लगातार चौथी बार पारी से जीतने वाली पहली टीम बनी इंडिया और आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पारी और 5 रनों से हराया

टीम इंडिया ने अब तक अपना सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। कोलकाता टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम की इसके अलावा लगातार चौथी बार पारी से जीतने वाली भारत पहली टीम बन गई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में लगातार चौथी बार पारी के अंतर से जीत दर्ज करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। भारत ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि रविवार को यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए पहले दिन-रात टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हराकर हासिल की।

इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। भारत ने लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है, जोकि उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

भारत ने लगातार चौथी बार पारी से जीत हासिल की है। भारत ने इससे पहले पुणे में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से, रांची में दक्षिण अफ्रीका को ही पारी और 202 रन से और बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 130 रनों से हराया था।

घर में यह पहला मौका है जब भारत की जीत में एक पारी में सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने ली है और स्पिनरों को एक भी विकेट नहीं मिला।


मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। इसके अलावा ईशांत को मैन ऑफ द सीरीज का भी पुरस्कार मिला। ईशांत ने सीरीज में कुल 12 विकेट चटकाए।

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने गाबा क्रिकेट मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में रविवार को पाकिस्तान को एक पारी और पांच रनों के भारी अंतर से हरा दिया। पाकिस्तान को पहली पारी में 240 रनों पर आउट करने के बाद मेजबान टीम ने अपनी पहली पारी में 580 रन बनाए। पाकिस्तान की दूसरी पारी बाबर आजम (104) के शतक के बावजूद 335 रनों पर सिमट गई।

मैच के अंतिम दिन पाकिस्तान ने तीन विकेट पर 64 रनों से आगे खेलते हुए बाबर के करियर के दूसरे शतक और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (95) तथा यासिर शाह (42) की साहसिक पारियों के बावजूद 335 रन बनाए।


पाकिस्तानी टीम 84.2 ओवरों में ऑल आउट हो गई। बाबर ने 255 गेंदों का 173 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए। बाबर और रिजवान ने छठे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी की। रिजवान ने 145 गेंदों की पारी में 10 चौकों का सामना किया जबकि शाह ने 55 गेंदों पर छह चौके लगाए। बाबर के जाने के बाद रिजवान ने शाह के साथ 79 रनों की साझेदारी की। इन दोनों के आउट होने के बाद शाहीन अफरीदी (19) और इमरान खान (5) भी सस्ते में निपट गए। आस्ट्रेलिया की ओर से जोस हाजलेवुड ने चार विकेट लिए जबकि मिशेल स्टार्क को तीन सफलता मिली।

आस्ट्रेलिया के लिए 185 रनों की शानदार पारी खेलने वाले मार्कस लाबुशाने को मैन ऑफ द मैच चुना गया। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में डेविड वार्नर ने भी 154 रन बनाए थे। इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia