खेल: बुमराह के खिलाफ ICC ने लिया एक्शन और सैफ अंडर-19 महिला चैम्पियनशिप के लिए टीम इंडिया का ऐलान

जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है और सैफ अंडर-19 महिला चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी ने जसप्रीत बुमराह को लगाई फटकार

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए आधिकारिक फटकार लगाई गई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि जसप्रीत बुमराह को हैदराबाद टेस्ट में आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो किसी खिलाड़ी, अंपायर, मैच रेफरी या किसी के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है।

आईसीसी ने बुमराह को फटकार लगाई है, उनके ऊपर जुर्माना नहीं लगाया गया। यह 24 महीनों में उनका पहला अपराध था। हालांकि, आईसीसी ने कार्रवाई करते हुए उनके रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जोड़ दिया है। यह वाकया इंग्लैंड की दूसरी पारी के 81वें ओवर में हुआ। बुमराह ने जानबूझकर ओली पोप के रास्ते में कदम रखा था। पोप एक रन लेने के लिए दौड़े थे। बुमराह की हरकत से अनुचित शारीरिक संपर्क हुआ। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने मामला संभाला और दोनों खिलाड़ियों को शांत किया।

टेस्ट सीरीज़ के शुरुआती मैच में इंग्लैंड से 28 रन की हार मौजूदा 2023-2025 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में टीम की दूसरी हार है, जिसका मतलब है कि भारत मौजूदा रैंकिंग में तीन स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर आ गया है। दो बार के डब्ल्यूटीसी उपविजेता भारत का अंक प्रतिशत अब 54.16 से घटकर 43.33 हो गया है। इसके अलावा वे अब डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से पीछे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड ने भारत की टेंशन बढ़ा दी : मार्क वुड

इंग्लैंड के तूफानी तेज गेंदबाज मार्क वुड का कहना है कि राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पहले टेस्ट में टीम की 28 रनों की जीत ने भारत को श्रृंखला के दूसरे मैच से पहले सोचने के लिए बहुत कुछ दिया है। सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत ने शुरुआती दिनों में दबदबा बनाए रखा, लेकिन, ओली पोप की शतकीय पारी भारतीय टीम पर हावी रही। ओली पोप की 196 रनों की शानदार पारी ने मैच की गति बदल दी, जिससे भारत को 231 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला।

फिर, भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को टॉम हार्टले ने तहस-नहस कर दिया। युवा स्पिनर ने अंतिम पारी में 7 महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत को हार की तरफ धकेल दिया। टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 202 रन पर ऑल आउट हो गई, और इंग्लैंड ने 28 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। जिससे उन्हें पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त मिली।

वुड ने बीबीसी स्पोर्ट से कहा, "उन्हें अब एक अलग योजना के साथ आना होगा। हमने केवल एक मैच जीता है और श्रृंखला में पांच हैं। हमने भारत को साबित कर दिया है कि यह एक लड़ाई होगी और हम हार नहीं मानने वाले हैं। कई लोग हमें लेकर कई तरह के सवाल उठा रहे थे, लेकिन, टीम को हमेशा खुद पर विश्वास था। हम जानते थे कि यह एक बहुत बड़ा काम होने वाला था, लेकिन यह एक बड़ी उपलब्धि है। अब हम जानते हैं कि हम यह कर सकते हैं और हमने भारत की टेंशन बढ़ा दी है।"

जब इंग्लैंड ने आखिरी बार 2021 में भारत का दौरा किया था, तो मेजबान टीम ने चेन्नई में श्रृंखला का पहला मैच हारने के बाद अत्यधिक स्पिन-अनुकूल पिचों पर 3-1 से श्रृंखला जीतकर वापसी की थी। इंग्लैंड के खिलाफ भारत का अगला टेस्ट मैच 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड की टीम से उलझना नहीं चाहिए : नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में टेस्ट श्रृंखला के शुरुआती मैच में भारत को 28 रन से हराने के बाद बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि इंग्लैंड ने दिखाया है कि वे एक बेहतरीन टीम हैं और उनसे उलझना नहीं चाहिए। उप-कप्तान ओली पोप के शानदार 196 रनों की मदद से इंग्लैंड ने भारत को 28 रनों से हराया। भारत को जीत के लिए 231 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य मिला, लेकिन, भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को टॉम हार्टले ने तहस-नहस कर दिया।

युवा स्पिनर ने अंतिम पारी में 7 महत्वपूर्ण विकेट लिए और भारत को हार की तरफ धकेल दिया। टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 202 रन पर ऑल आउट हो गई, और इंग्लैंड ने 28 रन से यह मुकाबला अपने नाम किया। इस जीत से इंग्लैंड को पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त मिल गई है, जिससे टीम का यह विश्वास भी बढ़ गया है कि उनकी अल्ट्रा-अटैकिंग बैजबॉल थ्योरी भारतीय परिस्थितियों में अच्छा काम करने में सक्षम है।

हुसैन ने स्काई स्पोर्ट्स के लिए अपने कॉलम में लिखा, "कप्तान बेन स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में टीम का रोमांचक सफर जारी है। इससे पता चलता है कि उनमें गजब का आत्मविश्वास है। जिस तरह से वे खेल रहे हैं। उसमें उन्हें बहुत विश्वास है और वे चीजों को अपने तरीके से करते हैं। वे बाहरी शोर के बारे में चिंता नहीं करते हैं। मुझे इस टीम में जो बात पसंद है, वह है, उनकी जिद। यदि आप उन पर संदेह करेंगे, तो वे और खतरनाक हो जाते हैं।"

"मुझे लगता है कि यह एक अच्छी बात है क्योंकि यदि आप लगातार सारा शोर सुन रहे हैं, तो आप अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं। कोच और कप्तान जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं। वे उस पर कायम रहेंगे और जब वे पीछे होंगे, तब भी वे इसे बदलने के लिए क्रिकेटरों का समर्थन करेंगे। उन्होंने दिखाया है कि वे एक ऐसी टीम हैं, जिसके साथ खिलवाड़ नहीं किया जा सकता।''

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैफ अंडर-19 महिला चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम का ऐलान

अंडर-19 महिला राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच शुक्ला दत्ता ने सोमवार को 2 से 8 फरवरी तक बांग्लादेश के ढाका में होने वाली सैफ अंडर-19 महिला चैंपियनशिप-2024 के लिए 23 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

भारतीय टीम 30 जनवरी 2024 को बांग्लादेश के लिए रवाना होगी।

भारतीय अंडर-19 लड़कियां, जो 2021 संस्करण में उपविजेता रहीं, 2 फरवरी, को भूटान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। फिर, 4 फरवरी को गत चैंपियन बांग्लादेश और 6 फरवरी को नेपाल से भिड़ेंगी।

टूर्नामेंट राउंड रॉबिन प्रारूप में खेला जाएगा, जिसमें लीग राउंड के बाद शीर्ष दो टीम फाइनल में एक-दूसरे से भिड़ेंगी। सभी मैच ढाका के मुस्तफा कमाल स्टेडियम में खेले जाएंगे।

23 सदस्यीय टीम भारतीय टीम:

गोलकीपर : ख़ुशी कुमारी, अनिका देवी, हेमप्रिया

डिफेंडर : हीना खातून, विक्षित बारा, सोनिबिया देवी, जूही सिंह, निशिमा कुमारी

मिडफील्डर : शिवानी टोप्पो, ललिता बोयपाई, अखिला राजन, रिवका रामजी, अरीना देवी, सिंडी रेम्रुअटपुई, मेनका देवी, शिवानी देवी, थोइबिसाना चानू तोइजाम

फॉरवर्ड : बबीता कुमारी, नितु लिंडा, सुलंजना राउल, नेहा, पूजा, साहेना टीएच

प्रमुख कोच : शुक्ला दत्ता

फोटो: IANS
फोटो: IANS

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;