खेल की 5 बड़ी खबरें: महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स 2021 की मेजबानी करेगा जिम्बाब्वे और रिकी पोंटिंग का बड़ा बयान!

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स 2021 की मेजबानी जिम्बाब्वे करेगा और पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम को लेकर बड़ा बयान दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टोक्यो पैरालम्पिक विलेज में कोरोना का पहला मामला सामने आया

पैरालम्पिक का आयोजन होने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं । इससे पहले पैरालिम्पक विलेज में कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है और यहां इसका एक मामला सामना आया है। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, आयोजकों ने इस बात की जानकारी दी है। जो व्यक्ति संक्रमण से ग्रसित पाया गया है वो गेम्स रिलेटेड सदस्य है और जापान का नागरिक नहीं है। आयोजकों ने अबतक पैरालिम्पक से जुड़े 74 मामले दर्ज किए हैं जिनमे ज्यादातर ठेकेदार और गेम्स स्टाफ हैं जो जापान में रहते हैं। हालांकि, विलेज में स्थित कोई एथलीट इसकी चपेट में नहीं आया है। पैरालम्पिक में 160 टीमों के 4400 एथलीट हिस्सा लेंगे और इसका आयोजन 24 अगस्त से पांच सितंबर तक होगा। विलेज में जो लोग रह रहे हैं उन्हें रोजाना कोरोना टेस्ट कराना जरूरी है। इसके अलावा इन्हें मास्क पहने रहना है और सामाजिक दूरी बनाए रखनी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स 2021 की मेजबानी करेगा जिम्बाब्वे

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर्स 2021 की मेजबानी जिम्बाब्वे करेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) गुरूवार को इसकी जानकारी दी। जिम्बाब्वे में 21 नवंबर से 5 दिसंबर तक इसका आयोजन किया जाएगा। 10 टीम के टूर्नामेंट के लिए कार्यक्रम की घोषणा नियमित समय में की जाएगी। न्यूजीलैंड में 4 मार्च से 3 अप्रैल तक होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप 2022 के लिए तीन क्वालीफायर तय होंगे, जो पहले से ही आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के माध्यम से क्वालीफाई कर चुकी पांच टीमों- ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान न्यूजीलैंड में शामिल होंगी। । आईसीसी के हेड ऑफ इवेंट्स क्रिस टेटली ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि तीन क्वालीफायर के साथ-साथ अगली दो टीमें पिछली बार से शीर्ष पांच के साथ अगली आईसीसी महिला चैम्पियनशिप (आईडब्ल्यूसी) में भी स्थान सुनिश्चित करेंगी, क्योंकि आईडब्ल्यूसी के तीसरे चक्र में टीमों की संख्या आठ से बढ़कर 10 हो गई है। टूर्नामेंट के पांचवें संस्करण में एक्शन में दिखाई देने वाली टीमें बांग्लादेश, आयरलैंड, नीदरलैंड, पाकिस्तान, पापुआ न्यू गिनी, श्रीलंका, थाईलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे हैं। जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी ने कहा, सबसे पहले, मैं आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2021 की मेजबानी करने का विशेषाधिकार देने के लिए आईसीसी बोर्ड को उनके उदार भाव के लिए अपना हार्दिक धन्यवाद व्यक्त करना चाहता हूं। हमारी ओर से, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि यह प्रतिष्ठित वैश्विक आयोजन एक अनूठी घटना के रूप में सामने आए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईपीएल 2021 स्क्वाड सबमशिन की तारीख करीब

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से फिर से शुरू होने के लिए तैयार है। इस साल की शुरूआत में बायो बबल में छेद के बाद टूर्नामेंट को निलंबित कर दिया गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सभी फ्रेंचाइजी के लिए लीग के दूसरे चरण के लिए अपनी अंतिम टीम की सूची जमा करने के लिए 20 अगस्त की समय सीमा निर्धारित की है। हालांकि, अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्डो ने टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी के बारे में निर्णय लेने के लिए अपने खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है। एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, "हमें 20 अगस्त तक टीम जमा करनी है, लेकिन मैं पुष्टि नहीं कर सकता कि सभी विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे या नहीं। हम अभी भी कुछ खिलाड़ियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। अच्छी बात यह है कि टी 20 विश्व कप यूएई में होगा और इससे हमें विश्वास है कि सभी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे लेकिन हम अभी भी कुछ खिलाड़ियों की अंतिम पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं।" टूर्नामेंट के यूएई चरण के लिए अपने खिलाड़ी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बीसीसीआई इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के साथ बातचीत कर रहा था। दोनों बोडरें ने हरी झंडी दे दी लेकिन अंतिम फैसला खिलाड़ियों पर छोड़ दिया। इसकी जानकारी फ्रेंचाइजी को एक हफ्ते पहले ही दी गई थी। इस देरी के कारण, फ्रेंचाइजी व्यक्तिगत विदेशी खिलाड़ियों से पुष्टि की प्रतीक्षा कर रही हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया इस बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत सकती है: रिकी पोंटिंग

पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि कंगारू टीम इस बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर सकती है। रिकी पोंटिंग ने कहा कि जिस टीम का ऐलान इस टूर्नामेंट के लिए किया गया है वो काफी जबरदस्त है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। आरोन फिंच को टीम का कप्तान बनाया गया है। वो टी20 वर्ल्ड कप तक पूरी तरह से फिट होकर टीम के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। टीम के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को भी वर्ल्ड कप टीम में चुना गया है। इसके अलावा पैट कमिंस, डेविड वॉर्नर, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल और केन रिचर्डसन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की भी टीम में वापसी हुई है। कंगारू टीम में अनकैप्ड खिलाड़ी जोश इंग्लिस को भी शामिल किया गया है। जोश इंग्लिस ने वाइटैलिटी ब्लास्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। इसके अलावा हाल ही में द हंड्रेड टूर्नामेंट में भी उनका परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा। यही वजह है कि एलेक्स कैरी की जगह उन्हें टीम में शामिल किया गया है।

पाकिस्तान दौरे को लेकर सुरक्षा की समीक्षा करेगा ईसीबी

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) पड़ोसी देश अफगानिस्तान में संघर्ष को लेकर चिंताओं के बीच इस साल सर्दियों में प्रस्तावित पाकिस्तान दौरे से पहले सुरक्षा की समीक्षा करेगा। इंग्लैंड 16 साल में पहली बार अक्टूबर में पाकिस्तान का दौरा करने वाला है, जिसमें पुरुष टीम रावलपिंडी में दो टी 20 और महिला टीम दो टी 20 और तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी। हालांकि, तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने से पड़ोसी देश पाकिस्तान में नए सुरक्षा मुद्दों पर चिंता बढ़ गई है। डेली मेल ने ईसीबी के प्रवक्ता के हवाले से कहा, किसी भी दौरे के लिए सुरक्षा प्रक्रियाएं और जांच चल रही है। हम इस शरद ऋतु में पाकिस्तान के पुरुषों और महिलाओं के दौरे की योजना बना रहे हैं। 2009 में श्रीलंका टीम की बस पर एक आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा था। पाकिस्तान में हालांकि अब इंटरनेशनल क्रिकेट शुरु हो चुका है लेकिन हर दौरे से पहले वहां के संबंधित बोर्ड सुरक्षा का जायजा लेते हैं। इसी के बाद दौरे के हरी झंडी मिलती है। सुरक्षा चिंता को लेकर खिलाड़ी व्यक्तिगत स्तर पर दौरे छोड़ते रहे हैं। 2016 में इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स और इयोन मोर्गन ने सुरक्षा कारणों से बांग्लादेश दौरा नहीं किया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia