमिंक दोनों चोटिल होकर बाहर तो थीं ही, साथ में ऑलराउंडर निकोला कैरी भी दर्द के चलते पहले वनडे में नहीं खेल पाईं थीं। हालांकि, मुख्य कोच मैथ्यू मॉट और कप्तान मेग लेनिंग के अनुसार इससे अगले वर्ष होने वाले विश्व कप से पहले टीम की गहराई नापने का सुनहरा मौका मिला है।

आईपीएल में उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं भारतीय क्रिकेटर

आईपीएल में श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल और रिद्धिमान साहा जैसे भारतीय खिलाड़ी बल्लेबाजी में उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी अय्यर ने बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच के दौरान टी20 क्रिकेट में 4000 रन के आंकड़े को पार किया जबकि रिद्धिमान ने आईपीएल में 2000 रन पूरे किए। अय्यर ने नाबाद 47 रन बनाकर दिल्ली को आठ विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। उन्होंने इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में 4022 रन बना लिए हैं। आईपीएल में अय्यर ने 80 मैचों में 2247 रन बनाए हैं। इस बीच, रिद्धिमान ने हैदराबाद के लिए 18 रन बनाने के साथ ही आईपीएल में 2000 रन पूरे कर लिए हैं। उनके आईपीएल में अब 2005 रन पूरे हो चुके हैं। ओवरऑल टी20 क्रिकेट में रिद्धिमान ने 198 मैचों में 3472 रन बनाए हैं। पंजाब किंग्स के कप्तान लोकेश राहुल ने मंगलवार को आईपीएल में 3000 रन पूरे किए। उन्होंने आईपीएल की 80 पारियों में 3027 रन बनाए हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia