आईसीसी रैंकिंग: बाबर आजम शीर्ष पर बरकरार, गेंदबाजी में दूसरे और तीसरे स्थान पर भारतीय बॉलर

ऑलराउंडरों की लिस्ट में भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, उसके बाद अश्विन नंबर 2 पर और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर नंबर 3 पहुंच गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक एरोन फिंच की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजी की ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 3 पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान ने 0-1 से पीछे रहने के बाद वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में दो अर्धशतक बनाने के बाद, ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कुछ स्थान हासिल करने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। एल्गर के शुरुआती टेस्ट में 67 और 64 के स्कोर से वह तीन पायदान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर काबिज हो गए हैं।

डरबन में दूसरी पारी में बांग्लादेश को सिर्फ 53 रन पर आउट करने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने 220 रन से टेस्ट जीता।

मैच के एक अन्य स्टार बल्लेबाज महमूदुल हसन जॉय थे, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट शतक बनाने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने। उनके पहले शतक ने उन्हें 37 पायदान की लंबी छलांग देकर 66वें नंबर पर पहुंचा दिया।

इस बीच, शीर्ष-10 बल्लेबाजों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई मार्नस लाबुस्चागने अभी भी शीर्ष पर हैं, इसके बाद साथी देश के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन तीसरे स्थान पर हैं।

गेंदबाजी लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस अभी भी सूची में शीर्ष पर हैं, इसके बाद दूसरे स्थान पर रविचंद्रन अश्विन और तीसरे स्थान पर जसप्रीत बुमराह हैं। दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा, जो बांग्लादेश के खिलाफ अपनी घरेलू टेस्ट श्रृंखला के लिए अनुपलब्ध हैं, एक स्थान फिसलकर अब चौथे नंबर पर आ गए हैं, साथ ही शाहीन अफरीदी ने एक स्थान की छलांग लगाई है।

ऑलराउंडरों की लिस्ट में भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, उसके बाद अश्विन नंबर 2 पर और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर नंबर 3 पहुंच गए हैं।

वनडे रैंकिंग में, पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने अपने नंबर 1 वनडे बल्लेबाज की स्थिति को और मजबूत किया। बाबर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार शतक जड़े और तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान 138 की औसत से 276 रन बनाए।

पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक ने वनडे रैंकिंग में सबसे लंबी छलांग लगाई है। हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके शीर्ष फॉर्म ने उन्हें सात पायदान के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर लाने में मदद की है। इमाम श्रृंखला के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने रहे, उन्होंने तीन मैचों में 149 की शानदार औसत से 298 रन बनाए।

इस बीच, खराब फॉर्म से गुजर रहे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच तीन स्थान खिसककर 10वें नंबर पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करने के मौके का पूरा फायदा उठाने वाले ट्रेविस हेड पांच पायदान की बढ़त के साथ 34वें नंबर पर पहुंचने में सफलता पाई हैं।

गेंदबाजी लिस्ट में, शाहीन अफरीदी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने हालिया प्रदर्शन के बाद वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने के लिए भारी बढ़त हासिल की है। अफरीदी ने आठ स्थान की बढ़त बनाई और अब वह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट के शीर्ष पर रहने वाली सूची में सातवें स्थान पर हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा पांच स्थान नीचे आ गए हैं और अब नंबर 14 पर आ गए हैं। इस बीच, न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी भी पांच पायदान चढ़कर 37वें नंबर पर पहुंच गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Apr 2022, 4:05 PM
;