खेल की खबरें: बांग्लादेश से हार के बाद टीम इंडिया को एक और झटका, U19 WC के लिए इस खिलाड़ी को मिली भारतीय टीम की कमान

ICC ने रविवार को मीरपुर में स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में भारत पर स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया है और शेफाली वर्मा को को अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के पहले सीजन और द.अफ्रीका अंडर-19 टीम के खिलाफ आगामी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पहले वनडे में स्लो ओवर रेट के लिए भारत पर लगा जुर्माना

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को कहा कि रविवार को मीरपुर में स्टेडियम (एसएनबीसीएस) में बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में भारत पर स्लो ओवर रेट के लिए मैच फीस का 80 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। मैच रेफरी के आईसीसी एलीट पैनल के रंजन मदुगले ने समय को ध्यान में रखते हुए भारत के लक्ष्य से चार ओवर कम होने का फैसला सुनाए जाने के बाद प्रतिबंध लगाया। खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर-रेट मामलों से संबंधित है, खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जो आवंटित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहता है।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा को मामले के लिए दोषी ठहराया। उन्होंने प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया। इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। मैदानी अंपायर माइकल गफ और तनवीर अहमद, तीसरे अंपायर शरफुद्दौला इब्ने शाहिद और चौथे अंपायर गाजी सोहेल ने आरोप लगाए। बांग्लादेश के पास अब तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त है, दूसरा मैच बुधवार को उसी स्थान पर खेला जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओडिशा के सीएम ने FIH हॉकी विश्व कप 2023 की ट्रॉफी का दौरा शुरू किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की को ट्रॉफी सौंपने के साथ भुवनेश्वर में एफआईएच ओडिशा हॉकी विश्व कप 2023 की ट्रॉफी के दौरे की शुरूआत की। ट्रॉफी दौरे की शानदार सफलता की कामना करते हुए, मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि हॉकी विश्व कप ट्रॉफी टूर पूरे भारत में विश्व कप के लिए उत्साह पैदा करेगा। हम 16 टीमों की मेजबानी करेंगे और मैच भुवनेश्वर और राउरकेला में खेले जाएंगे।" उन्होंने कहा कि यह टीमों और प्रशंसकों के लिए यादगार विश्व कप होगा।

इस अवसर पर ओडिशा के खेल एवं युवा सेवा मंत्री तुषारकांति बेहेरा, हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह, राज्य के खेल सचिव आर विनील कृष्णा, हॉकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक श्रीवास्तव सहित अधिकारी और हॉकी खिलाड़ी उपस्थित थे। ट्रॉफी 25 दिसंबर को ओडिशा लौटने से पहले 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा करेगी। इस प्रकार प्रशंसकों और जनता को विजेता टीम के उठाने से पहले प्रतिष्ठित ट्रॉफी के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। अगले 21 दिनों में, ट्रॉफी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, असम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में यात्रा करेगी। ओडिशा में वापसी पर हॉकी विश्व कप ट्रॉफी सभी जिलों का दौरा करेगी। अधिकारियों ने कहा कि ट्रॉफी सुंदरगढ़ जिले के 17 ब्लॉकों का भी दौरा करेगी, जो हॉकी के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि दौरे का आखिरी चरण राउरकेला में होगा और अंत में भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में वापसी होगी, जहां फाइनल 29 जनवरी, 2023 को खेला जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड के फारवर्ड स्टलिर्ंग ने स्वदेश वापसी की

इंग्लैंड के फारवर्ड रहीम स्टलिर्ंग ने रविवार रात स्वदेश लौटने का फैसला किया। वो इंग्लैंड की सेनेगल पर 3-0 से जीत में भी नहीं खेल पाए। रहीम ने इंग्लैंड क्लब को बताया कि कुछ हथियारबंद बदमाश उसके घर में घुस गए थे, जबकि इस दौरान उनका परिवार घर पर मौजूद था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जब इंग्लैंड के कोच गैरेथ साउथगेट से यह पूछा गया कि क्या स्टलिर्ंग फ्रांस के खिलाफ क्वार्टरफाइनल या संभावित सेमीफाइनल में वापसी करेंगे, तो कोच ने जवाब दिया, उनकी वापसी की फिलहाल उम्मीद नहीं है।

उन्होंने आगे बताया, "हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा। उनकी प्राथमिकता अभी अपने परिवार के साथ रहने की है। हम इस मामले में उनका समर्थन कर रहे हैं।" कोच ने आगे बताया, "वह अपने स्वदेश वापसी कर रहे हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जिससे निपटने के लिए उन्हें अपने परिवार के साथ समय चाहिए और मैं उन्हें दबाव में नहीं डाल सकता। कभी-कभी फुटबॉल परिवार से ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं होता है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंडर19 महिला टी20 विश्व कप के पहले सीजन में भारत की कप्तानी करेंगी शेफाली वर्मा

भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा को सोमवार को अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप के पहले सीजन और दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम के खिलाफ आगामी द्विपक्षीय टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है। शेफाली के अलावा, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा घोष को भी अखिल भारतीय महिला चयन समिति द्वारा टीम में चुना गया। जिसमें श्वेता सहरावत उपकप्तान होंगी। अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप के लिए शेफाली और ऋचा का चयन आश्चर्यजनक है, यह देखते हुए कि दोनों विशाखापत्तनम में श्रीलंका और वेस्टइंडीज अंडर19 टीमों के साथ-साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही पांच मैचों की श्रृंखला के माध्यम से भारत की अंडर19 टीम की तैयारी में शामिल नहीं थीं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 दिसंबर से मुंबई में शुरू होने वाली सीनियर महिला पांच मैचों की टी20 सीरीज में खेलने के बाद शेफाली और ऋचा भारत अंडर-19 टीम में शामिल होंगी। 2019 में, 15 साल की उम्र में, शेफाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में डेब्यू कर भारत के लिए महिला टी20 मैच खेलने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बन गई थीं। 18 वर्ष की शेफाली ने भारत की सीनियर महिला टीम के लिए 21 एकदिवसीय और 46 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें दो टेस्ट मैचों में 242 रन बनाने के अलावा क्रमश: 531 और 1091 रन बनाए हैं। वह 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुए महिला टी20 विश्व कप से पहले नंबर एक टी20 बल्लेबाज भी रहीं। 19 साल की ऋचा भी शेफाली की तरह अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं और निचले क्रम में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने भारत के लिए क्रमश: 17 वनडे और 25 टी20 मैचों में 311 और 314 रन बनाए हैं।

भारत की अंडर-19 टीम में अन्य प्रभावशाली खिलाड़ी हैं, जैसे दाएं हाथ की बल्लेबाज सौम्या तिवारी और जी त्रिशा, तेज गेंदबाज हर्ले गाला, बाएं हाथ की स्पिनर मन्नत कश्यप, विकेटकीपर-बल्लेबाज हर्षिता बसु, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया है। आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप का पहला संस्करण जिसमें 16 टीमें होंगी, 14 से 29 जनवरी, 2023 तक दक्षिण अफ्रीका में होगा। भारत को दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात और स्कॉटलैंड के साथ ग्रुप डी में रखा गया है। प्रत्येक समूह की शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स राउंड में आगे बढ़ेंगी, जहां टीमों को छह के दो समूहों में रखा जाएगा। प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जो 27 जनवरी को पोटचेफस्ट्रम में जेबी मार्क्‍स ओवल में खेला जाएगा। फाइनल 29 जनवरी को इसी मैदान पर होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

घुटने की चोट के कारण पाक के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए इंग्लैंड के लिविंगस्टोन

इंग्लैंड को पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में लियाम लिविंगस्टोन के रूप में बड़ा झटका लगा है। लिविंगस्टोन घुटने की चोट के कारण मंगलवार को स्वदेश वापसी करेंगे और बाकि बचे दो मैचों में उपलब्ध नहीं रहेंगे। आईसीसी के अनुसार, रावलपिंडी में पहले टेस्ट के दूसरे दिन क्षेत्ररक्षण के दौरान लिविंगस्टोन के दाहिने घुटने में चोट लग गई और 29 वर्षीय खिलाड़ी अब मंगलवार को इलाज के लिए स्वदेश वापसी करेंगे। इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में बचे दो मैचों के लिए अभी तक कोई खिलाड़ी नहीं चुना है। हालांकि, चयनकर्ताओं के पास कई विकल्प मौजूद हैं कि वे शुक्रवार को मुल्तान में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए किस खिलाड़ी को शामिल करेंगे।

तेज गेंदबाज मार्क वुड के दूसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध रहने की उम्मीद है क्योंकि वह अपने कूल्हे की समस्या के कारण श्रृंखला के पहले मैच के लिए अपनी फिटनेस साबित करने में विफल रहे। वहीं, 18 वर्षीय स्पिनर रेहान अहमद भी टीम में शामिल हो सकते हैं और इंग्लैंड के अब तक के सबसे युवा टेस्ट खिलाड़ी बन सकते हैं। लिविंगस्टोन रावलपिंडी में अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे थे और दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहली पारी में नौ रन बनाए और फिर दूसरी पारी में नाबाद सात रन का योगदान दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;