खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया की बादशाहत कायम और ब्रिस्बेन में ही होगा चौथा टेस्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच ब्रिस्बेन के गाबा में खेला जाएगा और सिडनी टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बाद आस्ट्रेलिया और भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में शीर्ष दो स्थानों पर कायम है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

सीए ने की पुष्टि, अंतिम टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन जाएगी भारतीय टीम

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले चौथे टेस्ट पर से संदेह के बादल हट गए हैं। अब यह साफ हो गया है कि भारतीय टीम सीरीज के अंतिम टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन की यात्रा करेगी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को इसकी पुष्टि कर दी। सीए के अंतरिम सीईओ निक हॉकले ने कहा कि भारतीय टीम ब्रिस्बेन की यात्रा के लिए तैयार है भारतीय टीम ब्रिस्बेन में कठिन क्वारंटीन नियमों को लेकर नाराज थी और ऐसा कहा जा रहा था कि वह अंतिम टेस्ट के लिए ब्रिस्बेन नहीं जाना चाहती। सिडनी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए क्वींसलैंड राज्य ने साफ कर दिया था कि सिडनी से ब्रिस्बेन आने वालों को कठिन कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन करना होगा।

हॉकले ने एक बयान जारी कर कहा, "हम क्वींसलैंड स्वास्थ्य विभाग के साथ काम कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि चौथे टेस्ट के लिए मजबूत बायोसिक्योरिटी प्लान तैयार किए जाएं। हम खिलाड़ियों और हर उस हितधारक की सुरक्षा को लेकर सचेत हैं, जो इस मैच से जुड़े हैं।" एहतियात के तौर पर क्वींसलैंड राज्य ने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था लेकिन वह कठिन कोरोना प्रोटोकॉल्स के बीच भारतीय टीम के स्वागत के लिए तैयार थी।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप: आस्ट्रेलिया टॉप पर, भारत दूसरे नंबर पर

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बाद आस्ट्रेलिया और भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की अंकतालिका में शीर्ष दो स्थानों पर कायम है। भारतीय बल्लेबाजों ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को बेहतरीन प्रदर्शन कर मैच ड्रॉ करा दिया। आईसीसी ने मैच के बाद ट्वीट करते करते हुए कहा, "सिडनी में एक अविश्वसनीय मुकाबले ने दोनों टीमों को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में शीर्ष दो स्थानों को बनाए रखने में मदद की है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 0.2 प्रतिशत का अंतर है।" आईसीसी ने हाल ही में अंक प्रणाली को हटाकर प्रतिशत प्रणाली लागू की थी, क्योंकि कोविड-19 के कारण बहुत सारे मैच नहीं हो सके थे। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अधिकतम 120 अंक हासिल किए थे। इसके अलावा उसने वेस्टइंडीज को भी दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया था।

भारत-आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच हुआ ड्रॉ

भारतीय बल्लेबाजों ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को बेहतरीन प्रदर्शन कर मैच ड्रॉ करा दिया। आस्ट्रेलिया ने भारत को 407 रनों का लक्ष्य दिया था। मैच के आखिरी दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पांच विकेट खोकर 334 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने में एक ओवर का खेल बचा था। दोनों टीमों ने आपसी सहमति से इसे न खेलने का फैसला किया। भारत ने दिन की शुरुआत दो विकेट के नुकसान पर 98 रनों के साथ की थी। ऑस्ट्रेलियाई जीत पक्की लग रही थी। ऋषभ पंत (97), चेतेश्वर पुजारा (77) के बीच हुई 148 रनों की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत से दूर कर दिया। इन दोनों के काम को हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन ने अंजाम तक पहुंचाया।

विहारी ने 161 गेंदों पर सिर्फ नाबाद 23 रन बनाए और अश्विन ने 128 गेंदों पर नाबाद 39 रन बना 62 रनों की साझेदारी कर मैच ड्रॉ करा दिया। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 244 रनों पर समेट दूसरी पारी में 94 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट के नुकसान पर 312 रनों पर घोषित कर भारत को मजबूत लक्ष्य दिया था। इस ड्रॉ के साथ चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। चौथा टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : हरियाणा ने आंध्र को 6 विकेट से दी मात

हरियाणा ने सोमवार को बांद्र कुर्ला कॉम्पलेक्स में खेले गए सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट के मैच में आंध्र प्रदेश को छह विकेट से हरा दिया। आंध्र प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 107 रन बनाए। हरियाणा ने इस लक्ष्य को 15.5 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। आंध्र प्रदेश के ऊपरी क्रम ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। श्रीकर भरत ने 23 और प्रशांत कुमार ने 21 रन बनाए। रिकी भुई ने सबसे ज्यादा 39 रनों की पारी खेली। इन तीनों के अलावा अंबाती रायडू (13) ही दहाई के आंकड़े में पहुंच सके। हरियाणा के लिए जयंत यादव और युजवेंद्र चहल ने दो-दो विकेट लिए। सुमीत कुमार को एक सफलता मिली। हरियाणा ने चैतन्य बिश्नोई के नाबाद 42 रन और शिवम चौहान ने 35 रनों के दम पर जीत हासिल की।

आस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज कोलिन मैक्डोनाल्ड का निधन

आस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज कोलिन मैक्डोनाल्ड का 92 साल की उम्र में निधन हो गया। आस्ट्रेलिया के 191वें टेस्ट क्रिकेटर मैक्डोनाल्ड ने देश के लिए 47 टेस्ट मैच खेले थे। वह आस्ट्रेलिया के महान सलामी बल्लेबाजों में गिने जाते थे। मैक्डोनाल्ड ने अपना टेस्ट पदार्पण रिची बेन्यो और जॉर्ज थॉमस के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ 152 में गाबा में किया था। उन्होंने 39.32 की औसत से 3,107 टेस्ट रन बनाए जिसमें पांच शतक शामिल रहे। क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) चेयरमैन इर्ल एडिंग्स ने एक बयान में कहा, "कोलिन हमेशा विक्टोरिया और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के महान खिलाड़ी के तौर पर गिने जाएंगे। वह तेज गेंदबाजों के खिलाफ निडर थे और स्पिनरों के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करते थे। उन्होंने आस्ट्रेलिया में और इंग्लैंड, कैरिबियन, दक्षिण अफ्रीका, भारत और पाकिस्तान के दौरों पर भी शानदार बल्लेबाजी की थी।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next