खेल की 5 बड़ी खबरें:ICC रैंकिंग में भारतीय महिला स्टार को नुकसान! और T20 विश्व कप 2022 के लिए एशिया बी क्‍वालीफायर रद्द

भारतीय महिला बल्लेबाज शेफाली ICC की महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से दूसरे स्थान पर खिसक गईं जबकि स्मृति मंधाना तीसरे स्थान पर बरकरार हैं और आईसीसी टी20 विश्‍व कप एशिया बी क्‍वालीफायर को रद्द कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC Rankings: भारतीय स्टार को बड़ा नुकसान! शेफाली दूसरे स्थान पर खिसकी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को मंगलवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की महिला टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नुकसान हुआ है। भारत की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा एक स्थान के नुकसान से दूसरे स्थान पर खिसक गईं जबकि उनकी हमवतन स्मृति मंधाना तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। शेफाली के 726 रेटिंग अंक हैं जबकि मंधाना के 709 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय महिला टीम को वनडे सीरीज में 1-2 से हार मिली थी, जबकि टी20 सीरीज में 0-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था। इस सीरीज में शेफाली ने तीनों फॉर्मेट में बतौर ओपनर कुल 8 पारियां खेलीं, जिसमें वह सिर्फ दो अर्धशतक (एक वनडे और एक टेस्ट) जमा सकीं। टी20 सीरीज में वह 3 पारियों में सिर्फ 22 रन बना सकीं, जिसमें सबसे बड़ा स्कोर 18 रन का था। वहीं स्टार भारतीय ओपनर स्मृति मांधना 709 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बरकरार है। मांधना के लिए ये पूरा दौरा अच्छा रहा, जिसमें उन्होंने वनडे सीरीज में अच्छी पारियां खेलने के बाद डे-नाइट टेस्ट में शतक जमाया था। हालांकि, टी20 सीरीज उनके लिए भी ज्यादा अच्छी नहीं रही। सिर्फ तीसरे मैच में उन्होंने 52 रनों की पारी खेली, जबकि उससे पहले 17 और 1 रन बनाए थे। बैटिंग रैंकिंग में शीर्ष 10 में और कोई बदलाव नहीं हुआ और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग चौथे और ओपनर एलिसा हीली छठें स्थान पर बरकरार हैं। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन और सूजी बेट्स क्रमश: पांचवें और सातवें स्थान पर हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'RCB के निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद कोहली पर कभी उंगली नहीं उठाऊंगा'

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने मंगलवार को कहा कि किसी भी परिस्थिति में वह विराट कोहली पर उंगली नहीं उठाएंगे। कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत में ही कहा था कि वह इस सीजन के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ेंगे। बेंगलोर ने कोहली की नौै साल की कप्तानी और अबतक एक बार भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है। आरसीबी को सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ हार का सामना कर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। लारा ने क्रिकेट डॉट कॉम से कहा, "अगर मैं फ्रेंचाइजी का मालिक होता तो मैं कोहली से कप्तानी जारी रखने के लिए कहता। कोहली एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में अलग हैं। वह हाई प्रोफाइल खिलाड़ी हैं और अभी युवा हैं तथा किसी और के नेतृत्व में खेलने के लिए तैयार हैं। कोहली आरसीबी के साथ बने रहना चाहते हैं।" उन्होंने कहा, "मैं उन्हें वो खिलाड़ी देता जो वह चाहते हैं और अगले कुछ साल तक ध्यान केंद्रित करता। यह कठिन है और मैं कभी भी कोहली पर उंगली नहीं उठाऊंगा जो मैदान पर सबकुछ देते हैं।"

खेल की 5 बड़ी खबरें:ICC रैंकिंग में भारतीय महिला स्टार को नुकसान! और T20 विश्व कप 2022 के लिए एशिया बी क्‍वालीफायर रद्द

RCB के IPL 2021 से बाहर होने के बाद कोहली ने लिखी भावुक पोस्ट

कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ मिली हार के साथ आईपीएल 2021 का अभियान खत्म होने के बाद रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने टीम के प्रशंसकों के लिए मंगलवार को एक भावुक पोस्ट लिखी। कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत में कहा था कि यह उनका आरसीबी के कप्तान के रूप में आखिरी सीजन होगा। कोहली ने ट्विटर पर लिखा, "वैसा नतीजा नहीं आया जैसा हम चाहते हैं लेकिन पूरे टूर्नामेंट में खिलाड़ियों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उस पर मुझे गर्व है। अंत निराशाजनक रहा लेकिन हम अपना सिर ऊंचा रख सकते हैं। लगातार समर्थन करने के लिए सभी प्रशंसकों, मैनजमेंट और सहायक स्टाफ का शुक्रिया।" कप्तानी छोड़ने के बावजूद कोहली ने आरसीबी के लिए लगातार खेलने की इच्छा जाहिर की है। कोहली ने आरसीबी की 140 मैचों में कप्तानी की है। उनकी कप्तानी में टीम ने 66 जीते हैं जबकि 69 मैचों में आरसीबी को हार मिली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

T20 वर्ल्‍ड कप 2022: एशिया बी क्‍वालीफायर रद्द

आईसीसी टी20 विश्‍व कप 2022 का आयोजन ऑस्‍ट्रेलिया में होना है। ड्रीम 11 द्वारा समर्थित आईसीसी टी20 विश्‍व कप एशिया बी क्‍वालीफायर, जो कि ऑस्‍ट्रेलिया 2022 से दो कदम दूर है, उसे रद्द कर दिया है। हांगकांग इसके अगले चरण में पहुंच गया है। कोविड-19 यात्रा पाबंदी और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रा के बाद घर लौटने पर टीमों के लिए अतिरिक्‍त पृथकवास अवधि के कारण इवेंट रद्द कर दिया गया। भुटान, चीन, मलेशिया, म्‍यांमार, हांगकांग और थाईलैंड को इस टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेना था। यह टूर्नामेंट 9-15 नवंबर 2021 के बीच मलेशिया में आयोजित होने वाला था। सभी पाथवे इवेंट के लिए सदस्य द्वारा स्‍वीकृत आईसीसी कोविड दिशानिर्देशों के तहत और नवंबर 2020 में आईसीसी बोर्ड द्वारा स्‍वीकृत सिद्धांतों के मुताबिक, हांगकांग 30 अप्रैल 2020 तक टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में सर्वश्रेष्‍ठ रैंक वाली टीम होने के रूप में प्रगति करेगी। 2022 में होने वाले ए और बी क्वालिफायर में हांगकांग नेपाल, फिलीपींस, सिंगापुर, यूएई, जिम्बाब्वे, छह क्षेत्रीय क्वालीफायर और टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 से नीचे की चार टीमों में शामिल होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाक के पीएम बोले- भारत फिलहाल विश्व क्रिकेट को नियंत्रित कर रहा है

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि पैसा क्रिकेट में बड़ा खिलाड़ी बन गया है और न्यूजीलैंड तथा इंग्लैंड जैसे देश भारत दौरे को रद्द करने की हिम्मत नहीं दिखा सकते, क्योंकि भारत खेल को नियंत्रित कर रहा है। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने साथ ही कहा कि इंग्लैंड ने उसके पुरुष और महिला टीमों के पाकिस्तान दौरे को रद्द कर खुद को नीचा कर लिया है। मिडल ईस्ट आई को दिए साक्षात्कार में इमरान ने कहा, "खिलाड़ियों और क्रिकेट बोर्डो के लिए पैसा अब बड़ा खिलाड़ी बन गया है। भारत में पैसा है इसलिए वह फिलहाल विश्व क्रिकेट को नियंत्रित कर रहा है। वह जो भी कहते हैं होता है। किसी के पास भी भारत के साथ ऐसा करने की हिम्मत नहीं है, क्योंकि सभी जानते हैं पैसा शामिल है।" न्यूजीलैंड और इंग्लैंड टीम के पाकिस्तानी दौरा रद्द करने के बाद पाकिस्तान के कुछ मंत्री और पूर्व क्रिकेटरों ने बयान में भारत का नाम घसीटा था। इन्होंने दौरे रद्द करने को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी कथित तौर पर दोष दिया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia