INDvsNZ: रोहित-द्रविड़ युग में T20 में नई शुरुआत करने उतरेगा भारत, 'कीवी' भी पिछली जीत को बरकरार रखना चाहेगी

दोनों ही टीमों के बीच अब तक 17 मैच खेले गए हैं जिसमें न्यूजीलैंड ने 9 और भारत ने 8 मैचों में जीत हासिल की है। इसमें से भारत ने 2 मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप 2021 के समापन के बाद अब भारत अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड की मेजबानी करने जा रहा है। इसका आगाज आज से हो रहा है। न्यूजीलैंड की टीम टी20 विश्व कप में उपविजेता बनने के बाद भारत के साथ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलने जा रही है, जिसका पहला मुकाबला आज जयपुर में खेला जाएगा। टी-20 विश्व कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में नए सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी।

रोमांचक होगा भारत-न्यूजीलैंड के बीच आज का मुकाबला!

टी20 विश्व कप के बाद दोनों ही टीमें एक बार फिर से एक-दूसरे का आमना-सामना करने के लिए तैयार हैं। आपको बता दें, ये मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होगा। दोनों टीमों के बीच आज होने वाला मुकाबला रोमांचक देखने को मिल सकता है। इसके पीछे की वजह एक ओर जहां भारतीय टीम को घरेलू परिस्थितियों का फायदा पूरी तरह से मिल सकता है, तो वहीं न्यूजीलैंड भी भारत को आखिरी भिड़ंत में मात देने के बाद से जीत के सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हेड टू हेड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में हेड टू हेड पर नजर डाले तो दोनों ही टीमों के बीच अब तक 17 मैच खेले गए हैं जिसमें न्यूजीलैंड ने 9 और भारत मे 8 मैचों ने जीत हासिल की है। इसमें से भारत ने 2 मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीते हैं। भारत को न्यूजीलैंड ने हाल ही में आईसीसी टी20 विश्व कप के मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था, जिसका हिसाब भारतीय टीम इसी मैच में चुकता करना चाहेगी।

मैच से पहले न्यूजीलैंड को लगा बड़ा झटका!

मैच से पहले ही न्यूजीलैंड को केन विलियमसन के रूप में बड़ा झटका लगा है। कप्तान केन विलियमसन टेस्ट सीरीज की तैयारियों का हवाला देकर टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। बता दें कि पहला टेस्ट 25 नवंबर को कानपुर और दूसरा टेस्ट 3 दिसंबर को मुंबई में शुरू होगा। विलियमसन ने टी20 विश्व कप के दौरान अपनी कोहनी की चोट के बारे में भी बात की, जो उनके लिए थोड़ी परेशानी रही है और वह नेट्स में ध्यान से अभ्यास कर रहे हैं। टी20 विश्व कप की अगुवाई में अभ्यास के दौरान यह चोट और बढ़ गई थी। फिर भी, कीवी कप्तान ने टूर्नामेंट के दौरान बेतहरीन प्रदर्शन किया था। इस दौरे पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि काइल जैमीसन, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स और मिशेल सेंटनर भी दोनों सीरीज के लिए उपलब्ध हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास 11 महीने का समय!

द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी-20 विश्व कप से पहले सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा। इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे। यूएई में टी-20 विश्व कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पांड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है। पांड्या चोटिल होने के कारण अपनी आलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ इन खिलाड़ियों ने किया है अच्छा प्रदर्शन

रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक 352 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने चार अर्धशतक लगाए हैं। केएल राहुल ने भी छह मैचों में दो अर्धशतकों की बदौलत 242 रन बनाए हैं।भारत की वर्तमान टीम में युजवेंद्र चहल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 मैचों में सात विकेट लिए हैं। इस दौरान 26 रन देकर दो विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

न्यूजीलैंड के लिए भारत के खिलाफ इन खिलाड़ियों ने किया है अच्छा प्रदर्शन

न्यूजीलैंड की मौजूदा टीम में टिम साइफर्ट ने भारत के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने आठ मैचों में 46.66 की औसत के साथ 280 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए हैं।ईश सोढ़ी भारत के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले कीवी गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 13 मैचों में 19 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान 18 रन देकर तीन विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ रहा है।

दोनों टीमों के संभावित खिलाड़ी

भारत- रोहित शर्मा(कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, आर अश्विन, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेन्द्र चहल, मोहम्मद सिराज

न्यूजीलैंड- टिम साउदी(कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, डैरेल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, जिमी नीशेम, टिम सैफर्ट, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्गुसन

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia