खेल की 5 बड़ी खबरें: मेलबर्न टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान और रद्द हुए फीफा अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप

भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शनिवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए अंतिम-11 का ऐलान कर दिया है और फीफा अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण रद्द कर दिए गए हैं। विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम में कई बड़े बदलाव

भारत ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शनिवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए अंतिम-11 का ऐलान कर दिया है। शुभमन गिल इस मैच से टेस्ट पदार्पण करेंगे। गिल के अलावा मोहम्मद सिराज भी टेस्ट में पदार्पण करेंगे। वह मोहम्मद शमी का स्थान लेंगे। खराब फॉर्म से जूझ रहे पृथ्वी शॉ को मौका नहीं मिला है। वहीं रिद्धिमान साहा के स्थान पर ऋषभ पंत को अंतिम-11 में चुना गया है। रवींद्र जडेजा भी टीम में आए हैं। कप्तान विराट कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट चुके हैं। उनके स्थान पर अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे।

फीफा अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण रद्द

फीफा अंडर-17 और अंडर-20 विश्व कप कोविड-19 के कारण रद्द कर दिए गए हैं। विश्व फुटबाल की नियामक संस्था फीफा ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। इन दोनों विश्व कप की मेजबानी क्रमश: इंडोनेशिया और पेरू को करनी थी, लेकिन अब इन दोनों देशों को 2023 संस्करण की मेजबानी दे दी गई है। फीफा ने बयान में कहा, "यह इसलिए किया गया है कि वैश्विक स्थिति एक स्तर तक सामान्य नहीं हो रही है जिससे दोनों टूर्नामेंट्स की मेजबानी चुनौतीपूर्ण हो रही है, साथ ही क्वालीफिकेशन प्रक्रिया भी मुश्किल हो रही है।"

सरकार ने विनेश को 40 दिवसीय विदेशी शिविर को मंजूरी दी

खेल मंत्रालय ने भारत की महिला कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट के 40 दिवसीय शिविर को मंजूरी दे दी है। विनेश हंगरी और पोलैंड में शिविर में अपने कोच वोलर एकोस और स्पेयरिंग पार्टनर प्रियंका फोगाट के साथ हिस्सा लेंगी। भारतीय खेल प्राधिकिरण (साई) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर बताया कि यह शिविर 28 दिसंबर से 24 जनवरी के बीच बुडापेस्ट हंगरी, और 24 जनवरी से पांच फरवरी तक पोलैंड में आयोजित किया जाएगा। ट्रेनिंग कैम्प की प्लानिंग विनेश के कोच एकोस ने की थी। इसमें विनेश को अपने भारवर्ग में यूरोप की कई खिलाड़ियों के साथ अभ्यास करने का मौका मिलेगा। साथ ही वह तकनीकी रूप से भी मजबूत होंगी। विनेश ने एक बयान में कहा, "एक कुश्ती खिलाड़ी के तौर पर मुझे अपना स्तर मालूम होना चाहिए। अच्छे खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने से मुझे पता करने में मदद मिलेगी कि मैं कहां खड़ी हूं।"

पहली बार आइस हॉकी नेशनल टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा हिमाचल

पहली बार भारतीय आइस हॉकी संघ हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली में बने नए स्केटिंग रिंग में राष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। एक अधिकारी ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। भारतीय आइस हॉकी संघ के महासचिव हरजिंदर सिंह ने फोन पर आईएएनएस से कहा, "हम हिमाचल प्रदेश में पहली बार अंडर-20 आइस हॉकी टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे। यह टूर्नामेंट 27 जनवरी से शुरू होगा।" हरजिंदर यहां गुरुवार से शुरू हुए ट्रेनिंग कैम्प के लिए आए थे जो राज्य सरकार द्वारा यहां से 350 किलोमीटर दूर काजा गांव में आयोजित किया जा रहा है। अधिकारी ने इस सप्ताह इस नए स्केटिंग रिंग को खोल दिया है।

अर्जेटीनी स्ट्राइकर माउरो बोसेली ने कोरिंथियंस का साथ छोड़ा

अर्जेटीना के पूर्व इंटरनेशनल स्ट्राइकर माउरो बोसेली ने दो साल के साथ के बाद ब्राजीलियाई सेरी ए क्लब कोरिंथियंस को अलविदा कह दिया है। 35 साल के बोसेली का साओ पाउलो के इस क्लब के साथ करार 31 दिसम्बर को समाप्त हो रहा है। अब वह फ्री एजेंट हो गए हैं और अपनी मर्जी से कोई भी क्लब ज्वाइन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वह अर्जेटीना के ही किसी अन्य क्लब के साथ करार कर सकते हैं या फिर उनके मेक्सिको जाने की सम्भावना है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next