खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 रैंकिंग में कोहली की 'विराट' छलांग! और अफ्रीकी महिला टीम ने भारत को हराकर 4-1 से जीती सीरीज

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से टॉप पांच में लौट आए हैं और दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने पांचवें वनडे मुकाबले में बुधवार को भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली।

फोटो: BCCI
फोटो: BCCI
user

आईएएनएस

आईसीसी टी20 रैंकिंग : कोहली की टॉप-5 में वापसी

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में फिर से टॉप पांच में लौट आए हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे और तीसरे मैच में क्रमश: 73 और 77 रनों की नाबाद पारी खेली है। अपने इस प्रदर्शन के दम पर कप्तान कोहली आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 32 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 31वें जबकि ऋषभ पंत 30 पायदान ऊपर चढ़कर 80वें नंबर पर पहुंच गए हैं। आलराउंडरों की लिस्ट में वाशिंगटन सुंदर को दो पायदान का फायदा हुआ है और वह 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर गेंदबाजों की रैंकिंग में 14 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 27वें नंबर पर आ गए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार सात स्थानों की छलांग लगाकर 45वें नंबर पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के डेविड मलान बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर बने हुए हैं, जबकि तीसरे मैच में 83 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले जोस बटलर पांच पायदान ऊपर चढ़कर 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वह अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग 17वें स्थान से दो पायदान ही दूर हैं। इस बीच, जॉनी बेयरस्टो दो स्थानों के सुधार के साथ 14वें नंबर पर पहुंच गए हैं। जेसन रॉय चार स्थान ऊपर उठकर 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला क्रिकेट : द. अफ्रीका ने भारत को हराकर 4-1 से जीती सीरीज

एने बोश (58) और मिगनोन डू प्रेज (57) की शानदार पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने यहां भारत रत्न अटल विहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पांचवें वनडे मुकाबले में बुधवार को भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। भारत ने कप्तान मिताली राज के 104 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 79 रनों की पारी के दम पर 49.3 ओवर में नौ विकेट पर 188 रन बनाए। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने बोश के 70 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 58 और डू प्रेज के 100 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 57 रनों की बदौलत 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 189 रन बनाकर मैच जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मरिजाने काप 42 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन और नादिने डी क्र्लेक 39 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 19 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की तरफ से राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन विकेट, दयालत हेमलता ने एक और सी प्रत्युशा ने एक विकेट लिया। भारत की पारी में मिताली के अलावा हरमनप्रीत कौर ने 30, प्रिया पुनिया ने 18 और स्मृति मंधाना ने 18 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से डी क्र्लेक ने तीन विकेट, नोंदुमिसो शंगासे ने दो, तुमि सेखुखुने ने दो और काप ने एक विकेट लिया।

फोटो: BCCI
फोटो: BCCI

आल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में प्रणॉय और समीर सहित 4 भारतीय कोरोना संक्रमित

पुरुष एकल एचएस प्रणॉय और समीर वर्मा तथा मिश्रित युगल खिलाड़ी प्रणव जेरी चोपड़ा सहित चार भारतीय लंदन में शुरू हुई ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। मेसर (मालिश करनेवाला) जी. श्रीनिवास भारतीय दल के चौथे सदस्य हैं, जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि, खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को केवल मौखिक रूप से उनके टेस्ट रिजल्ट प्राप्त हुए हैं और औपचारिक रूप से उन्हें कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के एक अधिकारी ने बुधवार को आईएएनएस से कहा, "उनमें से किसी को भी उनकी रिपोर्ट नहीं मिली है, उन सभी को मौखिक रूप से कहा गया है। किसी को भी उनकी रिपोर्ट नहीं मिली है और भारतीय दल के सभी सदस्यों को अपने कमरे में रहना पड़ा है।" भारतीय दल का मंगलवार को दूसरी बार टेस्ट किया गया था और उन्हें उनकी रिपोर्ट का इंतजार है। अगर प्रणॉय, वर्मा और चोपड़ा फिर से पॉजिटिव पाए जाते हैं तो तीनों खिलाड़ियों को टूर्नामेंट से हटना होगा और उनके विरोधियों को बाय मिलेंगे। इससे मिश्रित युगल में एन. सिक्की रेड्डी के अभियान को भी झटका लग सकता है क्योंकि वह इस टूर्नामेंट में चोपड़ा की जोड़ीदार हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूरो 2020 का आयोजन 12 शहरों में किया जा सकता है : रिपोर्ट

यूरो 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन कोरोना महामारी के बावजूद 12 शहरों में किया जा सकता है। यूरोपियन फुटबॉल की संचालन संस्था यूएफा कार्यकारी समिति एक सदस्य ने बताया कि यूरो 2020 को 12 शहरों में ही कराने का लक्ष्य है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जर्मन फेडरेशन (डीएफबी) के उपाध्यक्ष रैनेर कोच ने बताया कि लक्ष्य इस इवेंट को अच्छे से आयोजित करना है। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि इस बाबत अंतिम बयान देना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि उन्हें कोरोना टीका के प्रभाव से यह भरोसा है कि आने वाले सप्ताह में स्थिति स्पष्ट होगी। यूरो 2020 का आयोजन पिछले साल होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था और अब यह 11 जून से 11 जुलाई तक आयोजित होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेलर बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे से बाहर

न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर चोट के कारण बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मैच से बाहर हो गए हैं। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, टेलर की जगह ऑलराउंडर मार्क चापमैन को टीम में शामिल किया गया है। टेलर को प्लंकेट शील्ड में सेंट्रल स्टेग और वेलिंगटन फायरबर्डस के बीच रविवार को हुए मुकाबले के दौरान चोट लग गई थी। न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि टेलर चोट से जल्द उबर जाएंगे और सीरीज के बाकी दो मुकाबलों में खेलने के लिए फिट होंगे। स्टीड ने कहा, "टेलर के लिए दुख की बात होगी कि सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए। यह मामूली चोट है और हमें उम्मीद है कि कुछ दिन आराम और रिहेबिलिटेशन के बाद वह क्राइस्टचर्च में होने वाले दूसरे मैच से पहले फिट हो जाएंगे।" न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच डुनेडिन के यूनीवर्सिटी ओवल में 20 मार्च को पहला वनडे खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल में 23 मार्च और तीसरा तथा अंतिम वनडे 26 मार्च को वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में होगा। विश्व कप सुपर लीग में न्यूजीलैंड की यह पहली सीरीज है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia