खेल की 5 बड़ी खबरें: मिताली राज नहीं रहीं नंबर 1 वनडे बल्लेबाज और 'RR के इस खिलाड़ी को विश्‍व कप में मिल सकता है मौका'

भारत की गेंदबाज झूलन गोस्वामी आईसीसी की जारी महिला वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गई हैं और निखिल चोपड़ा का मानना है कि संजू सैमसन को टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

'संजू सैमसन को टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम में मिल सकता है मौका'

राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन इस समय शानदार फॉर्म में हैं। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में संजू सैमसन ने बैक टू बैक दो शानदार पारियां खेली। उन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ पहले नाबाद 70 रन बनाए और फिर सोमवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 82 रन की पारी खेली। संजू सैमसन ने हैदराबाद के खिलाफ उम्‍दा पारी खेलकर ऑरेंज कैप अपने नाम की और आईपीएल करियर के 3000 रन भी पूरे किए। सैमसन की बल्‍लेबाजी ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर निखिल चोपड़ा को काफी प्रभावित किया है। निखिल चोपड़ा का मानना है कि संजू सैमसन को टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिल सकता है। बीसीसीआई ने हाल ही में यूएई और ओमान में 17 अक्‍टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम का ऐलान किया था। इसके अलावा तीन यात्री रिजर्व भी रखे गए हैं। इसमें संजू सैमसन जगह नहीं बना पाए थे। निखिल चोपड़ा का मानना है कि स्‍क्‍वाड में बदलाव करने की आखिरी तारीख 10 अक्‍टूबर है, ऐसे में संजू सैमसन अगर निरंतर बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो उनका टीम में सिलेक्‍शन हो जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला रैंकिंग : झूलन वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचीं

भारतीय कप्तान मिताली राज ने ICC की ताजा बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी नंबर 1 की कुर्सी गंवा दी।मिताली राज अब दुनिया की नंबर 1 रैंक बल्लेबाज नहीं रही हैं और वो तीसरे नंबर पर लुढ़क गई हैं।हालांकि भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने जरूर आईसीसी रैंकिंग में छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर कब्जा जमा लिया है।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे सीरीज में खराब प्रदर्शन मिताली राज को भारी पड़ा।मिताली ने तीन मैचों की सीरीज में 29 के औसत से सिर्फ 87 रन बनाए और अब उनके 738 अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली 761 अंक के साथ दूसरे स्थान से शीर्ष स्थान पर पहुंच गई हैं। भारत के खिलाफ तीन मैचों में 112 रन बनाने वाली एलिसा हीली 750 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। एक अन्य भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना एक स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। उनके 710 अंक हैं।

खेल की 5 बड़ी खबरें: मिताली राज नहीं रहीं नंबर 1 वनडे बल्लेबाज और 'RR के इस खिलाड़ी को विश्‍व कप में मिल सकता है मौका'

लंका प्रीमियर लीग: जाफना स्टैलियन्स की जगह जाफना किंग्स ने ली

लंका प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण के विजेता जाफना स्टैलियन्स को श्रीलंका में जन्मे ब्रिटिश उद्यमी, अल्लिराजा सुबास्करन ने खरीद लिया है। लीग के दूसरे सेशन में जाफना की टीम को लेकर सुबास्करण ने ख़ुशी जताई है और टीम खरीदने को लेकर प्रतिक्रिया भी दी है। टीम का नाम जाफना किंग्स होगा। उन्होंने कहा है कि मैं एलपीएल के क्रमिक विकास को देख रहा हूं। यह एक शानदार खेल आयोजन बन गया है और मेरा मानना है कि एलपीएल क्रिकेट कैलेंडर में एक प्रमुख आयोजन बन सकता है। कई श्रीलंकाई विश्व स्तर पर इस टूर्नामेंट के लिए तत्पर हैं, बेहतर फंडिंग और बड़े नामों के साथ, लीग एक वैश्विक टूर्नामेंट होना तय है और मैं पार्टी से बाहर नहीं रहना चाहता। अगले महीने एलपीएल प्लेयर के ड्राफ्ट के साथ, जाफना फ्रैंचाइज़ी के नए मालिक को कुछ बड़े अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय सितारों के साथ जुड़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह उन्हें इस साल भी बहुत प्रतिस्पर्धी टीम होने का भरोसा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल ड्रीम टीम प्रतियोगिता में नाई ने जीता जैकपॉट

बिहार के मधुबनी जिले के एक नाई ने आईपीएल ड्रीम टीम प्रतियोगिता में एक करोड़ रूपये का पुरस्कार जीता है। अशोक कुमार ने चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुए मुकाबले में टीम चुनी थी जिसे चेन्नई ने दो विकेट से जीता था। मैच खत्म होने के बाद इस प्रतियोगिता का विजेता अशोक को घोषित किया गया। अशोक ने कहा, "मैच के बाद मैं पहले स्थान पर रहा और एक करोड़ रूपये का ईनाम जीता। आधिकारिक कॉल भी कुछ समय बाद आया। मुझसे कहा गया था कि अगले दो दिनों में 70 लाख रूपये मेरे खाते में आएंगे। ईनामी राशि को टैक्स काटने के बाद दिया जाएगा। मैं पूरी रात नहीं सो सका।" अशोक की मधुबनी जिले के नानाउर चौक में नाई की दुकान है। वह कई वर्षो से ड्रीम टीम प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं लेकिन उन्होंने पहली बार जैकपॉट जीता है। अशोक ने कहा, "मैंने 50 रूपये लगाकर चेन्नई और कोलकाता की टीम चुनी। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं इतना भाग्यशाली निकलूंगा। जब मैच खत्म हुआ तो जो टीम मैंने चुनी थी उसने बेहतर प्रदर्शन किया। इन्होंने प्रतियोगिता जीतने में मदद की।" उन्होंने कहा, "मैं नाई का अपना काम पसंद करता हूं और इसे आगे भी जारी रखूंगा। ईनामी राशि से सबसे पहले अपनी उधारी चुकता करूंगा और फिर अपने परिवार के लिए घर बनाऊंगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टीम की फील्डिंग चिंता का विषय बनी हुई है : मोरिस

राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर क्रिस मोरिस ने कहा है कि टीम के लिए सबसे बड़ी दिक्कत है टीम खेल के बड़े पलों को हासिल नहीं कर पा रही है और फील्डिंग अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। कुछ कैच छोड़ना और अन्य बल्लेबाजों का कप्तान संजू सैमसन का साथ नहीं देना राजस्थान की सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली हार का कारण रहा। मोरिस ने कहा, "फिलहाल हम बड़े पलों में प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं जब बड़े पल आते हैं, गेंदबाजी या बल्लेबाजी में, मुझे नहीं लगता कि हम उन्हें जीत रहे हैं। हमारे पहले मैच में एक बहुत बड़ा पल था जिसे हमने जीता, इसके अलावा हमने कभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला।" उन्होंने कहा, "सैमसन ने काफी कठिन पिच पर अच्छी पारी खेली लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। फील्डिंग में सुधार लाने की जरूरत है। दुर्भाग्य से हमने कुछ अतिरिक्त रन दिए और अहम कैच छोड़े। हमें अगले मैच से पहले इसमें सुधार करना होगा।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia