खेल की 5 बड़ी खबरें: ICC टेस्ट रैंकिंग में भारत ने गंवाया नंबर-1 का ताज और सानिया मिर्जा हर्ट अवॉर्ड के लिए नामित

भारत ने शुक्रवार को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान ऑस्ट्रेलिया को गंवा दिया और नियमों के अनुसार सालाना अपडेट से 2016-17 के शानदार रिकॉर्ड के हटाए जाने के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गया और टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को फेड कप हर्ट पुरस्कार के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं।

Getty Image
Getty Image
user

नवजीवन डेस्क

ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत ने गंवाया नंबर-1 का ताज

भारत ने शुक्रवार को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान ऑस्ट्रेलिया को गंवा दिया और नियमों के अनुसार सालाना अपडेट से 2016-17 के शानदार रिकॉर्ड के हटाए जाने के बाद तीसरे स्थान पर खिसक गया। भारत ने अक्टूबर 2016 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था और आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में इस बढ़त को कायम रखा। टेस्ट चैम्पियनशिप लीग में छह सीरीज शीर्ष नौ टीमों के बीच खेली गईं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बयान के अनुसार भारत ने अपना स्थान इसलिए गंवाया क्योंकि उसके 2016-17 में 12 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड और एक टेस्ट हार को ताजा रैंकिंग से हटा दिया गया।

सानिया मिर्जा हर्ट अवॉर्ड के लिए नामित

भारत की स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को फेड कप हर्ट पुरस्कार के लिए नामित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं। उन्हें एशिया/ओशियाना क्षेत्र से इंडोनेशिया की प्रिस्का मेडेलिन नुगरोरहो के साथ नामित किया गया है। सानिया ने हाल में चार साल बाद फेड कप टेनिस टूर्नामेंट में वापसी की थी। दर्शकों के बीच अपने 18 महीने के बेटे इजहान की मौजूदगी में सानिया ने भारत को पहली बार फेड कप के प्लेऑफ में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की विज्ञप्ति में सानिया ने कहा, ‘2003 में पहली बार भारतीय पोशाक में कोर्ट पर उतरना मेरे लिए गौरवपूर्ण लम्हा था। तब से मैंने 18 साल का लंबा सफर तय किया है। भारतीय टेनिस की सफलता में योगदान देकर मैं गौरवांवित महसूस कर रही हूं।’


रज्जाक ने माना- कपिल के आसपास भी नहीं पंड्या

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक ने कहा कि हार्दिक पंड्या को विश्वस्तरीय क्रिकेटर बनने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। वह फिलहाल कपिल देव जैसे खिलाड़ी के आसपास भी नहीं हैं। रज्जाक ने पीटीआई से कहा कि भारतीय तेज अक्रमण के अगुवा जसप्रीत बुमराह को लेकर दिए गए ‘बेबी बॉलर’ के उनके बयान को गलत समझा गया। पाकिस्तान के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में शामिल रहे 40 साल के रज्जाक ने कहा कि विश्व कप जैसी प्रतियोगिताओं में उनकी टीम के खिलाफ भारतीय टीम का दबदबा बना रहेगा, क्योंकि भारत के पास बड़े मैचों के दबाव को झेलने की ज्यादा क्षमता है। फिटनेस की समस्या से जूझ रहे पंड्या के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि 26 साल का यह खिलाड़ी ज्यादा मेहनत नहीं कर रहा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

फीफा विश्व कप-2022 के एम्बेस्डर को हुआ कोरोनावायरस

फीफा विश्व कप-2022 के एम्बेसडर को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। कतर में होने वाले टूर्नामेंट की शीर्ष समिति ने ट्वीटर पर जारी एक बयान में कहा है कि कतर के पूर्व मिडफील्डर आदेल खामिस, "दुर्भाग्यवश कोरोनावायरस से पीड़ित पाए गए हैं।" बयान में कहा गया है, "जो लोग इससे प्रभावित हुए हैं हम उनके जल्दी स्वास्थ होने की कामना करते हैं।" आदेल आस्ट्रेलिया के टिम काहिल और बार्सिलोना के जावी हर्नाडेज के साथ फीफा विश्व कप-2022 के एम्बेसडर बनाए गए थे। उन्होंने 1984 में कतर की राष्ट्रीय टीम के साथ पदार्पण किया था। उस समय वो 18 साल के थे। कतर में अभी तक कोरोनावायरस के 13,000 मामले सामने आ चुके हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

रॉस टेलर ने करियर में तीसरी बार जीता रिचर्ड हैडली मेडल

वरिष्ठ बल्लेबाज रॉस टेलर ने न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्ड्स-2020 के अंतिम दिन सबसे बड़ा सम्मान हासिल किया। उन्हें करियर में तीसरी बार सर रिचर्ड हैडली मेडल से नावाजा गया। ऑनलाइन हुए इस अवार्ड समारोह में शुक्रवार को ही टिम साउदी को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर जबकि किम कॉटन को साल का सर्वश्रेष्ठ अंपयार नियुक्त किया गया है। टेलर की बीता सीजन शानदार रहा था। उन्होंने लगातार दूसरी बार टीम को वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचाने में मदद की थी। देश के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने और इस मामले में पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे किया। साथ ही खेल के तीनों प्रारूपों में 100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;