खेल की खबरें: IND-WI ओडीआई सीरीज में दर्शकों की एंट्री बंद! और मिताली को ICC वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे अंतर्राष्ट्रीय सीरीज बिना दर्शकों के खेली जाएगी और भारत की वनडे कप्तान मिताली राज मंगलवार को घोषित बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भारत-वेस्टइंडीज ODI सीरीज में दर्शकों की एंट्री बंद

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे अंतर्राष्ट्रीय सीरीज बिना दर्शकों के खेली जाएगी। इस बारे में गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) ने मंगलवार को पुष्टि की। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के आधिकारिक हैंडल से ट्वीट किया गया, "मौजूदा स्थिति को देखते हुए सभी मैच बिना दर्शकों के खेले जाएंगे।" उन्होंने आगे कहा, "हम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज 2022 की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 6 फरवरी को पहला वनडे एक बहुत ही खास और ऐतिहासिक मैच होगा, क्योंकि भारत अपना 1000वां वनडे खेलेगा, जिससे वह दुनिया की पहली क्रिकेट टीम बन जाएगी।" भारत 6 फरवरी से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में तीन वनडे मैच खेलेगा और उसके बाद 16 फरवरी से कोलकाता के ईडन गार्डन में टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

इस बीच, पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेली जाने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए 75 प्रतिशत भीड़ की उपस्थिति की अनुमति दी है। बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने स्टेडियम में 75 प्रतिशत उपस्थिति की अनुमति देने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धन्यवाद दिया। सीएबी के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने एक बयान में कहा, "हम खेल गतिविधियों को फिर से शुरू करने की घोषणा के साथ-साथ दर्शकों की 75 प्रतिशत क्षमता को स्टेडियम में वापस करने की अनुमति देने के लिए माननीय सीएम ममता बनर्जी, मुख्य सचिव और पश्चिम बंगाल सरकार के आभारी हैं।"

ICC वनडे रैंकिंग में मिताली का दूसरे स्थान पर कब्जा, मंधाना छठे पायदान पर बरकरार

भारत की वनडे कप्तान मिताली राज मंगलवार को घोषित बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं। टॉप पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली बनी हुईं हैं। मिताली ने साउथ अफ्रीका की बल्लेबाज लिजेल ली को पछाड़ कर 738 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुंची हैं। भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (जिन्हें हाल ही में 2021 के लिए 'आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर' नामित किया गया था) 710 अंकों के साथ रैंकिंग में अपना छठा स्थान बरकरार रखा है। वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी हेले मैथ्यूज साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने चार मैचों के पहले दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में चार पायदान की बढ़त के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गईं हैं। भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी इस श्रेणी में ऑस्ट्रेलिया की जेस जोनासेन के बाद रैंकिंग में अपने दूसरे स्थान पर कायम हैं।

दोनों मैचों में दो-दो विकेट लेने वाली मैथ्यूज वेस्टइंडीज के सर्वोच्च रैंकिंग वाली गेंदबाज हैं, जबकि अन्य ऑफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद 25वें और शकीरा सेल्मन 26वें स्थान पर पहुंची हैं। तेज गेंदबाज शमिलिया कोनेल दो मैचों में तीन विकेट लेने के बाद नौ स्थान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गईं हैं। साउथ अफ्रीका के कप्तान सुने लूस गेंदबाजों की सूची में सात पायदान के फायदे के साथ संयुक्त 34वें स्थान पर हैं और बल्लेबाजी सूची में दो पायदान के फायदे के साथ 44 वें स्थान आ गईं हैं। ऑलराउंडरों की सूची में भी शीर्ष पर बदलाव देखने को मिला है, जिसमें साउथ अफ्रीका की मारिजाने कप्प वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से बाहर होने के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गईं हैं। इंग्लैंड के नट साइवर और ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी पहले और दूसरे स्थान पर हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स क्रिकेट ओपनिंग मैच में AUS से भिड़ेगा भारत

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को बमिर्ंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अपने शेड्यूल की घोषणा की। श्रीलंका पिछले सप्ताह कुआलालंपुर में आईसीसी राष्ट्रमंडल खेल क्वालीफायर 2022 में अपनी जीत के बाद क्वालीफाई करने वाली आठवीं टीम बन गई। श्रीलंका के अलावा, अन्य सात महिला टीमें जो 28 जुलाई से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेंगी, वे हैं ऑस्ट्रेलिया, बारबाडोस, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका। राष्ट्रमंडल खेलों में लीग सह नॉकआउट मामला होगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और भारत, 2020 आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनलिस्ट, 29 जुलाई को शुरुआती मैच में भिड़ने के लिए तैयार हैं। पदक मैच 7 अगस्त को खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ, ग्रुप ए में बारबाडोस और पाकिस्तान भी शामिल हैं, जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ग्रुप बी में रखे गए हैं।

यह दूसरी बार होगा, जब क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बनने जा रहा है। आखिरी बार 1998 में कुआलालंपुर में था, जब पुरुष टीमों ने फाइनल में स्टीव वॉ के ऑस्ट्रेलिया को चार विकेट से हराकर शॉन पोलक के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका ने स्वर्ण पदक जीता था। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने कहा, "राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाली टीमों की पहचान को अंतिम रूप देना अच्छा है और क्वालीफायर में इतना अच्छा खेलने के बाद श्रीलंका को बधाई देता हूं। हमारे पास स्वर्ण के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें होंगी और मुझे यकीन है कि हमें एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट देखने को मिलेगा।" उन्होंने आगे कहा, "राष्ट्रमंडल खेल अगले साल महिला क्रिकेट कैलेंडर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। यह हमारे लिए पारंपरिक तरीके से क्रिकेट को ले जाने और दुनियाभर के अधिक लोगों को खेल का आनंद लेने का मौका देने का एक बड़ा अवसर है, जबकि खिलाड़ी बहु-खेल खेलों का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्सुक हूं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत-वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान ईडन गार्डन्स इतने प्रतिशत बैठने की अनुमति देगा

कोलकाता का ईडन गार्डन भारत और वेस्टइंडीज के बीच 16 फरवरी से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के दौरान 75 प्रतिशत बैठने की अनुमति देगा, क्योंकि पश्चिम बंगाल सरकार ने बढ़ते कोरोना मामले को देखते हुए सख्त गाइडलाइंस जारी कर रखी है। राज्य सरकार ने कहा, "सभी इनडोर और आउटडोर खेल गतिविधियों को आयोजन स्थल की 75 प्रतिशत क्षमता के साथ अनुमति दी जाएगी। जबकि, कोरोना महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद, राज्य कार्यकारी समिति पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मौजूदा प्रतिबंधों को जारी रखने और आवश्यकतानुसार श्रेणीबद्ध छूट की अनुमति देने की सिफारिश की।"

सीमित ओवरों के कप्तान कीरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज टीम ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज 3-2 से जीती है और सोमवार को बारबाडोस से उड़ान भरने के बाद भारत पहुंच जाएगी। टीम पहले 6 फरवरी से अहमदाबाद में भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी, जिसके बाद दौरे का टी20 चरण खेला जाएगा। ईडन गार्डन्स ने नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 70 प्रतिशत क्षमता के साथ तीसरे टी20 की भी मेजबानी की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ISL 2021-22 : बेंगलुरु एफसी ने कैमरून के डिफेंडर याया बनाना से किया करार

बेंगलुरू एफसी ने छोटे समय के लिए कैमरून के डिफेंडर याया बनाना के साथ अनुबंध किया है, जो उन्हें 2021/22 इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) सीजन के अंत तक क्लब में रखेंगे। 30 वर्षीय खिलाड़ी जो हाल ही में जॉर्डन के प्रो लीग क्लब शबाब अल-ऑर्डन से निकला था, ब्लूज के आईएसएल टीम में यरोंडु मुसावु-किंग की जगह लेंगे। वहीं, गैबोनी डिफेंडर चोट के कारण बाहर हो गए हैं। याया मूल कैमरून में एचीले एफसी याउन्डे के साथ अपना करियर शुरू करने के बाद, मारौआ में जन्मे डिफेंडर ट्यूनीशियाई टीम एस्पेरेंस स्पोर्टिव डी ट्यूनिस के लिए 2009 में विदेश चले गए थे। तीन साल बाद, याया ने फ्रांस में स्विच किया, जहां उन्होंने एफसी सोचॉक्स मोंटबेलियार्ड के लिए साइन किया। याया ने कहा, "मैं बेंगलुरू एफसी के लिए करार करके बहुत खुश हूं। वह शीर्ष चार में जगह बनाकर सीजन को अच्छी तरह से खत्म करना चाहते हैं। कोच मार्को ने मुझे समझा दिया कि यूरोप और अफ्रीका में खेलने के अपने अनुभव के साथ, मैं सीजन के अंत तक योगदान दे सकता हूं। मैं अपने नए साथियों से मिलने और बाकी खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हूं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia