खेल की खबरें: ICC रैंकिंग में कोहली को भारी नुकसान और WWC में भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह हुई मुश्किल

भारत-श्रीलंका दूसरे और वेस्टइंडीज-इंग्लैंड पहले टेस्ट के बाद आईसीसी की हालिया टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है और महिला विश्व कप में भारत को इंग्लैंड से करारी शिकस्त मिली है, जिसके बाद भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विराट कोहली को ICC रैंकिंग में जबरदस्त नुकसान

भारत-श्रीलंका दूसरे और वेस्टइंडीज-इंग्लैंड पहले टेस्ट के बाद आईसीसी की हालिया टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। टीम रैंकिंग में भारत 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, वहीं श्रीलंका 81 अंकों के साथ सातवें स्थान पर है। बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली को जबरदस्त नुकसान हुआ, वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह टॉप 5 में पहुंच गए। बल्लेबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रलिया के मार्नस लैबुशेन पहले स्थान पर कायम हैं। विराट कोहली चार स्थान के नुकसान से नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने तीन स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ 'मैन ऑफ द सीरीज' रहे ऋषभ पंत 10वें स्थान पर कायम हैं। टॉप 10 के बाहर श्रेयस अय्यर 40 स्थान के जबरदस्त फायदे से 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वेस्टइंडीज के एनक्रूमाह बोनर 22 स्थान के फायदे से 22वें और इंग्लैंड के जैक क्रॉली 13 स्थान के फायदे से 49वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में पैट कमिंस पहले स्थान पर कायम हैं। भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन दूसरे और जसप्रीत बुमराह 6 स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप 10 के बाहर मोहम्मद शमी एक स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के लसिथ एम्बुलदेनिया और प्रवीण जयविक्रमा पांच-पांच स्थान के फायदे से 32वें और 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में जेसन होल्डर फिर से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं और उस वजह से रविंद्र जडेजा दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। रविचंद्रन अश्विन तीसरे स्थान पर कायम हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'शतरंज ओलंपियाड' की मेजबानी करेगा 'चेन्नई'

इस साल जुलाई-अगस्त के दौरान होने वाले 44वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन चेन्नई में किया जाएगा। 44वां ओलंपियाड, जो मास्को में होने वाला था, 24 फरवरी को पड़ोसी यूक्रेन पर आक्रमण के बाद इसे रूस से बाहर स्थानांतरित कर दिया गया था। चेन्नई को पहली बार आयोजन की मेजबानी का अधिकार दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ और एफआईडीई ने मंगलवार को अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) द्वारा मेगा द्विवार्षिक आयोजन की मेजबानी के लिए प्रस्तावित बोली को मंजूरी दी, जिसमें लगभग 190 देश पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। एआईसीएफ ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को आयोजन स्थल के रूप में सुझाया था। एफआईडीई ने कहा, "कार्यक्रम को लेकर अभी भी चर्चा जारी है और आने वाले दिनों में इसकी घोषणा की जाएगी, लेकिन यह कार्यक्रम जुलाई के अंत और अगस्त की शुरुआत के बीच होगा, जो मूल रूप से नियोजित तारीखों से बहुत दूर नहीं है।"

इसके बाद, एफआईडीई ने अन्य देशों से बोलियां आमंत्रित करने का निर्णय लिया और बोलियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 मार्च तय की। ब्रिटिश ग्रैंडमास्टर और एफआईडीई के उपाध्यक्ष नाइजेल शॉर्ट ने कहा, "करीब 2,500 शतरंज खिलाड़ी, कोच, टीम मैनेजर, विभिन्न देशों के शतरंज अधिकारी, पत्रकार और अन्य लोग शतरंज ओलंपियाड शहर पहुंचेंगे।" मेगा वैश्विक शतरंज प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए वास्तविक जनादेश प्राप्त करने से पहले ही, एआईसीएफ के अधिकारियों ने दिल्ली और चेन्नई में उपलब्ध सुविधाओं, जैसे होटल, परिवहन के साथ-साथ खिलाड़ियों के लिए अवांछित विकल्पों की जांच की थी। चेन्नई न केवल पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद, भारत के पहले शतरंज ग्रैंडमास्टर का घर है, बल्कि देश के पहले शतरंज इंटरनेशनल मास्टर (आईएम) मैनुअल आरोन का भी घर है। इनके अलावा जीएम प्रज्ञानानंद, जीएम गुकेश, जीएम अधिबान, जीएम श्रीनाथ और अन्य जैसी युवा प्रतिभाएं भी चेन्नई से आती हैं जिसे पहले मद्रास कहा जाता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला विश्व कप: इंग्लैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया

बे ओवल में यहां महिला विश्व कप के मैच में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने चार विकेट से जीत दर्ज की। जीत के साथ टीम ने तीन लगातार हार के बाद अपना पहला मैच जीतकर खाता खोला है। इंग्लैंड ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड की चार्लोट डीन के सामने घुटने टेक दिए। डीन के चार विकेट की मदद से इंग्लैंड ने भारत को 134 रन पर ही ढेर कर दिया। भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। मंधाना के अलावा ऋचा घोष ने 33 और झूलन गोस्वामी ने 20 रन बनाए। हरमनप्रीत 14 रन बनाकर पवेलियन लौटी। इंग्लैंड की ओर से चार्लोट डीन ने 4, श्रुबसोल ने दो और एक्लेस्टोन, क्रास को 1-1 विकेट मिला। 135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। मेघना और गोस्वामी ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों को आउट करते हुए वापस पवेलियन भेज दिया। हालांकि नताली साइवर ने तेजी से रन बनाते हुए इंग्लैंड की पारी को संभाला और आउट होने से पहले 46 गेंदों में आठ चौके के साथ 45 रन की पारी खेली। कप्तान हीथर नाइट (53) ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली।

भारत की ओर से मेघना ने तीन विकेट, झूलन, गायकवाड़ और पूजा ने 1-1 विकेट झटका। वहीं, इंग्लैंड ने 31.1 ओवर में छह विकेट पर 136 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। मिताली राज के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने वल्र्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत छह मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ की थी। टीम ने पाकिस्तान को 107 रन से करारी शिकस्त दी थी। हालांकि दूसरे मैच में ही भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने 62 रन से शिकस्त दी। अपने आखिरी मैच में भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज को 155 रनों से हराकर बड़ी जीत हासिल की। वहीं, इंग्लैंड ने भारत को हराकर एक बार फिर वल्र्ड कप में टीम के अभियान को तगड़ा झटका दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दुर्भाग्य से हम पूरे 50 ओवर नहीं खेल सके : झूलन गोस्वामी

अनुभवी भारत के तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने बुधवार को स्वीकार किया कि बे ओवल में गत चैंपियन इंग्लैंड को चार विकेट से हारने के मुख्य कारणों में से एक पूरे 50 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं करना था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 134 रनों पर ऑलआउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 112 गेंद शेष रहते चार विकेट मैच अपने नाम कर लिया। उन्होंने आगे कहा, "हमारी योजना 300 गेंदें खेलने की थी लेकिन दुर्भाग्य से, हम पूरे 50 ओवर नहीं खेल सके। हमें परिणाम भुगतना पड़ा क्योंकि हमारा लक्ष्य 240-250 था। इस अगर हमें यह रन मिलते, तो हम निश्चित रूप से उन्हें रोक सकते थे।"

गोस्वामी ने कहा, "लेकिन क्रिकेट में, कुछ दिन ऐसे होते हैं, आप अच्छी योजना बनाते हैं लेकिन चीजें आपके तरीके से काम नहीं करती हैं। आपको समझना होगा कि हम इंग्लैंड से खेल रहे हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन दुर्भाग्य से, आज हम बेहतर नहीं कर सके।" विश्व कप में भारत की बल्लेबाजी बेहद उतार-चढ़ाव वाले ग्राफ पर रही है। जब उन्होंने अपने 50 ओवरों में बल्लेबाजी की, तो उन्होंने पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज के खिलाफ क्रमश: छह विकेट पर 114 और तीन विकेट पर 78 रन के नुकसान के बावजूद जीत हासिल की। जब वे अपने 50 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं करते हैं, तो वे हारने वाले पक्ष में होते हैं। लेकिन गोस्वामी ने शनिवार को ऑकलैंड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जोरदार वापसी करने के लिए अपनी टीम का समर्थन किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुंबई में आईपीएल टीम की बस में तोड़फोड़

राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के कार्यकर्ताओं ने आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों के लिए खिलाड़ियों को लाने के लिए एक 5 सितारा होटल के बाहर खड़ी एक लग्जरी बसों की खिड़कियां तोड़ दीं। अधिकारियों ने बुधवार तड़के यह जानकारी दी। एमएनएस-वाहतुक सेना (ट्रांसपोर्ट विंग) के लगभग आधा दर्जन कार्यकर्ता आधी रात से पहले बस में घुस गए, उन्होंने बस के सामने अपनी मांगों के पोस्टर चिपकाए, नारे लगाए और खिड़कियों को तोड़ना शुरू कर दिया। इसके बाद में एक कार्यकर्ता, संजय नाइक ने कहा कि वे इस उद्देश्य के लिए राज्य के बाहर से बसों को किराए पर लेने के तरीके का विरोध कर रहे थे और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसरों से वंचित कर रहे थे। नाइक ने आईएएनएस को बताया, "हमारे विरोध के बावजूद उन्होंने दिल्ली और अन्य हिस्सों से यहां कई बसों और अन्य छोटे वाहनों को अनुमति दी है, जिससे स्थानीय लोगों की आजीविका प्रभावित हो रही है।" पुलिस ज्यादा बसों को नुकसान से बचाने के लिए मौके पर पहुंची और बुधवार तड़के कम से कम तीन एमएनएस-वीएस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia