ICC रैंकिंग में बड़े बदलाव, टेस्ट ऑलराउंडरों की सूची में टॉप पर ये भारतीय खिलाड़ी, आजम ने भी लगाई लंबी छलांग

तीन भारतीय क्रिकेटरों - रोहित शर्मा (7वें), विराट कोहली (9वें) और ऋषभ पंत (10वें) ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना स्थान बनाए रखा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन और उसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं।

@BCCI
@BCCI
user

आईएएनएस

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कराची में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की वजह से बुधवार को जारी बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारी बढ़त हासिल की है, जो तीन पायदान ऊपर चढ़कर नंबर पांच पर पहुंच गए। तीन भारतीय क्रिकेटरों - रोहित शर्मा (7वें), विराट कोहली (9वें) और ऋषभ पंत (10वें) ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना स्थान बनाए रखा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन और उसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं।

पाकिस्तान के कप्तान दूसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने शानदार सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे, क्योंकि उन्होंने लगभग दो दिनों तक बल्लेबाजी करते हुए 425 गेंदों में 196 रनों की बड़ी पारी खेली, जिससे मेजबान टीम ड्रॉ कराने में सफल रही।

उसी मैच में अन्य बल्लेबाजों ने मोहम्मद रिजवान और ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा ने भी बड़ी छलांग लगाई है। दूसरी पारी में 104 रन की नाबाद पारी के बाद रिजवान छह स्थान के फायदे के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के साथ संयुक्त नंबर 11 पर पहुंच गए हैं। कराची में नाबाद 160 और नाबाद 44 रन बनाने वाले ख्वाजा 11 पायदान की छलांग के साथ 13वें नंबर पर आ गए हैं।

वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट एक और बड़े खिलाड़ी हैं, जो बारबाडोस में केंसिंग्टन ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नाबाद 160 और 56 रन बनाकर नंबर 27 से 16 स्थान प्राप्त करने में कामयाब रहे।

गेंदबाजी लिस्ट में, शाहीन अफरीदी कराची टेस्ट में संघर्ष करने के बाद मैच में केवल दो विकेट लेकर एक स्थान नीचे छठे नंबर पर आ गए हैं। पहली पारी में तीन विकेट चटकाने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क एक पायदान के फायदे से 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारत के रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर बने हुए हैं, जिसमें टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस हैं।

ऑलराउंडरों की सूची में भारत के रवींद्र जडेजा वापस नंबर 1 पर हैं, जबकि वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर बारबाडोस में दूसरे टेस्ट के दौरान संघर्ष करने के बाद नंबर 2 पर आ गए हैं। होल्डर ने केवल एक विकेट लिया और मैच में 12 रन बनाए। आर अश्विन ऑलराउंडरों में होल्डर के बाद तीसरे नंबर पर बरकरार हैं।

कराची टेस्ट की पहली पारी में तीन विकेट लेकर नाबाद 34 रन बनाकर आस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस एक पायदान के फायदे से आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

वनडे लिस्ट में, दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जोहान्सबर्ग में दूसरे मैच में बांग्लादेश के खिलाफ सात विकेट से जीत के बाद खिलाड़ियों ने अच्छी बढ़त हासिल की। क्विंटन डी कॉक, जिन्होंने 41 गेंदों में 62 रनों की तूफानी पारी खेली, बल्लेबाजी चार्ट में एक स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

कगिसो रबाडा, जिन्होंने अपना दूसरा एकदिवसीय पांच विकेट लिया, गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाकर शीर्ष 10 में पहुंच गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;