खेल की खबरें: बेस्ट ODI प्लेयर अवॉर्ड की रेस में पीछे छूटे भारतीय धुरंधर और पृथ्वी शॉ ने सेलेक्टर्स पर ऐसे निकाली भड़ास!

ICC ने साल के बेस्ट मेंस वनडे प्लेयर के अवॉर्ड की रेस में शामिल खिलाड़ियों के नामों का खुलासा किया है, लेकिन इस बार टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी इस दौड़ में नहीं है और श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम में जगह ना मिल पाने को लेकर पृथ्वी शॉ ने नाराजगी जाहिर की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC Awards: बेस्ट ODI प्लेयर की रेस में बाबर-सिकंदर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ओर से सालाना अवॉर्ड्स के दावेदारों के नाम सामने आने लगे हैं। इसी क्रम में ICC ने साल के बेस्ट मेंस वनडे प्लेयर के अवॉर्ड की रेस में शामिल खिलाड़ियों के नामों का खुलासा किया है, लेकिन इस बार टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी इस दौड़ में नहीं है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस लिस्ट में शामिल 4 खिलाड़ियों में से एक हैं। बाबर के लिए ये साल ODI क्रिकेट में काफी अच्छा रहा। उन्होंने इस दौरान 9 मैचों में 679 रन बनाए, जिसमें 8 पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर था। इसमें भी लगातार 3 शतक बाबर के बल्ले से निकले थे। ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जैम्पा भी इस रेस में हैं, जिनकी गेंदों ने इस बार खासा कहर बरपाया। इस अनुभवी स्पिनर ने सिर्फ 12 मैचों में ही 30 विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे।

जिम्बाब्वे क्रिकेट को इस साल फिर से पहचान दिलाने में बड़ी भूमिका निभाने वाले ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने टी20 के अलावा ODI में भी अपना जलवा दिखाया। 36 साल के इस खिलाड़ी ने 15 मैचों में 645 रन बनाए और 15 विकेट भी लिए। उनकी पारियों में 3 शतक भी शामिल थे। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शेई होप के लिए भी ये साल बेहतर रहा और उन्होंने भी खूब रन बरसाए। दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 21 मैचों में 709 रन बनाए, जो वेस्टइंडीज के लिए इस साल सबसे ज्यादा रहे। इसमें उनके बल्ले से 3 शतक भी निकले।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चयनकर्ताओं को पृथ्वी शॉ ने कविता के साथ दिया जवाब

भारतीय क्रिकेट में चयनकर्ताओं द्वारा लिए गए निर्णय आमतौर पर विवादों को जन्म देते हैं और हर बार जब टीम की घोषणा की जाती है, तो यह कुछ लोगों के लिए सही नहीं होता है और प्रशंसकों और विशेषज्ञों के बीच बड़ी चर्चा होती है। बीसीसीआई और चयनकर्ता शायद ही कभी अपने फैसलों का कारण बताते हैं, खिलाड़ी आमतौर पर निराश रह जाते हैं। बुधवार को जब बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ जनवरी में होने वाली टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय पुरुष टीमों की घोषणा की, तो विराट कोहली और शिखर धवन जैसे कई बड़े नाम वनडे टीम से गायब थे, जबकि रोहित शर्मा, कोहली और केएल राहुल को बाहर रखा गया था। रोहित को बांग्लादेश दौरे के दौरान चोट लग गई थी। आजकल बीसीसीआई और चयनकर्ता दोनों चयन के मुद्दों पर सवालों का सही से जवाब नहीं कर रहे हैं और प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से घोषणाएं कर रहे हैं, खिलाड़ियों को भी यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें आराम दिया गया था या हटा दिया गया था या उन्हें क्यों नजरअंदाज किया गया था।

आम तौर पर, खिलाड़ी चयनकर्ताओं द्वारा नजरअंदाज किए जाने या हटाए जाने पर गुस्से में जवाब देते हैं और चयन पैनल की आलोचना करते हैं। हालांकि, मुंबई के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने चयनकर्ताओं द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ कविता पोस्ट करके, शायरी के माध्यम से अपनी निराशा व्यक्त करते हुए जवाब दिया। यह एक इंस्टाग्राम रील में शॉ ने अपनी स्टोरी पर शेयर किया कि यह उजैर हिजाजी की एक शायरी (कविता) थी; "किसी ने मुफ्त में पा लिया वो शख्स, जो मुझे हर कीमत पे चाहिए था।" पृथ्वी हाल ही में अच्छी फॉर्म में हैं और उन्होंने घरेलू स्तर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दोनों में रन बनाए हैं। वह आखिरी बार जुलाई 2021 में श्रीलंका में एक सफेद गेंद की श्रृंखला में भारत के लिए खेले और तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम से गायब रहे। स्टार क्रिकेटर द्वारा व्यक्त की गई निराशा पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले प्रशंसकों के साथ पोस्ट ने बहुत ध्यान आकर्षित किया।


पैराग्वे के पूर्व स्ट्राइकर बैरियोस 38 साल की उम्र में फुटबॉल में करेंगे वापसी

पैराग्वे के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय स्ट्राइकर लुकास बैरियोस ने स्थानीय टीम स्पोर्टिवो ट्रिनिडेंस की तरफ से खेलने के लिए संन्यास वापस लेने की सहमति व्यक्त की है। 38 वर्षीय बैरियोस ने अपने पेशेवर करियर के अंत की घोषणा के तीन महीने बाद असुनसियन-स्थित क्लब के साथ एक साल का करार किया। उन्होंने कहा, "लुकास बैरियोस हमारे लिए फस्र्ट डिवीजन में खेलने आ रहे हैं और उनका अनुबंध अगले साल 31 दिसंबर तक है।"

उन्होंने कहा, "टीम की परवाह किए बिना पैराग्वे फुटबॉल में लुकास बैरियोस का होना हमारे देश में खेल के लिए अच्छा है और ध्यान आकर्षित करने में मदद करेगा।" स्पोर्टिवो अक्टूबर में दूसरे डिवीजन का खिताब हासिल करके 2017 के बाद पहली बार पैराग्वे के शीर्ष स्तर पर खेलने जा रहे हैं । पैराग्वे की राष्ट्रीय टीम के साथ बैरियोस ने 36 मैच खेले हैं, जिसमें कोलो-कोलो, बोरूसिया डॉर्टमुंड, ग्वांगझू एवरग्रांडे, स्पार्टक मॉस्को, मोंटपेलियर, पल्मीरास और ग्रेमियो शामिल हैं।

खेल की खबरें: बेस्ट ODI प्लेयर अवॉर्ड की रेस में पीछे छूटे भारतीय धुरंधर और पृथ्वी शॉ ने सेलेक्टर्स पर ऐसे निकाली भड़ास!

इंडियन सुपर लीग भारत में दूसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली खेल लीग के रूप में उभरी

शीर्ष खोज इंजन गूगल के अनुसार, हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 सीजन में भारत में दूसरी सबसे अधिक खोजी जाने वाली स्पोर्ट्स लीग के रूप में उभरी है। लीग में पहले ही मैदान पर कुछ रोमांचक और एज-आफ-द-सीट एक्शन देखे गए थे, सभी श्रेणियों में भारत में गूगल पर शीर्ष -10 खोजों में शामिल है। जैसा कि गूगल ने 2022 के लिए अपनी साल के अंत की रिपोर्ट में उल्लेख किया है, ये संख्या हाल ही में संपन्न फीफा विश्व कप सहित एक ही समय के दौरान आयोजित होने वाले मार्की वैश्विक टूर्नामेंटों के साथ हासिल की गई है।

लीग ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा, "यह भारतीय फुटबॉल के साथ देश के बढ़ते जुड़ाव का एक रिकॉर्ड है।" भारत में गूगल पर शीर्ष 10 खोजों में शामिल होने से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित करने तक, हीरो आईएसएल ने पिछले एक साल में विभिन्न प्रकार की सामग्री की पेशकश करते हुए प्रभावशाली संख्या दर्ज की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 संभावितों में छह अनकैप्ड पाक खिलाड़ी शामिल

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के शाहिद अफरीदी की अगुआई वाली अंतरिम चयन समिति ने अनुभवी खिलाड़ियों को वापस लाने की नीति को जारी रखते हुए सलामी बल्लेबाज शरजील खान और बाएं हाथ के बल्लेबाज शान मसूद को न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ओडीआई) श्रृंखला के लिए संभावितों की सूची में शामिल किया है। पुरुषों की अंतरिम राष्ट्रीय चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग मैचों के लिए 22 संभावितों में छह अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी नामित किया है, जो यहां 9, 11 और 13 जनवरी को नेशनल बैंक क्रिकेट एरिना में खेले जाएंगे। पीसीबी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक विज्ञप्ति में कहा कि चयनकर्ता पाकिस्तान कप के समापन के बाद और दूसरे टेस्ट के दौरान 16 सदस्यीय टीम की घोषणा करेंगे, जो यहां दो से छह जनवरी तक खेला जाएगा।

शरजील खान जनवरी 2017 में अपना 25वां और अंतिम वनडे खेलकर लौट रहे हैं, जबकि 2019 में यूएई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे खेलने वाले शान मसूद को भी संभावितों की सूची में शामिल किया गया है। फखर जमान, खुशदिल शाह, शाहीन शाह अफरीदी (घायल) और जाहिद महमूद को संभावितों में नामित नहीं किया गया है। न्यूजीलैंड वनडे के लिए पाकिस्तान की संभावित टीम : बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, आमेर जमाल, हारिस रऊफ, हसन अली, इहसानुल्लाह, इमाम-उल-हक, कामरान गुलाम, मोहम्मद हारिस, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, कासिम अकरम, सलमान अली आगा, शादाब खान, शाहनवाज दहनी, शान मसूद, शरजील खान और तैय्यब ताहिर।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;