खेल की 5 बड़ी खबरें: पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग XI का ऐलान, भारत ने AFC एशियन कप की मेजबानी की लगाई बोली

भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार से आस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए अपनी अंतिम-11 टीम का ऐलान कर दिया है और भारत ने 2027 में होने वाले एएफसी एशियन कप की मेजबानी हासिल करने के लिए आधिकारिक बोली लगाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल

एडिलेड टेस्ट: भारत ने डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए अपनी अंतिम-11 टीम का किया ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार से आस्ट्रेलिया के साथ शुरू हो रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए अपनी अंतिम-11 टीम का ऐलान कर दिया है। एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जाने वाले इस मैच में टीम में शुभमन गिल और ऋषभ पंत नहीं हैं। चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का यह पहला मैच भारत का दूसरा डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। पृथ्वी शॉ के खराब फॉर्म को देखते हुए उम्मीद थी कि शुभमन गिल को पदार्पण करने का मौका मिलेगा लेकिन टीम प्रबंधन ने शॉ के साथ जाने का फैसला किया। वह मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे। सलामी बल्लेबाज के लिए भारत के पास लोकेश राहुल का भी विकल्प था, लेकिन लंबे समय से टेस्ट न खेलने वाले राहुल को टीम ने बेंच पर ही रखने का फैसला किया।

गुलाबी गेंद से टेस्ट खेलना लाल गेंद से खेलने के एकदम उल्टा :कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेलना आम तौर पर लाल गेंद से खेले जाने वाले टेस्ट मैच से एकदम उल्टा है। आस्ट्रेलिया और भारत के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। सीरीज का पहला टेस्ट मैच एडिलेड ओवल मैदान पर दिन-रात प्रारूप में खेला जाएगा। कोहली ने कहा कि गुलाबी गेंद से खेलने की तैयारी करना काफी मुश्किल है, क्योंकि इसके कई सारे पहलू होते हैं। कप्तान ने कहा कि उन्हें एडिलेड ओवल मैदान की स्थिति के हिसाब से ही खेलना होगा।

भारत ने AFC एशियन कप 2027 की मेजबानी की आधिकारिक बोली लगाई

भारत ने 2027 में होने वाले एएफसी एशियन कप की मेजबानी हासिल करने के लिए आधिकारिक बोली लगाई है। भारत सहित कुल पांच देशों ने एशिया के सबसे बड़े फुटबॉल टूर्नामेंट की मेजबानी हासिल करने के लिए बोली लगाई है। भारत के अलावा कतर, ईरान, उज्बेकिस्तान और सऊदी अरब भी मेजबानी के दावेदारों में शामिल हैं। आधिकारिक बोली के दौरान आयोजित संवाददाता सम्मेलन में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद थे। एएफसी एशियन कप 2027 की मेजबानी की बोली लगाने की आखिरी तारीख 18 दिसंबर 2020 है। एएफसी एशियन कप 2027 की मेजबानी हासिल करने वाले देश की घोषणा 2021 में की जाएगी।

जनवरी-फरवरी में बांग्लादेश का दौरा करेगी विंडीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम अगले महीने बांग्लादेश का दौरा करेगी, जहां वह तीन वनडे और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम बांग्लादेश दौरे पर 20 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत करेगी। पहले दो मैच ढाका में खेले जाएंगे जबकि तीसरा और अंतिम वनडे 25 जनवरी को चटगांव में होगा। दोनों टीमें तीन फरवरी से चटगांव में होने वाले मैच से टेस्ट सीरीज की शुरुआत करेगी। इसके बाद 11 फरवरी से ढाका में दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच खेला जाएगा।

फर्ग्यूसन की रीढ़ की हड्डी में आंशिक स्ट्रेस फ्रैक्चर

न्यूजीलैंड के तेज गेंजबाज लॉकी फर्ग्यूसन की रीढ़ की हड्डी में आंशिक स्ट्रेस फ्रैक्च र का पता चला है और अब इससे उबरने के लिए उन्हें चार से छह सप्ताह के आराम की जरूरत है। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने बुधवार को पुष्टि की। एनजेडसी ने एक बयान में कहा कि फग्र्यूसन को वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल में खेली गई टी-20 सीरीज के बाद में स्कैन और इमेजिंग कराई थी, जिसमें पता चला है कि उनकी पीठ के बाईं ओर आंशिक फ्रैक्चर है। फग्र्यूसन को सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन इस समर में वह नहीं खेल पाएंगे। उन्हें अब आराम और रिहैब की अवधि से गुजरना होगा। न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि फग्र्युसन का टीम से बाहर होना एक झटका था, लेकिन उन्होंने उन्हें जल्द से जल्द वापस आने के लिए समर्थन दिया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय