खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत के द.अफ्रीका दौरे का ये है कार्यक्रम और नबी को बनाया गया अफगानिस्तान की T20 टीम का कप्तान

भारतीय टीम 2021 के आखिर में साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी। दिसंबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी और जनवरी 2022 तक सभी मुकाबले खेलेगी और दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को अफगानिस्तान टी20 टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे का ये है कार्यक्रम

भारतीय टीम 2021 के आखिर में साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी। दिसंबर में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी और जनवरी 2022 तक सभी मुकाबले खेलेगी। भारतीय टीम इस टूर पर टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज में हिस्सा लेगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। दौरे की शुरूआत टेस्ट सीरीज के साथ होगी और पहला मुकाबला 17 से 21 दिसंबर तक जोहांसबर्ग में खेला जाएगा। दूसरा बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच 26 से 30 दिसंबर तक सेंचूरियन के मैदान में खेला जाएगा। जबकि तीसरा और आखिरी टेस्ट मुकाबला तीन से सात जनवरी तक जोहांसबर्ग में खेला जाएगा। वनडे सीरीज की शुरूआत 11 जनवरी से होगी और पहला मुकाबला पार्ल में खेला जाएगा। वहीं दूसरा मैच केपटाउन में 14 जनवरी को खेला जाएगा। सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला भी केपटाउन में ही 16 जनवरी को होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मोहम्मद नबी को बनाया गया अफगानिस्तान की टी20 टीम का कप्तान

दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को अफगानिस्तान टी20 टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है। वो आगामी टी20 वर्ल्ड कप में टीम की अगुवाई करेंगे। इससे पहले राशिद खान ने टीम चयन में हुई मनमानी को लेकर कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। मोहम्मद नबी ने खुद को कप्तान बनाए जाने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि वो अपनी कप्तानी में टीम को काफी आगे तक ले जाना चाहेंगे। नबी ने ट्वीट करके कहा "इस नाजुक मौके पर मुझे नेशनल क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने का फैसला करने के लिए मैं एसीबी का आभार प्रकट करता हूं। उम्मीद है कि हम आगामी टी20 वर्ल्ड कप में एकसाथ मिलकर अपने देश की एक बेहतरीन छवि पेश करेंगे।" इससे पहले राशिद खान ने कप्तानी से अचानक इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने टीम चयन में हुई मनमानी को लेकर ये इस्तीफा दिया।

पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज नवाज कोरोना पॉजिटिव

पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज मोहम्मद नवाज कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कोरोना नियमों के अनुसार 10 दिनों के लिए क्वारंटीन किया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बयान जारी कर कहा, नवाज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और पीसीबी के कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है। नवाज उस 15 सदस्यीय पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे जो 17 सितंबर से तीन अक्टूबर तक न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। दोनों टीमों के बीच 17, 19 और 21 सितंबर को रावलपिंडी में वनडे मैच होंगे जबकि 25, 26, 29 सितंबर, एक और तीन अक्टूबर को लाहौर में टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। टीम के अन्य सदस्यों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई हैं और वह शुक्रवार को रावलपिंडी में अपने पहले अभ्यास सत्र में भाग लेंगे।

खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत के द.अफ्रीका दौरे का ये है कार्यक्रम और नबी को बनाया गया अफगानिस्तान की T20 टीम का कप्तान

ENG के खिलाफ 5वां टेस्ट रद्द होने के बाद BCCI की तरफ से आई प्रतिक्रिया

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का अंतिम टेस्ट आज से मैनचेस्टर में खेला जाना था लेकिन भारतीय कैम्प में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से दोनों बोर्ड की आपसी सहमति के बाद इस टेस्ट को रद्द कर दिया गया है। मौजूदा सीरीज में भारतीय टीम 2-1 की बढ़त लिए हुयी थी और टीम के पास सीरीज जीतने का सुनहरा मौका था। हालांकि अब इस मैच रद्द होने के बाद भविष्य में इस मैच के होने की उम्मीद है। बीसीसीआई की तरफ जारी मीडिया रिलीज में साफ़ तौर पर कहा गया है कि दोनों देश भविष्य में इस मैच को कराने की कोशिश करेंगे। इससे पहले इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में इस बात बात की जानकारी दी थी कि दोनों देशों के बीच होने वाला अंतिम टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया है। इसके पीछे वजह बताई गयी थी कि भारतीय कैंप में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से भारतीय खिलाड़ियों ने खेलने से मना कर दिया है।


'अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट खेलने को इच्छुक नहीं ऑस्ट्रेलिया'

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने कहा है कि वह उस पक्ष के खिलाफ नहीं खेलना चाहेंगे जो अपनी आधी आबादी के साथ भेदभाव करता है। ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच इस साल नवंबर में एकमात्र टेस्ट मैच होना है। अफगानिस्तान की नवनिर्वाचित तालिबान सरकार द्वारा महिलाओं के क्रिकेट खेलने के विरोध की घोषणा के बाद ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान की पुरुष टीमों के बीच टेस्ट को रद्द किया जाना तय माना जा रहा है। गत नौ सितंबर को जारी एक बयान में, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने पुष्टि की कि अगर महिलाओं के खेल पर तालिबान के विचारों की खबरें सच होती हैं तो वह 27 नवंबर से होबार्ट में होने वाले टेस्ट के साथ आगे बढ़ने में असमर्थ होगा। बयान में कहा, "वैश्विक स्तर पर महिला क्रिकेट के विकास को गति देना क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। क्रिकेट के लिए हमारा ²ष्टिकोण यह है कि यह सभी के लिए एक खेल है और हम हर स्तर पर महिलाओं के लिए खेल का समर्थन करते हैं।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia