खेल की 5 बड़ी खबरें: ENG अगले साल भारत से खेलेगा T20-वनडे सीरीज और शार्दुल ने ICC टेस्‍ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की घोषणा की है और भारत के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को आईसीसी द्वारा जारी पुरुषों की टेस्‍ट प्‍लेयर रैंकिंग में जबरदस्‍त फायदा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय टीम इंग्लैंड में खेलेगी वनडे और टी20 सीरीज, कार्यक्रम का ऐलान

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि इंग्लैंड की पुरुष टीम विश्व चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ 2022 की घरेलू क्रिकेट की शुरूआत करेगी, जिसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज भी शामिल है। जोए रूट की अगुआई में टेस्ट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दो जून से लॉर्डस में सीरीज की शुरुआत करेगी बाद में ट्रेंट ब्रिज (10-14 जून) और एमराल्ड हेडिंग्ले (23-27 जून) में बाकी के दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। ईसीबी ने कहा भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज एक जुलाई से ओल्ड ट्रेफोर्ड में शुरु होगी उसके बाद ट्रेंट ब्रिज (3 जुलाई) और एजेस बाउल (6 जुलाई) में बाकी के दौ मैच खेले जाएंगे। तीन मैचों की रॉयल लंदन सीरीज एजबस्टन में नौ जुलाई से शुरू होगी फिर किआ ओवल (12 जुलाई) और लॉर्डस (14 जुलाई) में बाकी के दौ मैच खेले जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका के दौरे की शुरूआत तीन मैचों की रॉयल लंदन सीरीज से होगी। सीरीज का पहला मैच एमिरेट्स रिवरसाइड (19 जुलाई) में खेला जाएगा जबकि एमिरेट्स ओल्ड ट्रेफोर्ड (22 जुलाई) और एमराल्ड हेडिंग्ले (24 जुलाई) में शेष दो मैच कराए जाएगे। ईसीबी ने कहा, इंग्लैंड फिर दक्षिण अफ्रीका के साथ ब्रिस्टल (27 जुलाई), सोफिया गार्डन (28 जुलाई) और एजेस बाउल (31 जुलाई) में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज लॉर्डस (17-21 अगस्त) से शुरु होगी बाद में एजबेस्टन (अगस्त 25-29) और किआ ओवल (8-12 सितंबर) में सीरीज के बाकी टेस्ट मैच खेले जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

शार्दुल ठाकुर ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, बुमराह को भी मिला फायदा

भारत के ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को आईसीसी द्वारा जारी पुरुषों की टेस्‍ट प्‍लेयर रैंकिंग में जबरदस्‍त फायदा हुआ है। शार्दुल ठाकुर ने द ओवल में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी रैंकिंग में फायदा मिला है। बता दें कि शार्दुल ठाकुर ने द ओवल में इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जमाए थे। उन्‍होंने 57 और 60 रन की पारियां खेली थी। इससे शार्दुल को 59 स्‍थान का फायदा हुआ और वह बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में 79वें स्‍थान पर पहुंच गए। शार्दुल ठाकुर ने इसके अलावा मैच में कुल 3 विकेट भी लिए। इससे भारतीय ऑलराउंडर को गेंदबाजों की रैंकिंग में सात स्‍थान का फायदा हुआ और अब वह 49वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों की ही बात चल रही है तो जसप्रीत बुमराह भी एक स्‍थान के फायदे के साथ 9वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। बुमराह ने द ओवल टेस्‍ट की दोनों पारियों में दो-दो विकेट लिए थे। टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा ने द ओवल में 127 रन की उम्‍दा पारी खेली, वह बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्‍थान पर बरकरार हैं। हालांकि, रोहित शर्मा अपनी टीम के कप्‍तान विराट कोहली से 30 अंक आगे हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बाबर के टी20 विश्व कप टीम से नाखुश होने की रिपोर्ट गलत : PCB

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने कहा है कि टीम के कप्तान बाबर आजम के टी20 विश्व कप टीम से नाखुश होने की खबरें गलत है। सोमवार को मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने अक्टूबर-नवंबर में यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित की थी। टीम की घोषणा होने के बाद ऐसी खबरें आई थी कि बाबर टीम चयन से खुश नहीं है। खान ने पीसीबी द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति में कहा, "हमारे संज्ञान में आया है कि पाकिस्तान राष्ट्रीय टीम के माहौल के बारे में कुछ गलत खबरें चलाई जा रही हैं। आने वाले अंतरराष्ट्रीय दौरों के लिए टीम घोषित की गई है और हमारे कप्तान बाबर का इसमें पूरा समर्थन था।" उन्होंने कहा, "मंगलवार की दोपहर को कुछ खिलाड़ियों ने पूर्व कप्तान और पीसीबी बोर्ड ऑफ गर्वनर्स रमीज राजा के साथ सकारात्मक बैठक की। यह जरूरी है कि हम लोग मिलकर टीम के साथ रहें जिससे इनका ध्यान आईसीसी टी20 विश्व कप पर केंद्रित रहे।" पाकिस्तान के पास फिलहाल फूल टाइम कोचिंग स्टाफ नहीं है। टीम घोषित होने के कुछ घंटे बाद ही मुख्य कोच मिस्बाह उल हक और गेंदबाजी कोच वकार यूनिस ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दिया था। इन दोनों की जगह सकलेन मुश्ताक और अब्दुल रजाक को अंतिरम बेसिस पर चार्ज दिया गया है। पाकिस्तान टी20 विश्व कप में ग्रुप-2 में हैं और वह अपने अभियान की शुरूआत 24 अक्टूबर को दुबई में भारत के खिलाफ मुकाबले से करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूएस ओपन : अलकार्ज के रिटायर होने के कारण सेमीफाइनल में पहुंचें एलियासिमे

कनाडा के फेलिक्स एउगर एलियासिमे स्पेन के कार्लोस अलकार्ज के चोटिल होने की वजह से रिटायर होने के कारण यहां जारी यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। एलियासिमे ने पहला सेट 6-3 से अपने नाम किया था और वह दूसरे सेट में भी 3-1 से आगे चल रहे थे। लेकिन तभी अलकार्ज ने मैच से हटने का फैसला लिया और एलियासिमे पहली बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे। 21 वर्षीय एलियासिमे कनाडा के पहले टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। एलियासिमे ने एटीपीटूर डॉट कॉम से कहा, "यह एक अद्भुत मील का पत्थर है। यह मेरे लिए शानदार टूर्नामेंट रहा है। हालांकि, मैच का अंत अजीब था। मेरे पास शुक्रवार को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के खिलाफ खेलने का मौका होगा। मेरे पास मेरे पहले ग्रैंड स्लैम फाइनल में जाने का मौका होगा। यह आश्चर्यजनक है, मैं खुश हूं कि मैं सफल हूं और मैं अगला मैच जीतने की कोशिश करूंगा।" 12वीं सीड का मुकाबला दूसरी सीड और दो बार फाइनल में पहुंचने वाले रूस के डेनिल मेदवेदेव से मुकाबला होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एशियाई युवा खेल दिसंबर 2022 तक स्थगित

कोरोना वायरस के कारण एशियाई युवा खेल 2021 को दिसंबर 2022 तक स्थगित किया गया है। चीन ओलंपिक समिति ने बुधवार को इसकी घोषणा की। तीसरे एशियाई युवा खेल का आयोजन दक्षिणी चीन के गुआंगडोंग प्रांत के शांतोउ में 20 से 28 नवंबर तक होना था। सीओसी के बयान के अनुसार, नया कार्यक्रम 20 से 28 दिसंबर 2022 तक तय किया गया है। बयान में कहा, "ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (ओसीए), सीओसी और स्थानीय आयोजन समिति ने गहन चर्चा की और प्रत्येक राष्ट्रीय/क्षेत्रीय ओलंपिक समिति के हितों की रक्षा करने और सभी एथलीटों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए एक साथ निर्णय लिया।" शांतोउ ने 2019 में तीसरे एशियाई युवा खेलों की मेजबानी का अधिकार जीता था। एशियाई युवा खेल एशिया के शीर्ष पांच बहु-खेल आयोजनों में से एक है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia