खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC रैंकिंग में टॉप पर बड़ा बदलाव और 2023 में पाक में 3 टी20 मैच खेलेगी वेस्टइंडीज

एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हीरो रहे मार्नस लाबुस्चागने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं और पीसीबी ने कहा कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम पाकिस्तान सुपर लीग 2023 से पहले तीन टी20 मैच खेलने के लिए आएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग: लबुस्चागने ने शीर्ष स्थान पर किया कब्जा, रूट दूसरे स्थान पर खिसके

एडिलेड ओवल में दूसरे एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के हीरो रहे मार्नस लाबुस्चागने आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 में एक बार फिर नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। एशेज के अब तक के दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज लबुस्चागने पहली बार आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर आ गए हैं। करियर के सर्वश्रेष्ठ 912 रेटिंग अंक के साथ, उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (897) को पीछे छोड़ दिया है, जिससे वह दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

सीरीज से पहले चौथे स्थान पर रहे लबुस्चागने ब्रिस्बेन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत में 74 रन बनाए थे, जिससे उनको दो पायदानों का फायदा हुआ था और वह रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ गए थे। एडिलेड में दूसरे टेस्ट के दौरान उन्होंने 103 और 51 रन बनाए, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 275 रनों से हराकर एशेज में 2-0 की बढ़त बना ली। उनकी टीम के साथी मिशेल स्टार्क दूसरे टेस्ट में 80 रन देकर छह विकेट लेने के बाद गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष 10 में शामिल हो गए। अब वह 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टार्क ने गेंदबाजी के अलावा बल्ले से भी दोनों पारियों में नाबाद 39 और 19 रन बनाए, जिससे वह टेस्ट ऑलराउंडरों की रैंकिंग में नंबर 6 पर आ गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'भारतीय बल्लेबाजों को चुनौती देंगे दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज रबाडा'

भारतीय पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर को लगता है कि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत को चुनौती देने के लिए तैयार हैं। भारत ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका का जब दौरा किया था तो कैगिसो रबाडा मेजबान टीम के लिए महत्वपूर्ण गेंदबाज थे। तेज गेंदबाज ने तीन मैचों में 15 विकेट लिए और घरेलू टीम ने तब तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी। जाफर ने न्यूज18 डॉट कॉम के हवाले से बुधवार को कहा "रबाडा बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से परेशानी में डाल सकते हैं, इसलिए भारतीय बल्लेबाजों को उनका सामना करते समय चौकस रहने की जरूरत है। दक्षिण अफ्रीका टीम में कई तेज गेंदबाज शामिल हैं जिसमें रबाडा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। उनकी तेज गेंदबाजी निश्चित तौर पर भारत को चुनौती देगी।

भारतीय गेंदबाज भी अपनी गेंदबाजी से टीम को सफलता दिला सकती है, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी एक अनुभवी गेंदबाज है, वे भारतीय टीम को खेल में बनाए रखेंगे। बहरहाल, यह भारत के लिए एक चुनौतीपूर्ण दौरा होगा। जाफर ने कहा "भारत के लिए 400 से अधिक का स्कोर करना अनिवार्य है, तभी वे जीत के साथ सीरीज की शुरुआत कर सकेंगे। जाफर का मानना है भारतीय गेंदबाजों में दिक्कत नहीं है लेकिन बल्लेबाजों को थोड़ा मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ सकता है। अगर भारत 400 से अधिक का स्कोर बनाता है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि वह मैच जीतेगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेटर आबिद अली की हुई एंजियोप्लास्टी

पाकिस्तान के टेस्ट क्रिकेटर आबिद अली की मंगलवार को दिल की बीमारी का पता चलने के बाद उनकी एंजियोप्लास्टी हुई है। बीते दिन उन्हें यहां कायद-ए-आजम ट्रॉफी मैच के दौरान दिल की समस्या के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मध्य पंजाब के लिए खेलने वाले आबिद को यहां यूबीएल क्रिकेट ग्राउंड में खैबर पख्तूनख्वा के खिलाफ 61 रनों पर बल्लेबाजी करते हुए दो बार सीने में दर्द हुआ, जिसके बाद उन्हें ड्रेसिंग रूम में लौटना पड़ा। क्रिकेटर को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। बुधवार को क्रिकेटर ने अस्पताल के बिस्तर से एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, "मैं भगवान का शुक्रगुजार हूं, क्योंकि मैं अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं। मैं आप सभी से मेरे लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करता हूं क्योंकि कल मेरी एक छोटी सी चिकित्सा प्रक्रिया है। इसलिए, मेरे परिवार के सदस्य, प्रशंसक और मेरे सभी शुभचिंतकों के लिए प्रार्थना करें।"

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा, आबिद को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां दिल के मरीजों का इलाज होता है। वहीं, उन्हें एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम का पता चला है। वह हृदय रोग विशेषज्ञ की निगरानी में इलाज करा रहे हैं, जो आगे के उपचार के लिए पीसीबी की चिकित्सा टीम के संपर्क में है। बोर्ड ने कहा, अभी उनकी हालत स्थिर है। बोर्ड के एक विश्वसनीय सूत्र ने कहा कि आबिद के सभी टेस्ट किए गए हैं और यह क्रिकेटर अब बेहतर महसूस कर रहे हैं, जिसके बाद से उन्हें कोई दर्द नहीं हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

2023 में पाकिस्तान में तीन टी20 मैच खेलेगी वेस्टइंडीज की टीम

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को कहा कि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम पाकिस्तान सुपर लीग 2023 से पहले तीन टी20 मैच खेलने के लिए यहां आएगी। वेस्टइंडीज टीम पहले से ही जून 2022 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के लिए एकदिवसीय मैच खेलने वाली है, ताकि उनकी टीम को कोविड-19 मामलों के कारण स्थगित हुए मैचों की भरपाई की जा सके। हाल ही में, 18 दिसंबर से कराची में शुरू होने वाली वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच एक दिवसीय सीरीज को भी स्थगित कर दिया गया था, क्योंकि मेहमान टीम के पांच खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। 9 दिसंबर को कराची पहुंचने के बाद से मेहमान टीम में कुल नौ खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गए थे। पीसीबी और क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने तब एक संयुक्त बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि वनडे सीरीज को स्थगित कर दिया गया और जून 2022 की शुरुआत में इसे खेला जाएगा। वेस्टइंडीज की टीम ने पिछले हफ्ते कराची में तीन टी20 मैच खेलकर वापसी की थी। उस सीरीज में पाकिस्तान ने क्लीन स्वीप किया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डेविड लॉयड महान कमेंटेटरों में से एक: नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने पूर्व क्रिकेटर और कोच डेविड लॉयड को महान कमेंटेटरों में से एक बताया है। हुसैन की यह टिप्पणी इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी और कोच लॉयड द्वारा मंगलवार को 22 साल बाद स्काई स्पोर्ट्स कमेंट्री से संन्यास लेने के बाद आई है। हुसैन ने बुधवार को डेली मेल में लिखा, "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं डेविड लॉयड के साथ स्काई कमेंट्री बॉक्स साझा नहीं करूंगा। वह सर्वकालिक महान कमेंटेटरों में से एक है और एक अद्भुत इंसान है। क्रिकेट लॉयड की नसों में है। आप उन्हें क्रिकेट के लिए उनका प्यार और जुनून को सुन सकते हैं।" हुसैन ने उल्लेख किया कि लॉयड खेल में अच्छी चीजों पर बोलने और सभी का मनोरंजन करने के अलावा क्रिकेट में बुरी चीजों को बाहर निकालने में सर्वश्रेष्ठ थे। उन्होंने कहा, "लॉयड ने हमेशा क्रिकेट में जो अच्छा है उसे बढ़ावा देने की कोशिश की है, लेकिन वह कभी भी खराब ओवर-रेट की आलोचना करने जैसी किसी भी बुरी चीज के बारे में बोलने से नहीं डरते थे। क्रिकेट कभी-कभी धीमा खेल हो सकता है लेकिन वह हमेशा बेहतरीन कमेंट्री से लोगों का मनोरंजन करते थे।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia