खेल की 5 बड़ी खबरें: टेस्ट रैंकिंग में कोहली को 'विराट' नुकसान! और संजय बांगर को RCB में मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए हैं और पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कोच संजय बांगर को आईपीएल के आगामी सीजन के लिए RCB का बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

टेस्ट रैंकिंग : कोहली-पुजारा नीचे खिसके, इस नंबर पर पहुंची रूट

भारतीय कप्तान विराट कोहली और बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बुधवार को जारी आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक-एक स्थान नीचे खिसक गए हैं। गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को फायदा हुआ है। भारत को इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मंगलवार को 227 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में कोहली ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी में 72 रन बनाए थे। कोहली अब 852 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि दोनों पारियों में 88 रन बनाने वाले पुजारा सातवें नंबर पर खिसक गए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन सातवें पर जबकि बुमराह आठवें नंबर पर हैं। इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने पहले टेस्ट में 218 रनों की पारी खेली थी और अब अपने इस प्रदर्शन के दम पर वह बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान ऊपर उठकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कोहली को पीछे धकेल दिया है। रूट अब न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन से 36 अंक ही पीछे है। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ दूसरे, उनके टीम साथी मार्नस लाबुशैन चौथे और पाकिस्तान के बाबर आजम छठे नंबर पर है। पहले टेस्ट की पहली पारी में 91 रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 700 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 13वें नंबर पर बने हुए हैं। वहीं, शुभमन गिल सात स्थानों की लंबी छलांग लगाकर 40वें नंबर पर पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर 81वें और लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम 85वें नंबर पर पहुंच गए हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट शनिवार से चेन्नई में शुरू होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

6 शहरों में होगा विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन, दिल्ली शामिल नहीं

भारत के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन 20 फरवरी से 14 मार्च तक देश के छह शहरों में आयोजित किया जाएगा। लेकिन एक बार फिर मेजबानी से दिल्ली को बाहर रखा गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि 38 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी जिन्हें छह ग्रुप में बांटा गया है। टीमों को पांच एलीट ग्रुप में बांटा गया है जिसमें हर ग्रुप में छह टीमें होंगी जबकि एक प्लेट ग्रुप है जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी। एलीट ग्रुप की टीमों को ए, बी, सी, डी और ई वर्ग में बांटा गया है जिनके मुकाबले क्रमश: सूरत, इंदौर, बेंगलुरु, जयपुर और कोलकाता में होंगे जबकि प्लेट ग्रुप की टीमों के मुकाबले चेन्नई में कराए जाएंगे। इस बीच कोरोना के घटते मामले के बावजूद दिल्ली को इस टूर्नामेंट की मेजबानी से बाहर रखा गया है। इससे पहले सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के मुकाबले भी दिल्ली में आयोजित नहीं किए गए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

विजय हजारे ट्रॉफी : मुंबई की कप्तानी करेंगे श्रेयस, शॉ होंगे उपकप्तान

भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर 20 फरवरी से होने वाले विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की कमान संभालेंगे, जबकि पृथ्वी शॉ टीम के उपकप्तान होंगे। भारत के घरेलू क्रिकेट टूनार्मेट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन 20 फरवरी से 14 मार्च तक देश के छह शहरों सूरत, इंदौर, बेंगलुरु, जयपुर, कोलकाता और चेन्नई में आयोजित किया जाएगा। मुंबई की 22 सदस्यीय टीम में यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव और तुषार देशपांडे भी शामिल हैं। मुंबई दिल्ली, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और पुड्डुचेरी के साथ एलीट ग्रुप डी में है और इस ग्रुप के मुकाबले जयपुर में होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घोषणा की है कि 38 टीमें इस टूनार्मेट में हिस्सा लेंगी, जिन्हें छह ग्रुप में बांटा गया है। टीमों को पांच एलीट ग्रुप में बांटा गया है, जिसमें हर ग्रुप में छह टीमें होंगी, जबकि एक प्लेट ग्रुप है, जिसमें आठ टीमें शामिल होंगी। एलीट ग्रुप की टीमों को ए, बी, सी, डी और ई वर्ग में बांटा गया है।

मुंबई की टीम इस प्रकार है :

श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ (उपकप्तान), सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल, अखिल हेरवादकर, सरफराज खान, चिन्मय सुतार, आदित्य तारे, हार्दिक तामोरे, शिवम दुबे, आकाश पारकर, आतीफ अट्टारवाला, शम्स मुलानी, अथर्व अंकोलेकर, साईराज पाटिल, सुजीत नायक, तनुश कोटियान, प्रशांत सोलंकी, धवन कुलकर्णी, तुषार देशपांडे, सिद्धार्थ राउत और मोहित अवस्थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बल्लेबाजी सलाहकार बने संजय बांगर

पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कोच संजय बांगर को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है। बांगर अब बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी कोच श्रीधरण श्रीराम तथा मुख्य कोच साइमन कैटिच के साथ जुड़ेंगे। आरसीबी के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने एक बयान में कहा, "बल्लेबाजी सलाहकार के रूप में आरसीबी परिवार में संजय बांगर का स्वागत करते हुए बहुत खुश हूं।" बांगर अगस्त 2014 में टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच बने थे और वह 2019 विश्व कप तक इस पद पर थे। उनकी जगह अब विक्रम राठौड़ टीम के बल्लेबाजी कोच है। वह आईपीएल किंग्स इलेवन पंजाब के भी मुख्य कोच रह चुके हैं। आईपीएल 2020 में बेंगलोर की टीम चौथे स्थान पर रही थी। टीम ने अगले सीजन से पहले 10 खिलाड़ियों को रिलीज किया है और 12 को रिटेन किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एफए कप : वेस्ट हैम को हराकर मैनचेस्टर युनाइटेड क्वार्टर फाइनल में

स्कॉट मैक्टॉमिने द्वारा इंजुरी टाइम में किए गए निर्णायक गोल की मदद से मैनचेस्टर युनाइटेड ने एफए कप के पांचवें राउंड में वेस्ट हैम युनाइटेड को 1-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार रात खेले गए इस मैच में दोनों टीमें पहले हाफ में गोलरहित थीं। इसके बाद दूसरे हाफ में भी निर्धारित समय तक खेले गए मुकाबले में उनके बीच गोल नहीं हो सका और मुकाबला इंजुरी टाइम में चला गया। लेकिन मैक्टॉमिने ने इंजुरी टाइम में शानदार गोल करते हुए मैनचेस्टर युनाइटेड को 1-0 की जीत दिला दी। उन्होंने यह गोल मैनचेस्टर युनाइटेड के लिए अपना 250वां मैच खेल रहे मार्कस रशफोर्ड के असिस्ट पर किया। इस जीत के बाद मैनचेस्टर युनाइटेड की टीम एफए कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। मैनचेस्टर युनाइटेड लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची है और अब वह 2016 के बाद से पहली बार खिताब जीतने की कोशिश में लगी हुई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia