India vs Australia: अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ठोका टेस्ट करियर का 23वां शानदार अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को दूसरे सत्र की समाप्ति के बाद अपनी पहली पारी में 5 विकेट गंवाकर 189 रन बना लिए। इस सत्र में भारत ने दो विकेट गंवाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे के शानदार नाबाद अर्धशतक जड़ा है। इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को दूसरे सत्र की समाप्ति के बाद अपनी पहली पारी में 5 विकेट गंवाकर 189 रन बना लिए। इस सत्र में भारत ने दो विकेट गंवाए। इस सत्र में भारत ने हनुमा विहारी (21) और ऋषभ पंत (29) के विकेट गंवाए।

रहाणे 121 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 53 रन बनाकर नाबाद हैं अर्धशतक तक रवींद्र जडेजा चार रन बनाकर उनका साथ दे रहे थे। मेजबान टीम की पहली पारी के स्कोर 195 रनों की तुलना में भारत अभी भी 6 रन पीछे था। टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर पहले दिन ही मेजबान टीम की पहली पारी 195 रनों पर समेट दी थी। इसके बाद दिन की समाप्ति तक भारत ने मयंक अग्रवाल (0) का विकेट गंवाकर 36 रन बना लिए थे।


चेतेश्वर पुजारा सात और अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल 28 रनों पर नाबाद लौटे थे। दूसरे दिन के पहले सत्र में भारतीय बल्लेबाजों और मेजबान गेंदबाजों और फील्डरों के साथ किस्मत ने आंखमिचौली खेली। कुछ स्निक हुए, कुछ कैच छूटे और कुछ बहुत अच्छी गेंदों पर विकेट नहीं मिले।

इन सबके बीच पुजारा और गिल ने 61 रनों की साझेदारी पूरी। गिल ने अपने पिछले दिन के स्कोर में 17 रन जोड़े। कल उन्होंने पांच चौके लगाए थे और आज तीन लगाए। गिल अपना यादगार अर्धशतक पूरा कर पाते उससे पहले ही पैट कमिंस ने उन्हें कप्तान तथा विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया।

गिल ने 65 गेंदों का सामना किया और आठ चौके लगाए। कप्तान अजिंक्य रहाणे अब पुजारा का साथ देने विकेट पर आए लेकिन कुल सकोर में तीन रन जोड़ने के बाद पेन ने कमिंस की एक बेहतरीन गेंद पर पुजारा को पहले स्लिप में लपक लिया।

पुजारा का विकेट 64 के कुल योग पर गिरा। पुजारा ने 70 गेंदों का सामना कर एक चौके की मदद से 17 रन बनाए। इसके बाद हनुमा विहारी और कप्तान रहाणे ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दोनों ने लंच तक संयम के साथ खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 80 गेंदों पर 26 रन जोड़े।


लंच के बाद दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन 116 के कुल योग पर नेथन लॉयन ने विहारी को अपनी जाव में फंसाकर पवेलियन जाने को मजबूर किया। विहारी का कैच स्लिप में स्टीव स्मिथ ने लपका। विहारी ने 66 गेंदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान का साथ देने पंत आए। पंत ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। पंत और रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 87 गेंदों पर 57 रन जोड़े। पंत का विकेट 173 के कुल योग पर गिरा। उनका विकेट मिशेल स्टार्क ने लिया। पंत ने 40 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए।

चार मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पीछे है। आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हराया था। यह टेस्ट इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया क्योंकि दूसरी पारी में भारतीय टीम 36 रनों पर सिमट गई थी, जो टेस्ट इतिहास में उसका पारी का न्यूनतम योग है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia