खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC T20 रैंकिंग में कोहली टॉप-10 से बाहर और मुंबई के इस युवा क्रिकेटर ने रचा इतिहास

भारत के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बुधवार को यहां जारी बल्लेबाजों की ताजा ICC टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में 27 स्थानों के फायदे के साथ 18वें पायदान पर पहुंच गए हैं और मुंबई के युवा क्रिकेटर सिद्धार्थ मोहिते ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC T20I Rankings: विराट कोहली टॉप-10 से बाहर, अय्यर को 27 स्थानों का फायदा

ICC टी20 टीम रैंकिंग में भारत 270 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में बाबर आज़म पहले स्थान पर कायम हैं। श्रीलंका के पैथुम निसांका 6 स्थान के फायदे से टॉप 10 में नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेलने की वजह से भारत के केएल राहुल चार स्थान के नुकसान से 10वें और विराट कोहली टॉप 10 से बाहर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर 27 स्थान के जबरदस्त फायदे से 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यूएई के मुहम्मद वसीम को आयरलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतक लगाने का फायदा हुआ और वह 12वें स्थान पर पहुंच गए जो यूएई के किसी भी बल्लेबाज की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

गेंदबाजी रैंकिंग में तबरेज़ शम्सी पहले स्थान पर कायम हैं। श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा को भारत के खिलाफ सीरीज न खेलने का नुकसान हुआ और वह अब छठे स्थान पर हैं। भारत की तरफ से टॉप गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हैं जो तीन स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के लाहिरू कुमारा टॉप 40 में 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं। यूएई के ज़हूर खान 17 स्थान के फायदे से 42वें और आयरलैंड के जोश लिटिल 27 स्थान के फायदे से 49वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में यूएई के रोहन मुस्तफा छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा तीन स्थान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए, वहीं न्यूजीलैंड के काइल जेमिसन दो स्थान के नुकसान से पांचवें एवं टिम साउदी एक स्थान के नुकसान से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड के डेवन कॉनवे 6 स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला विश्व कप : अभ्यास मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराया

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के अभ्यास मैच में ऑलराउंडर आलिया रियाज 45 रन बनाकर फिर से नाबाद रहीं, जिससे पाकिस्तान ने बुधवार को लिंकन ग्रीन में बांग्लादेश को सात रनों से हरा दिया। बांग्लादेश पाकिस्तान के 199 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में सात रन से पिछड़ गया, बिस्माह मरूफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान टीम मेगा इवेंट से पहले अपने दोनों अभ्यास मैच जीतने वाली टीमों के रूप में इंग्लैंड और भारत की लिस्ट में शामिल हो गई। बारिश बाधित मैच को डीएलएस पद्धति के अनुसार बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच 42 ओवरों का किया गया था। फिर से शुरू होने के बाद पाकिस्तान ने शानदार शुरुआत की, क्योंकि नाहिदा खान ने सुरैया आजमीन की गेंद पर दो चौके लगाए। फरीहा ट्रिसना ने तब शीर्ष-तीन विकेट लिए, जिससे पाकिस्तान का स्कोर तीन विकेट पर 38 रन हो गया। इससे पहले, बिस्माह मारूफ और जावेरिया खान ने टीम को संभालने काम किया। खान 44 रन तक पहुंच गईं और चार गेंद बाद कप्तान मारूफ आउट हो गईं।

जिसके बाद, पाकिस्तान 199/7 पर पहुंच गया, आलिया रियाज 45 रन बनाकर फिर से नाबाद रही, उन्होंने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ आश्चर्यजनक वार्म-अप जीत में नाबाद 62 रन बनाए थे। फातिमा सना ने 33 गेंदों में 29 रन बनाकर दूसरा सबसे बड़ा योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को पाकिस्तान ने तब पहला झटका दिया, जब सना ने शमीमा को 18 रन पर बोल्ड कर दिया। वहां से, बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हर तरह से दबाव डालने का काम किया, जिसके कारण नियमित अंतराल पर विकेट गिरते चले गए। फरगना होक सना के शिकारों में से एक थीं, क्योंकि वह 95 गेंदों में 71 रन बनाकर आउट हुईं और बांग्लादेश को लक्ष्य का पीछा करने में जबरदस्त मुकाबला किया। अंत में, बांग्लादेश अपने डीएलएस विधि द्वारा लक्ष्य से आठ रन से पीछे रह गया, क्योंकि लता मंडल को नवाज ने 194 रन पर चार गेंद शेष रहते रन आउट कर दिया। सना पाकिस्तान के लिए नौ ओवर में 47 रन देकर 4 विकेट लेने वाली शानदार गेंदबाज रही, जबकि नाशरा संधू ने 8.2 ओवर में 3/22 के आंकड़े के साथ दूसरे स्थान पर थीं। भारत और पाकिस्तान दोनों के अपने अभ्यास मैचों में नाबाद आने के साथ, दोनों टीमें 6 मार्च को माउंट माउंगानुई के बे ओवल में एक-दूसरे से भिड़ती नजर आएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया ने टीम फिजियो बीकले को किया बर्खास्त

कई ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कथित तौर पर रावलपिंडी में चार मार्च से पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की महत्वपूर्ण टेस्ट श्रृंखला शुरू होने से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा टीम फिजियो डेविड बीकले को हटाने के फैसले से नाखुश हैं। एशेज के बाद के फेरबदल में बीकले कथित तौर पर शिकार बन गए हैं, जिसने पूर्व मुख्य कोच जस्टिन लैंगर और टीम मैनेजर गेविन डोवी का भी दावा किया है। फोक्स स्पोर्ट्स में बुधवार को एक रिपोर्ट में उनकी बर्खास्तगी ने ऑस्ट्रेलियाई तनाव को जन्म दिया, क्योंकि कई खिलाड़ियों ने सवाल उठाए थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि लैंगर के विपरीत, जो कथित तौर पर अपनी अस्थिरता के कारण एक लोकप्रिय व्यक्ति नहीं थे, बीकले ने खिलाड़ियों के साथ एक महान संबंध का आनंद लिया और वे इस फैसले से नाराज हैं।

बर्खास्तगी की रिपोर्ट सबसे पहले द डेली टेलीग्राफ ने मंगलवार को दी थी, जिसमें कहा गया था कि यह खिलाड़ियों को संदेश भेजने के लिए किया गया था कि यह (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) अभी भी प्रभारी है। हालांकि, द डेली टेलीग्राफ के अनुसार, सीए ने ²ढ़ता से इस सुझाव का खंडन किया। पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के इस्लामाबाद के लिए उड़ान भरने के कुछ दिन पहले, सीए के टीम प्रदर्शन बॉस बेन ओलिवर ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को बीकले के प्रस्थान के बारे में ईमेल के माध्यम से सूचित किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीकले के जाने से कई खिलाड़ी निराश हो गए थे और ओलिवर द्वारा प्रदान किए गए स्पष्टीकरण की कमी से भ्रमित थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गंभीर रूप से बीमार रॉड मार्श एडिलेड के लिए हुए रवाना

महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रॉड मार्श का अब रॉयल एडिलेड अस्पताल में इलाज किया जाएगा, क्योंकि 74 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर की हालात गंभीर होने के बाद बुंडाबर्ग से ले जाया गया है। कोमा में रहने वाले मार्श को 24 फरवरी को दिल का दौरा पड़ा था। बुंडाबर्ग अस्पताल के प्रवक्ता के हवाले से बुधवार को एसएमएच की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्श को गंभीर स्थिति में सोमवार को अंतरराज्यीय स्थानांतरित कर दिया गया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी और उनके बेटे पॉल ने 27 फरवरी को एक बयान जारी कर कहा था, "फिलहाल, यह एक प्रतीक्षारत का समय है और हम इस समय कुछ भी कहने की हालत में नहीं हैं।

उन्होंने आगे कहा, " हम जानते हैं कि आपको पिताजी की स्थिति में बहुत रुचि है और हमारा परिवार दुनिया भर से प्यार और समर्थन के संदेशों से अभिभूत है। हमने उनमें से हर एक को सुना और पढ़ा है और अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं।" मार्श ने 1970 से 1984 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट और 92 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने क्रमश: 3633 और 1225 रन बनाए। उन्होंने एक बार 355 विकेटकीपिंग आउट करने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था। अपने खेल के दिनों के बाद, मार्श ने 2014 से 2016 तक ऑस्ट्रेलिया की टीम के चयनकर्ताओं के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुंबई के इस युवा क्रिकेटर ने रचा इतिहास, बनाया अनोखा रिकॉर्ड

मुंबई के युवा क्रिकेटर सिद्धार्थ मोहिते ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने के लिए सिद्धार्थ मोहिते ने लगातार 72 घंटे और पांच मिनट तक बल्लेबाजी की। उन्होंने नेट्स में 72 घंटे और पांच मिनट लगातार बल्लेबाजी की ताकि वो गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा सकें। इससे पहले क्रीज पर लगातार बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड का विराग माने के नाम था, जिन्होंने साल 2015 में 50 घंटे तक बल्लेबाजी की थी। हालांकि 19 साल के सिद्धार्थ मोहिते ने अब उनका ये रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इतिहास रचने के करीब हैं। एक मीडिया रिलीज में सिद्धार्थ ने कहा कि उनके अंदर कुछ अलग करने का जज्बा हमेशा से ही था। यही वजह है कि वो लगातार बल्लेबाजी करने के लिए प्रेरित हुए। उन्होंने कहा, मैं काफी खुश हूं कि जो करने की कोशिश मैं कर रहा था, उसे कर पाया। मैं लोगों को ये दिखाना चाहता था कि मेरे अंदर कुछ बात जरूर है। कोविड लॉकडाउन की वजह से मेरे दो कीमती साल बर्बाद हो गए जो मेरे लिए काफी बड़ा नुकसान था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia