खेल की खबरें: ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज की जबरदस्त एंट्री और मुंबई टेस्ट से रहाणे को किया जाएगा ड्रॉप?

भारत-न्यूजीलैंड, बांग्लादेश-पाकिस्तान और श्रीलंका-वेस्टइंडीज पहले टेस्ट के बाद ICC ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने मुंबई टेस्ट मैच को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

RCB द्वारा रिटेन किए जाने के बाद कोहली बोले- मेरा दिल और आत्मा टीम के साथ

इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) द्वारा रिटेन किए जाने के बाद, भारतीय टेस्ट और वनडे कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मेरा दिल और आत्मा टीम के साथ है। आरसीबी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर कोहली ने एक भावुक संदेश साझा करते हुए कहा कि आरसीबी के लिए उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन अभी बाकी है। उन्होंने वीडियो में कहा, "मेरा दिल और आत्मा आरसीबी के साथ है। टीम के साथ मेरी यात्रा जारी रहेगी। जब मुझसे संपर्क किया गया, तो मैंने कुछ और नहीं सोचा, क्योंकि टीम के साथ सालों से मेरी एक अद्भुत यात्रा रही है। फ्रेंचाइजी के साथ तीन और साल यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है।" उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि टीम के लिए मेरा सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है और मुझे इस बात का विशेष अहसास है कि अगले सीजन में क्या होने वाला है।" आरसीबी ने मेगा नीलामी से पहले अपने रिटेन किए गए खिलाड़ियों का खुलासा किया, जिसमें कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और मोहम्मद सिराज शालिम हैं। शुरुआत से ही टीम के साथ रहे कोहली को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया गया। वहीं, मैक्सवेल को 11 करोड़ रुपये में टीम के साथ बने रहेंगे, जबकि सिराज को 7 करोड़ रुपये में बरकरार रखा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज की जबरदस्त एंट्री, जडेजा-अश्विन को भी मिला फायदा

भारत-न्यूजीलैंड, बांग्लादेश-पाकिस्तान और श्रीलंका-वेस्टइंडीज पहले टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। बल्लेबाजी रैंकिंग में कानपुर टेस्ट के 'मैन ऑफ द मैच' श्रेयस अय्यर ने जबरदस्त एंट्री की है, वहीं गेंदबाजी में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी टॉप 5 में पहुंच गए हैं। भारत की तरफ से डेब्यू टेस्ट में शतक और अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने रैंकिंग में 74वें स्थान पर प्रवेश किया है। शुभमन गिल 6 स्थान के फायदे से 66वें और ऋद्धिमान साहा 9 स्थान के फायदे से 99वें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के टॉम लैथम पांच स्थान के फायदे से टॉप 10 में नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा गेंदबाजी में दो स्थान के फायदे से 19वें और ऑलराउंडर में एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी में दूसरे स्थान पर हैं, वहीं ऑलराउंडर में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'अजिंक्य रहाणे को मुंबई टेस्ट से ड्रॉप किया जा सकता है'

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने मुंबई टेस्ट मैच को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली के आ जाने के बाद श्रेयस अय्यर को नहीं ड्रॉप करना चाहिए, बल्कि उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर देना चाहिए। कार्तिक के मुताबिक अय्यर फॉर्म में हैं और इसी वजह से उन्हें ड्रॉप करना सही नहीं रहेगा। अजिंक्य रहाणे का परफॉर्मेंस इस साल टेस्ट क्रिकेट में काफी खराब रहा है। उन्होंने 2021 में 19.6 की औसत से ही सिर्फ रन बनाए हैं। कानपुर टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 35 और चार रन बनाए थे। इसीलिए कार्तिक का मानना है कि अगर रहाणे को ड्रॉप किया जाता है तो फिर ये टीम हित में होगा। दिनेश कार्तिक ने कहा "श्रेयस अय्यर ने टीम में आकर जबरदस्त प्रदर्शन किया है और इसी वजह से मुझे लगता है कि दबाव निश्चित तौर पर रहाणे के ऊपर होगा। शायद रहाणे को ड्रॉप भी कर दिया जाए। साउथ अफ्रीका टूर पर भी ऐसा ही हुआ था जब रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया था। अगर रहाणे को एक मैच के लिए ड्रॉप किया जाता है तो फिर इसमें कोई हर्ज नहीं है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ब्रैड हॉग ने KKR की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर जताई हैरानी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर ब्रैड हॉग ने कोलकाता नाइट राइडर्स की रिटेंशन पॉलिसी को लेकर हैरानी जताई है। केकेआर ने जिन खिलाड़ियों को रिटेन किया है उससे वो इत्तेफाक नहीं रखते हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल नीलामी से पहले अपनी टीम में चार खिलाड़ी रिटेन किये हैं। आंद्रे रसेल, सुनील नारेन, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर को रिटेन किया गया है। अहम बात यह रही कि टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन को बाहर कर दिया गया है। दिनेश कार्तिक को भी नहीं रखा गया है। शुभमन गिल भी केकेआर की टीम में नहीं हैं। वेंकटेश अय्यर ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया है। इसलिए उनकी राशि बढ़कर 8 करोड़ रूपये हो गई है। ब्रैड हॉग के मुताबिक वरुण चक्रवर्ती को ज्यादा रकम मिलनी चाहिए थी और आंद्रे रसेल को रिलीज कर देना चाहिए था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशेज से पहले मिचेल स्टार्क का समर्थन करते हुए ब्रेट ली ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मिचेल स्टार्क को शामिल किये जाने का समर्थन किया है। ली के मुताबिक स्टार्क को निश्चित रूप से स्टार्क को जोश हेजलवुड और पैट कमिंस के साथ खेलना चाहिए। तेज गेंदबाज स्टार्क इस साल अपनी काबिलियत के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। इस साल उनका प्रदर्शन औसत रहा है। इस साल दो टेस्ट में उन्होंने 96.67 की खराब औसत से महज 3 विकेट लिए हैं। ऐसे में पहले टेस्ट मुकाबले में उनकी जगह झाय रिचर्डन को मौका देने की चर्चा चल रही है, जो घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर एशेज स्क्वॉड में शामिल किये गए हैं। हालांकि, ब्रेट ली ने फॉक्स स्पोर्ट्स के द बैक पेज पर स्टार्क का समर्थन करते हुए बताया कि स्टार्क को क्यों चुना जाना चाहिए। उन्होंने कहा, चारों ओर मीडिया में बहुत चर्चा है कि 'मिशेल स्टार्क' अच्छा नहीं है, वह गेंद को चारों तरफ फेकता है। जब मिचेल स्टार्क अपनी लय में होता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक होता है। मिशेल स्टार्क को चुनिए।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia