खेल की 5 बड़ी खबरें: ब्रिस्बेन फतह करना टीम इंडिया के लिए नहीं होगा आसान! और सहवाग ने सिराज की तारीफ में पढ़े कसीदे

ब्रिस्बेन टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार का खेल बारिश के कारण जल्दी खत्म कर दिया गया और सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों ने अपने करियर में पहली बार पांच विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की तारीफ की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

ब्रिस्बेन टेस्ट : बारिश के कारण चौथे दिन का खेल जल्दी खत्म

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार का खेल बारिश के कारण जल्दी खत्म कर दिया गया। दिन के आखिरी सत्र में आस्ट्रेलिया द्वारा रखे गए 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की दूसरी पारी में सिर्फ 1.5 ओवरों का ही खेल हो पाया था कि बारिश आ गई और खेल रोक दिया गया। बारिश के कारण जब खेल रुका तब भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के चार रन था। रोहित शर्मा चार रन बनाकर खेल रहे। शुभमन गिल ने खाता नहीं खोला है। बारिश जारी रहने के कारण खेलने लायक स्थिति बनता न देख अंपायरों ने दिन का खेल जल्दी खत्म करने की फैसला किया।

भारत को मैच जीतने के लिए अभी 324 रन और बनाने हैं। इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट खोते हुए 294 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य दिया। आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 369 रन बनाए थे और भारत को पहली पारी में 336 रनों पर ऑल आउट कर दूसरी पारी में 33 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी। दूसरी पारी में आस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 74 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके मारे। डेविड वार्नर ने 75 गेंदों की अपनी पारी में छह चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

पहली बार 5 विकेट लेने पर बोले सिराज : बयां करने के लिए शब्द नहीं

मोहम्मद सिराज ने सोमवार को पहली बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लिए। वह गाबा में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं। सिराज ने आस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 134.1 ओवर फेंके हैं जो भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा हैं। वह इस सीरीज में अभी तक भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा मैदान पर उनकी फील्डिंग भी काफी चुस्त दिखी है। उन्होंने अपनी फिटनेस का श्रेय लॉकडाउन में घर में की गई फिटनेस को दिया।

चौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने के बाद सिराज ने आईएएनएस द्वारा पूछे गए सवाल पर कहा, "मैं इसके लिए सोहम भाई (सोहम देसाई, स्ट्रैंग्थ एंड कंडीशनिंग कोच) का शुक्रिया अदा करता हूं, जिन्होंने मेरे लिए एक कार्यक्रम डिजाइन किया और मेरी ट्रेनिंग पर काम किया। फिटनेस काफी अहम है। मैंने लॉकडाउन से अपने आप पर काम किया है। मुझे उनसे नियमित कार्यक्रम मिल रहे हैं जो मैं लॉकडाउन में फॉलो कर रहा था। मुझे अब पता चला कि फिटनेस कितनी जरूरी है, खासकर टेस्ट क्रिकेट में।"

पूर्व टेस्ट स्पिनर चंद्रशेखर बेंगलुरु के अस्पताल में भर्ती

पूर्व भारतीय स्पिनर बीएस चंद्रशेखर को बोलने में परेशानी और सुस्ती की शिकायत के बाद यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चंद्रशेखर की पत्नी सांध्या चंद्रशेखर भगवत ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, "चंद्रशेखर ठीक हो रहे हैं और दो दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। वह भारत और आस्ट्रेलिया के बीच जारी टेस्ट मैच देख रहे थे कि तभी उन्हें स्पीच में परेशानी में हुई, इसलिए हम उन्हें अस्पताल ले आए।"

संध्या ने कहा, "उन्हें कोई परेशानी नहीं है और घबराने वाली बात नहीं है। मैं फैन्स को बताना चाहती हूं कि चंद्रशेखर की हालत काफी अच्छी है।" इस बीच, कर्नाटक क्रिकेट संघ (केएससीए) के प्रवक्ता विनय मृत्युंजय ने कहा, " वह आइसीयू में हैं और उनकी हालत स्थिर है।" जनवरी 1961 में भारत के लिए पदार्पण करने वाले चंद्रशेखर ने 58 टेस्ट मैचों में 242 विकेट चटकाए हैं। 15 साल के अपने लंबे करियर के दौरान उन्होंने 16 बार पांच विकेट लिए हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने अपना एकमात्र वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने तीन विकेट चटकाने के अलावा 36 रन भी बनाए थे।

सिराज के प्रदर्शन पर बोले सहवाग- यह लड़का अब आदमी बन गया

सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज भारतीय क्रिकेटरों ने अपने करियर में पहली बार पांच विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की तारीफ की है। अपने करियर का तीसरा टेस्ट मैच खेल रहे सिराज ने आस्ट्रेलिया दौरे पर जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को पहली बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लिए। वह गाबा में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 73 रन देकर पांच विकेट लिए।

सहवाग ने ट्विटर पर लिखा, " इस दौरे पर एक लड़का आया था, जो आदमी बन गया है, सिराज। पहली ही टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजी की अगुवाई कर रहे है और वह फ्रंट से लीड कर रहे है। जिस तरह से इस दौरे पर नए लड़कों ने भारत के लिए प्रदर्शन किया है, यह लंबे समय तक हमारी यादों में रहेगा। अगर हम ट्रॉफी बरकरार रखते हैं तो यह एकदम ठीक होगा।" सचिन ने सिराज की तारीफ करते हुए कहा, "अपने पहले पांच विकेट के लिए वेलडन सिराज। और शार्दुल ठाकुर आपके महत्वपूर्ण हरफनमौला प्रदर्शन के कारण टेस्ट को दिलचस्प बना दिया है और ब्रिसबेन टेस्ट को अब भी जीवंत बनाए रखा है।"

गॉल टेस्ट : इंग्लैंड ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया

इंग्लैंड ने यहां गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को मेजबान श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड को जीत के लिए महज 74 रन बनाने थे। इंग्लैंड ने यह लक्ष्य तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने अपने तीन विकेट चौथे दिन ही खो दिए थे। पांचवें दिन मेहमान टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 38 रनों के साथ शुरुआत की और कोई और विकेट न खोते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया।

जॉनी बेयरस्टो 35 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके साथ डैन लॉरेंस ने 21 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाई। बेयरस्टो ने 65 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए। लॉरेंस ने अपनी नाबाद पारी में 52 गेंदें खेलीं। उन्होंने एक भी चौका नहीं मारा। श्रीलंका अपनी पहली पारी में 135 रनों पर ही ढेर हो गई थी। इंग्लैंड ने फिर कप्तान जोए रूट के 228 और लॉरेंस के 73 रनों के दम पर पहली पारी में 421 रन बना 286 रनों की बढ़त ले ली थी। दूसरी पारी में श्रीलंका ने अच्छा तो किया था लेकिन पहली पारी के कम स्कोर के कारण मिली बढ़त के चलते वह इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं रख पाई। श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में 359 रन बनाए थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia