खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत-अफ्रीका के बीच पहला वनडे कल और 2021 महिला विश्व कप का कार्यक्रम जारी

न्यूजीलैंड दौरे पर क्लीन स्वीप होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका के साथ पहला मैच खेलेगी और आईसीसी ने बुधवार को विश्व कप 2021 के 31 मैचों का कार्यक्रम जारी किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच कल

न्यूजीलैंड दौरे पर क्लीन स्वीप होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ होने वाले पहले वनडे मैच में विजयी शुरुआत के इरादे से मैदान पर उतरेगी। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में अपनी पिछली वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल की है। दक्षिण अफ्रीका की 2019 विश्व कप के बाद से सभी प्रारूपों में सात सीरीज के बाद यह पहली सीरीज जीती थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना वायरस के कारण गेंद को चमकाना मुश्किल : भुवनेश्वर

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि देश में फैले कोरोनावायरस के कारण ऐसा संभव है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान टीम गेंद को चमकाने के लिए उस पर लार नहीं लगाने के बारे में निर्णय ले सकती है। काफी समय बाद टीम में लौटे भुवनेश्वर ने कहा कि इस वायरस के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए एहतियातन ऐसा किया जा सकता है। आपको बता दें, भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के साथ गुरुवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेलना है।


2021 महिला विश्व कप का कार्यक्रम जारी, सभी नॉक आउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे

आईसीसी ने बुधवार को विश्व कप 2021 के 31 मैचों का कार्यक्रम जारी किया। विश्व कप के सभी मैच न्यूजीलैंड के छह मैदानों ऑकलैंड, हेमिल्टन, टौरंगा, वेलिंग्टन, क्राइस्टचर्च और डुनेडिन में खेले जाएंगे। विश्व कप-2021 के सेमीफाइनल मैच टौरंगा और हेमिल्टन में क्रमश तीन और चार मार्च को जबकि फाइनल मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेग्ले मैदान पर सात मार्च को खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मेजबान न्यूजीलैंड की टीम छह फरवरी को ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर क्वालीफायर टीम के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करेगी। विश्व कप में कुल आठ टीमें हिस्सा लेंगी और अभी तक आस्ट्रेलिया, मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और मेजबान न्यूजीलैंड ने ही इसमें क्वालीफाई कर लिया है। बाकी की चार टीमें महिला चैंपियनशिप और श्रीलंका में जुलाई में होने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के माध्यम से विश्व कप-2021 में क्वालीफाई करेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईसीसी ने साथ ही कहा है कि अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप में फाइनल सहित सभी नॉकआउट मैचों में रिजर्व डे होगा। आईसीसी को पिछले सप्ताह ही भारत और इंग्लैंड के बीच महिला टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल मैच बारिश की वजह से धुलने के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मनीष कौशिक बने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालाफाई करने वाले 9वें भारतीय बॉक्सर

भारतीय मुक्केबाज मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने जॉर्डन के अम्मान में एशिया ओसियाना क्वालीफायर्स में प्लेआफ में जीत दर्ज करके टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर लिया है। इसी के साथ वह टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले 9वें भारतीय बन चुके हैं। मनीष कौशिक बने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालाफाई करने वाले 9वें भारतीय बॉक्सर, एशिया ओसियाना क्वालीफायर्स के प्लेऑफ में दर्ज की जीत


शिवपाल ने भाला फेंक में हासिल किया टोक्यो ओलंपिक का टिकट

टोक्यो ओलंपिक में भारत के दो भाला फेंक एथलीट हिस्सा लेते हुए दिखेंगे। नीरज चोपड़ा पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं और अब शिवपाल सिंह ने भी भारत के लिए अलग कोटा हासिल कर लिया है। शिवपाल ने दक्षिण अफ्रीका में आयोजित एसीएनजब्ल्यू लीग मीटिंग के माध्यम से इस साल जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

शिवपाल ने मंगलवार को 85.47 मीटर की दूरी नापते हुए 85 मीटर के कट मार्क को पार किया। शिवपाल ने शुरुआती चार प्रयासों में 80 मीटर से कम भाला फेंका था, लेकिन पांचवें प्रयास में वह ओलंपिक मार्क पार करने में सफल रहे। आपको बता दें, ओलंपिक खेलों का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक जापान की राजधानी टोक्यो में होना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia